KnowledgeRailwayvacancy

Train ticket booking रिजर्वेशन अब वेटिंग को कहे नो, रेलवे ने तैयार किया गारंटीड रिजर्वेशन क्लोन ट्रेन का प्लान

भारतीय रेलवे (Indian Railways) Train ticket booking रिजर्वेशन गारंटीड रिजर्वेशन क्लोन ट्रेन का प्लान No waiting : यात्रियों के लिए एक ऐतिहासिक कदम उठाया है. अब आपको ट्रेन में टिकट बुकिंग (Ticket Booking) कराने से पहले वेटिंग लिस्ट की चिंता करने की जरूरत नहीं होगी. भारतीय रेलवे ने आपको गारंटीड रिजर्वेशन देने का प्लान बना लिया है. अब आपको ट्रेन में सीट मिलना तय है.

क्लोन ट्रेन चलाने की है योजना

Train ticket booking रिजर्वेशन No waiting : भारतीय रेलवे ने कहा है कि यात्रियों को कंफर्म सीट देने के लिए क्लोन ट्रेन (Clone Train) चलाए जाएंगे. ये कुल मिलाकर किसी भी एक ट्रेन के साथ अतिरिक्त ट्रेन चलाने जैसा है. यानि अगर किसी ट्रेन में ज्यादा लोग टिकट करवाते हैं तो एक एक्स्ट्रा ट्रेन (Extra Train) भी चलाई जाएगी. ताकि वेटिंग लिस्ट की समस्या खत्म हो जाए.

WhatsApp hijacking तेजी से बढ़ रही है व्हाट्सएप हाईजैकिंग अंतरंग फोटो और चैटिंग के माध्यम से किया जा रहा है ब्लैकमेल(Opens in a new browser tab)

क्या है क्लोन ट्रेन ?

एसबीआई । SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी! केवल एक व्हाट्सएप मैसेज पर एटीएम मशीन पैसा देने आएगी आपके घर(Opens in a new browser tab)

जानकारों का कहना है कि क्लोन ट्रेन भीड़ कम करने और सभी को कंफर्म सीट (Confirmed Seat) देने का एक तरीका. मसलन, अगर दिल्ली से पटना के किसी एक ट्रेन में खूब सारे लोग टिकट कराते हैं तो जाहिर सी बात है कि कंफर्म सीट मिलना मुश्किल है. ऐसे में रेलवे इसी ट्रेन संख्या पर एक अतिरिक्त ट्रेन भी चलाएगी. हालांकि रेलवे ने साफ किया है कि क्लोन ट्रेनों के स्टॉपेज कम होंगे. यानि ये कम स्टेशनों पर रुकेंगी.

RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020 Latest News Today Update: रेलवे रिक्रूटमेंट एनटीपीसी प्रथम चरण की परीक्षा जल्द यहां मिलेगा एडमिट कार्ड डाउनलोड का लिंक(Opens in a new browser tab)

Indian Railways: चलने वाली हैं 80 स्पेशल ट्रेनें, रिजर्वेशन से पहले यहां चेक कर लें लिस्ट

MP PEB द्वारा स्थगित परीक्षाएं कब आयोजित होगी यहां पढ़ें पूरी जानकारी(Opens in a new browser tab)

Join whatsapp for latest update

जल्द शुरू होंगे ट्रायल

भारतीय रेलवे ने कहा है कि अगले 10-15 दिनों में रेलवे अधिकारी ऐसे ट्रेनों पर नजर रखेंगे जिनमें बहुत ज्यादा लोग रिजर्वेशन कराते हैं. इन ट्रेनों में सभी यात्रियों को कंफर्म सीट दिलाने की कोशिश होगी. शुरुआत में ट्रायल के तहत क्लोन ट्रेनों को चलाया जाएगा. अगर ये प्रयोग सफल हुआ तो भविष्य में इसे नियमित कर दिया जाएगा.

Join telegram

Discover more from Digital Education Portal

Subscribe to get the latest posts to your email.

Show More

आपके सुझाव हमारे लिए महत्त्वपूर्ण हैं ! इस पोस्ट पर कृपया अपने सुझाव/फीडबैक देकर हमे अनुग्रहित करने का कष्ट करे !

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

Discover more from Digital Education Portal

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|