careervacancy

नौकरी की बात: 42,000 वैकेंसी, 10वीं से लेकर पीजी डिग्री वालों के लिए शानदार मौका, जल्द करें अप्लाई

[ad_1]

देश में कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी और गुजरात से लेकर अरूणाचल प्रदेश तक सरकारी नौकरी के लिए आवेदन मांगे जा रहे हैं। दसवीं से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट और नेट क्वालिफाई तक के लिए जॉब के मौके हैं। आइए जानते हैं कहां-कहां मौजूद हैं अवसर-

डाक विभाग में करीब 39 हजार पदों पर सिलेक्श प्रोसेस शुरू, जल्द करें आवेदन

सरकार के अहम विभाग इंडिया पोस्ट में नौकरी का बंपर मौका आया है। 40 साल तक के 10वीं पास युवा ग्रामीण डाक सेवक की पोस्ट पर अप्लाई कर सकेंगे। एप्लिकेशन प्रोसेस 2 मई से शुरू की जा चुकी हैं। भारतीय डाक विभाग की तरफ से जारी किए गए नोटिफिकेशन के तहत देश भर के डाकघरों में ग्रामीण डाक सेवक यानी जीडीएस के कुल 38,926 पदों पर भर्तियां की जा रही हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए इच्छुक और योग्य कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट https://indiapostgdsonline.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कश्मीर से तमिलनाडु और गुजरात से अरूणाचल प्रदेश तक भर्ती के लिए जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक 38 हजार से अधिक जीडीएस पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 2 मई 2022 से शुरू हो गई है। जबकि आवेदन की आखिरी तारीख 5 जून 2022 है। इसके बाद किसी भी कैंडिडेट का फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा। ऐसे में छात्रों को सलाह है कि वो ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर निर्धारित तारीख तक आवेदन कर सकते हैं।

जरूरी योग्यता और आयु सीमा: नोटिफिकेशन के मुताबिक आवेदन करने वाले कैंडिडेट किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 (हाई स्कूल, सेकेंड्री, माध्यमिक) की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवार की आयु आवेदन की आखिरी तारीख को 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

हालांकि, आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट को आयु सीमा में छूट दी जाएगी। अधिक जानकारी कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट https://indiapostgdsonline.gov.in/ पर जाकर चेक कर सकते हैं।

Join WhatsApp For Latest Update

इंडिया पोस्ट के तहत होने वाली इस भर्ती में नियुक्ति के बाद 10,000 से 12,000 रुपये सैलरी के तौर पर मिलेंगे। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

रेलवे में 1033 वैकेंसी, मेरिट से होगा सिलेक्शन

10वीं पास लड़की-लड़कों के लिए जॉब का बेहतरीन मौका आया है। रेलवे ने अप्रेंटिस पदों के लिए योग्य कैंडिडेट से आवेदन मांगे हैं। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के तहत कुल 1,033 पद भरे जाने हैं। इनके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है यानी एसईसीआर रेलवे की ओर से अप्रेंटिस भर्ती के लिए पंजीकरण लिंक https://www.apprenticeshipindia.gov.in/ सक्रिय कर दिया गया है। कैंडिडेट 24 मई तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की अप्रेंटिस भर्ती में चयनित उम्मीदवारों को एक वर्ष की अवधि के लिए प्रशिक्षण से गुजरना होगा और उन्हें सरकार के नियमों के अनुसार वजीफा यानी स्टाइपेंड दिया जाएगा। पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरण यहां देखे जा सकते हैं। उम्मीदवारों को नीचे दिए गए चरणों का पालन करके अपरेंटिसशिप इंडिया या दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट apprenticeshipindia.gov.in और secr.indianrailways.gov.in और पर खुद को पंजीकृत करवाना होगा।

एलिजिबिलिटी और सिलेक्शन प्रोसेस: आवेदन करने के लिए न्यूनतम आवश्यक आयु 15 वर्ष है और ऊपरी आयु सीमा 24 वर्ष है। न्यूनतम आवश्यक योग्यता के तहत छात्रों ने कक्षा 10वीं की परीक्षा न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो। उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में आईटीआई कोर्स पास होना चाहिए। मैट्रिक और आईटीआई दोनों पाठ्यक्रमों में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त प्रतिशत अंकों का औसत लेकर मेरिट सूची तैयार की जाएगी। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

10वीं-12वीं पास के लिए सेना में भर्ती

आर्मी कमांड हॉस्पिटल और राजपुताना रेजिमेंटल सेंटर में कुल 243 पदों को भरा जा रहा है। इनमें से कमांड हॉस्पिटल के पूर्वी और दक्षिणी कमांड में ग्रुप ‘सी’ के 216 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है और राजपुताना रेजिमेंटल के 27 पदों पर भर्ती की जानी है। आर्मी ईस्टर्न कमांड हॉस्पिटल में वार्ड सहायिका, चौकीदार, सफाईवाली, स्वास्थ्य निरीक्षक, रसोईया, ट्रेड्समैन, नाई एलडीसी के 158 पद भरे जा रहे हैं। सभी पदों के लिए आवेदन ऑफलाइन किए जाने हैं।

