Business IdeaRojgar Aur Nirman Rojgar Samacharvacancy

IRCTC Ticket Agent Business : रेलवे के साथ शुरू करें ये शानदार बिजनेस, कमाए 1 लाख रुपए प्रतिमाह

[ad_1]

IRCTC Ticket Agent Business : अगर आप किसी रोजगार की तलाश में हैं या अपने रोजगार के साथ-साथ घर बैठे अलग से अतिरिक्त आय अर्जित करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसे बिजनेस आइडिया ( Business Idea ) की जानकारी लेकर आए हैं। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ( IRCTC ) हर महीने जुड़कर लाखों रुपये कमा सकता है। रेलवे के लिए टिकट बुकिंग समेत कई अन्य सुविधाएं मुहैया कराने वाली भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी आप एजेंट ( IRCTC Ticket Agent ) बनकर हर महीने बेहतर कमाई कर सकेंगे और टिकट बुकिंग का काम शुरू कर सकेंगे।

Irctc ticket agent business start this great business with railways2008167711035239391

IRCTC Ticket Agent Business

भारतीय रेलवे के आईआरसीटीसी ( Indian Railway IRCTC ) से जुड़कर आप एक अधिकृत टिकट बुकिंग एजेंट ( Ticket Booking Agent ) के रूप में ऑनलाइन टिकट बुकिंग का काम कर सकेंगे और इस लेख के माध्यम से आप इस व्यवसाय ( Business ) से आपको क्या लाभ प्राप्त होंगे, इसकी विस्तृत जानकारी जान सकेंगे।

जानिए क्या है IRCTC Ticket Agent Business

आईआरसीटीसी टिकट एजेंट बिजनेस आइडिया ( IRCTC Ticket Agent Business ) भी लोगों के लिए एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय ( Profitable Business ) बनता जा रहा है, बहुत से लोग एजेंट बनकर घर बैठे बेहतर लाभ कमा रहे हैं, यह एक लाभदायक व्यवसाय है जिसे ऑनलाइन शुरू किया जाना है। सबसे पहले आप रेल ट्रैवल सर्विस एजेंट बनकर नागरिकों को सभी प्रकार की ट्रेनों (तत्काल, प्रतीक्षा सूची से आरसी) के लिए टिकट बुकिंग की सुविधा प्रदान कर सकेंगे। रेलवे द्वारा जारी जानकारी के अनुसार देश में 55% नागरिक ऑनलाइन माध्यम से रेलवे यात्रा के लिए ट्रेन टिकट बुक ( Ticket Book Agent ) करते हैं, जिस पर एजेंट द्वारा टिकट बुक करने की कोई सीमा नहीं होती है लेकिन उन्हें बुक किए गए प्रत्येक टिकट पर अच्छा कमीशन मिलता है।

टिकट बुकिंग एजेंट बनकर आप कितना कमाएंगे

जैसा कि हम सभी अक्सर देखते हैं कि किसी भी ट्रेन यात्रा के लिए टिकट बुक करने के लिए लोगों को टिकट काउंटर पर लंबी कतारों में खड़े होकर टिकट बुक करना पड़ता है। इससे बचने के लिए लोग ज्यादातर ऑनलाइन टिकट बुक करना पसंद करते हैं, जिस तरह से टिकट काउंटर पर क्लर्क द्वारा टिकट काटने का काम किया जाता है, उसी तरह ऑनलाइन बुकिंग एजेंट ( Online Ticket Booking Agent ) बनने के बाद भी लोगों को सरकारी नौकरियों में नियुक्त नहीं किया जा सकता है लेकिन वे ऑनलाइन भी हैं। टिकट काटने का पूरा अधिकार, जिसमें एजेंट प्रत्येक यात्री के लिए ऐसे और गैर-ऐसे दोनों टिकटों की कटौती करता है। 20 से 40 रुपये का कमीशन मिलता है।

इस बिजनेस ( Business ) में अगर आप एजेंट हैं और एक पैसेंजर नॉन एसी टिकट के लिए बुकिंग कर रहे हैं तो आपको 20 रुपये और एसी टिकट बुकिंग करनी होगी लेकिन आपको 40 रुपये कमीशन इसके अलावा बुक किए गए टिकट के किराए का 1% भी दिया जाता है। एजेंट को।

Join whatsapp for latest update

सर्विस एजेंट बनने के लिए क्या योग्यता और दस्तावेज होंगे

अगर आप आईआरसीटीसी एजेंट बनने ( IRCTC Ticket Agent ) के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम 12वीं पास होनी चाहिए इसके साथ ही आपको कंप्यूटर और इंटरनेट का भी अच्छा ज्ञान होना चाहिए। इसके अलावा एजेंट बनने के लिए आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करने के लिए आपके पास सभी दस्तावेज जैसे आपके पास आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, वैलिड ईमेल आईडी, डिक्लेरेशन सर्टिफिकेट आदि होना चाहिए।

टिकट बुकिंग की कोई सीमा नहीं होगी

अधिकृत टिकट बुकिंग एजेंट ( IRCTC Ticket Agent ) बनने का एक सबसे अच्छा लाभ यह है कि आप एक महीने में जितने चाहें उतने टिकट बुक कर पाएंगे, टिकट बुक करने की कोई सीमा तय नहीं की गई है। एक एजेंट के रूप में आप आसानी से किसी भी प्रकार का टिकट (तत्काल, प्रतीक्षा सूची) टिकट बुक कर सकते हैं, साथ ही आपको 15 मिनट का समय मिलेगा तत्काल टिकट बुक करने की सुविधा के अलावा हवाई टिकट बुक करने की सुविधा भी प्रदान की जाती है।

Join telegram

हर महीने कमाएंगे लाखों

आईआरसीटीसी टिकटिंग एजेंट बिजनेस ( IRCTC Ticket Agent Business ) शुरू कर आप घर बैठे हर महीने अनलिमिटेड टिकट बुक कर सकते हैं। 80 हजार से 1 लाख रुपये तक यह लाभ आपको दैनिक आधार पर किए गए टिकटों की बुकिंग पर कमीशन के रूप में हजारों रुपये प्रति माह और टिकट मूल्य का 1% कमाने में अधिकतम लाभ देगा। इसके लिए आप आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर फीस देकर टिकट एजेंट बनने के लिए आवेदन करके अपना व्यवसाय ( Business Start ) शुरू कर सकेंगे।

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal


Discover more from Digital Education Portal

Subscribe to get the latest posts to your email.

Show More

आपके सुझाव हमारे लिए महत्त्वपूर्ण हैं ! इस पोस्ट पर कृपया अपने सुझाव/फीडबैक देकर हमे अनुग्रहित करने का कष्ट करे !

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

Discover more from Digital Education Portal

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|