educationEducational NewsexamMp Board

5वी 8वी रिजल्ट 2022 : जानिए कब अपडेट होगा रिजल्ट , अपलोड होगी पांचवी आठवीं की मार्कशीट, राज्य शिक्षा केंद्र से आई ये नई अपडेट👇

दो दिन पहले पांचवी और आठवीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर चुके राज्य शिक्षा केंद्र ने पोर्टल को अपडेट नहीं किया है। व्यवस्था में सुधार नहीं होने के कारण बच्चों और उनके अभिभावकों को लगातार परेशानी उठानी पड़ रही है। वहीं शिक्षकों की भी नींद हराम हो गई है। इधर केंद्र में अफसरों का कहना है कि त्रुटि सुधार का काम चल रहा है।

दो दिन पहले पांचवी और आठवीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर चुके राज्य शिक्षा केंद्र ने पोर्टल को अपडेट नहीं किया है। व्यवस्था में सुधार नहीं होने के कारण बच्चों और उनके अभिभावकों को लगातार परेशानी उठानी पड़ रही है। वहीं शिक्षकों की भी नींद हराम हो गई है। इधर केंद्र में अफसरों का कहना है कि त्रुटि सुधार का काम चल रहा है।
Rskmp.in Portal 5Th 8Th Result 2022 Marksheet

छात्र ,शिक्षक एवं अभिभावक हो रहे हैं परेशान रिजल्ट एवं मार्कशीट के लिए अभिभावक लगा रहे हैं स्कूलों के चक्कर

आपको बता दें कि मध्यप्रदेश में कक्षा पांचवी एवं कक्षा आठवीं की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर आयोजित की गई है एवं इस बार परीक्षा का सभी कार्य आरएसके एमपी डॉट इन पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन रूप से संपादित किया गया है। मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती अरुण शमी द्वारा 13 मई 2022 को कक्षा पांचवी कक्षा आठवीं का ऑनलाइन रिजल्ट वनक्लिक के माध्यम से राज्य शिक्षा केंद्र के पोर्टल आरएसके एमपी डॉट इन पर जारी किया गया है । लेकिन 13 मई 2022 से ही यह पोर्टल काम नहीं कर रहा है जिससे लाखों विद्यार्थी अभिभावक एवं शिक्षक बच्चों के रिजल्ट देखने के लिए परेशान हो रहे हैं। वहीं अभिभावक रिजल्ट घोषित होने की दिनांक से ही रिजल्ट एवं मार्कशीट के लिए लगातार शिक्षकों को फोन पर एवं स्कूलों के चक्कर लगा रहे हैं।

राज्य शिक्षा केंद्र के अधिकारियों का कहना : मार्कशीट में त्रुटि सुधार की चल रही है प्रक्रिया, संशोधन के बाद ही ऑनलाइन अपलोड की जाएंगी मार्कशीट

13 मई को राज शिक्षा केंद्र ने पांचवी और आठवीं का ऑनलाइन परीक्षा परिणाम घोषित किया था, जो सिस्टम तैयार किया गया है। उसमें पहली बार विद्यार्थियों की अंकसूची ऑनलाइन कंप्यूटर से निकाली जानी है। रिजल्ट घोषित होने के कुछ घंटे बाद ही पोर्टल पर सूची प्राप्त होना थी। मैदानी स्तर पर शिक्षकों की मानें तो तीन दिन बीत चुके हैं। एक भी विद्यार्थी की अंकसूची नहीं निकल पाई है। बिगड़े सिस्टम को लेकर जिलों में शिक्षक एवं हेड मास्टर परेशान हैं। मैदानी स्कूलों की निगरानी करने वाले जनशिक्षक भी जिला शिक्षा केंद्र से लेकर शिक्षा अधिकारियों को समस्या बता चुके हैं। आरोप है कि इस समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है। इंदौर में हालत है कि 80 फीसदी स्कूलों में अभिभावक पिछले दो दिनों से लगातार चक्कर काट रहे हैं। समस्या भी बता रहे हैं कि जब पोर्टल पर अंकसूची प्राप्त होना थी तो आखिर क्यों नहीं हो रही है. भोपाल में भी यही हालात है। यहाँ पिछले दो दिनों से प्रयास कर रहे हैं, पर रिजल्ट नहीं निकल पा रहा है। जबकि ब्लॉक स्तर पर यह देखा जाना है कि किस बीआरसीसी क्षेत्र में बच्चों के रिजल्ट का क्या प्रतिशत रहा है।

सागर, सतना, दतिया, डिंडोरी, छतरपुर जैसे जिलों के डीपीसी ने तो राज्य शिक्षा केंद्र को दूरभाष पर पूरी स्थिति बताई है। शिक्षकों का कहना है कि रविवार को अवकाश होने के बावजूद भी ग्रामीण क्षेत्रों के कई अभिभावक स्कूलों में पहुंचे। आजकल हर अभिभावक के पास शिक्षक एवं जन शिक्षक का दूरभाष नंबर रहता है। मोबाइल पर भी वे सवाल कर रहे हैं कि आखिर पोर्टल से अंकसूची क्यों अपलोड नहीं हो पा रही हैं।

इस तारीख को जारी होगी कक्षा पांचवी आठवीं के विद्यार्थियों की ऑनलाइन मार्कशीट

राज्य शिक्षा केंद्र में परीक्षा के प्रभारी हरगोविंद खरे का कहना है कि रिजल्ट घोषित करने के बाद यह देखा जा रहा कि अंकसूचियों में कितनी त्रुटियां है। जन्म तिथि से लेकर पता, नाम एवं पिता के नाम में अगर त्रुटि है तो उसको सुधारा जा रहा है।

रिजल्ट घोषित होने के पश्चात से ही लगातार विद्यार्थियों के डाटा में संशोधन की प्रक्रिया चल रही है। राज्य शिक्षा केंद्र के परीक्षा प्रभारी के मुताबिक संशोधन के बाद 20 मई 2022 तक पांचवीं एवं आठवी के सभी बच्चों का रिजल्ट पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाएगा।

Join whatsapp for latest update

Join telegram
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|