जबकि, आर्मी की दक्षिणी कमान में ग्रुप-‘सी’ के 58 पदों पर भर्ती निकली है इस में सफाईवाली, साफाईवाला, ड्राइवर, एलडीसी के पद शामिल हैं।

इन पदों के लिए ऑफलाइन आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन की शुरुआत हो चुकी है। 13 मई तक इन पदों पर आवेदन किए जा सकते हैं। इन पदों में सफाईवाली के 46 पद, एलडीसी के 9 पद और अन्य के 3 पद शामिल हैं। 18 से 25 वर्ष तक के कैंडिडेट इन पदों पर अप्लाई कर सकते हैं। आयु सीमा का निर्धारण 13 जून, 2022 को किया जाएगा। सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए एप्लिकेशन फीस 100 रुपए है।

158 पदों से संबंधित ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

58 पदों से संबंधित ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

27 पदों से संबंधित ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

दिल्ली एयरपोर्ट में काम करने का शानदार मौका

12वीं पास युवाओं के लिए दिल्ली एयरपोर्ट में काम करने का शानदार मौका आया है। आईजीआई एविएशन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड ने इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के विभिन्न विभागों कस्टमर सर्विस एजेंट की 1095 नौकरियों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इन पदों पर लड़की और लड़के दोनों आवेदन कर सकते हैं। ऑफिशियल वेबसाइट https://igiaviationdelhi.com/ पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 5 मई से शुरू होने जा रही है और 22 मई तक इन पदों पर अप्लाई किया जा सकेगा।

इन विभागों में मिलेगा काम करने का मौका: दिल्ली हवाई अड्‌डे पर IGI एविएशन सर्विसेज कई ग्राउंड डिपार्टमेंट जैसे-एयरलाइंस, ग्राउंड हैंडलिंग कंपनियां, हॉस्पिटैलिटी, रिटेल आउटलेट, फूड कोर्ट और कार्गो में काम के लिए युवाओं की भर्ती कर रही है। इन विभागों में कस्टमर सर्विस एजेंट के तौर पर 12वीं पास युवाओं को कार्यरत किया जाना है। इन पदों पर फ्रेशर्स भी अप्लाई कर सकते हैं।

एलिजिबिलिटी और सैलरी: कस्टमर सर्विस एजेंट के तौर पर लड़की और लड़के दोनों आवेदन कर सकेंगे। 12वीं पास कम से कम योग्यता मांगी गई है। जहां तक सैलरी की बात है तो नियुक्ति मिलने पर हर माह 15 से 25 हजार रुपये वेतन के तौर पर मिलेंगे।

परीक्षा के जरिए होगा सिलेक्शन: 12वीं पास युवाओं का सिलेक्शन लिखित परीक्षा के जरिए किया जाएगा। यह परीक्षा देश भर के विभिन्न केंद्रों में आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में सामान्य जागरुकता, विमानन ज्ञान, अंग्रेजी और एप्टीट्यूड एवं रीजनिंग से 25-25 प्रश्न पूछे जाएंगे। कुल 100 अंकों का यह पेपर डेढ़ घंटे की अवधि का होगा। गलत उत्तर देने पर कोई अंक नहीं काटा जाएगा।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

ऑनलाइन अप्लाई के लिए Click Here

लोक सेवा आयोग भरेगा कॉलेज और यूनिवर्सिटी की वैकेंसी

पीजी और नेट क्वालिफाई युवती-युवकों के लिए सरकारी कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ाने का शानदार मौका आया है। हिमाचल प्रदेश के डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 553 पोस्ट भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (HPPSC) की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 553 वैकेंसी है। इस बारे में और अधिक जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट http://www.hppsc.hp.gov.in/ पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं।

ये है जरूरी एजुकेशन क्वालिफिकेशनअसिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए उम्मीदवारों का संबंधित विषय में कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ पीजी होना अनिवार्य है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को पांच फीसदी की छूट मिलेगी। इसके अलावा यूजीसी नेट या एसईटी पास होना चाहिए। नेट या सेट पास नहीं हैं तो पीएचडी होना चाहिए।

आयु सीमा:असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए आयु 18 से 45 साल होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी।

आवेदन शुल्क:सामान्य वर्ग- 400 रुपये।आरक्षित वर्ग- 100 रुपये।महिला- कोई शुल्क नहीं

आवेदन की आखिरी तारीख:हिमाचल प्रदेश असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती 2022 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 26 मई है।

ऑनलाइन आवेदन के लिए Click Here

आयु सीमा: असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए आयु 18 से 45 साल होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी।

पूरे नोटिफिकेशन के लिए Click Here

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|