educationMp news

Bhopal News: सरकारी स्कूल के भवनों के मरम्मत के लिए तीन-तीन लाख का बजट जारी Digital Education Portal

Bhopal News: राजधानी में करीब 30 स्कूल भवनों की जर्जर हालत में है, आधे से ज्यादा स्कूलों में भर जाता है वर्षा का पानी।

Bhopal news: सरकारी स्कूल के भवनों के मरम्मत के लिए तीन-तीन लाख का बजट जारी
Bhopal News: भोपाल । राजधानी में चार दिन पहले हुई लगातार वर्षा के कारण कई सरकारी स्कूल के भवन जर्जर अवस्था में पहुंच गए हैं। बीते रविवार को भारत टाकिज के पास शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय स्टेशन के पीछे की तरफ दीवार गिरने से शिक्षा व्यवस्था प्रभावित हुई है। वहीं कुछ स्कूलों में वर्षा का पानी भरने से परेशानी बढ़ी है। राजधानी में करीब 30 से ज्यादा स्कूलों के भवन जर्जर हालत में है। आधे से ज्यादा स्कूलों में वर्षा का पानी भर जाता है। हालांकि स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी सरकारी स्कूलों के निरीक्षण में लगे हैं। कई स्कूलों के भवनों की स्थिति काफी जर्जर हो चुकी है। हालांकि वर्षा के इस मौसम में जर्जर भवनों के ढहने से कभी भी गंभीर हादसा हो सकता है। जिला शिक्षा अधिकारी(डीईओ) के नेतृत्व में इंजीनियर और अधिकारियों की टीम सरकारी स्कूलों का निरीक्षण कर रिपोर्ट जारी कर बजट भी जारी कर दिया है। भोपाल जिले के 112 हाई व हायर सेकेंडरी स्कूलों के मरम्मत के लिए तीन-तीन लाख रुपये की राशि जारी कर दी गई है। अभी प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों के लिए बजट जारी किया जाएगा। हालांकि विभाग के अधिकारियों ने भोपाल जिले में सिर्फ 17 स्कूलों को अधिक वर्षा के कारण प्रभावित बताया है।

प्राथमिक स्कूलों के भवन ज्यादा जर्जर

विभाग ने जो सर्वे कराया है। उसमें सामने आया कि प्राथमिक स्कूलों के भवन अधिक जर्जर हालत में पाए गए हैं। जिनमें प्रत्येक स्कूल के लिए तीन से दस लाख तक के लिए बजट जारी किए जाने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। विभाग ने सर्वे में पाया कि अधिक वर्षा के कारण कई सरकारी स्कूलों के भवन जर्जर हालत में पहुंच गए है। जिनकी मरम्मत की आवश्यकता है।

स्कूलों में भर जा रहा है वर्षा का पानी

अधिकारियों ने तय किया है कि अधिक वर्षा के कारण स्कूल भवन जर्जर हालत में पहुंच गए हैं। कुछ स्कूलों में कक्ष की छतें टपक रही है। इससे बच्चों का कक्ष में बैठकर पढऩा मुश्किल हो रहा है। वहीं कुछ स्कूलों के परिसर में पानी भरने की समस्या भी सामने आ रही है। राजधानी में शासकीय उमावि ईंटखेड़ी में पानी भरने से स्कूल तालाब में तब्दील हो जाता है। शासकीय हाईस्कूल आरिफ नगर, शासकीय उमावि बावड़ियाकलां में भी अधिक वर्षा के कारण परिसर में पानी भर जाता है। शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय स्टेशन में पीछे की दीवार गिर गई है। इसके अलावा सरोजिनी नायडू कन्या स्कूल, ओल्ड कैंपियन स्कूल के कमरों में छत से पानी टपकने से कक्षाएं संचालित नहीं हो पाती हैं।

दो शिफ्ट में लगाई जा रही है स्कूल

Join whatsapp for latest update

शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय स्टेशन करीब 58 साल पुराना स्कूल है। वर्तमान में स्कूल में करीब साढ़े तीन सौ विद्यार्थी पढ़ रहे है। बीते रविवार को स्कूल के भवन का उत्तरी-पश्चिमी हिस्सा ढह गया। साथ ही बाउंड्रीवाल भी टूट गई। जर्जर हो चुके स्कूल भवन की मरम्मत के लिए विभाग के अधिकारियों को सूचना दी गई है, लेकिन अब तक कुछ नहीं हुआ। स्कूल के पूरे भवन में बारिश के सीपेज के कारण बच्चों व शिक्षकों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है। स्कूल के भवन का एक हिस्सा गिरने के बाद नर्सरी से बारहवीं तक एक ही समय में अब कक्षाएं लगाने में परेशानी हो रही है और दो शिफ्ट में स्कूल संचालित किया जा रहा है।

वर्जन

Join telegram

दीवार ढहने से दो दो कक्ष प्रभावित हुए हैं, लेकिन उधर एक भी कक्षाएं नहीं लगाई जा रही है। दो शिफ्ट में स्कूल संचालित किया जा रहा है। सुबह 7.30 बजे से 12 बजे तक नौवीं से 12वीं तक और दोपहर 12.15 से शाम पांच बजे तक पहली से आठवीं तक की कक्षाएं लगाई जा रही है।

सुरेश कुमार खांडेकर, प्राचार्य, शासकीय बालक उमावि स्टेशन क्षेत्र

– अधिक वर्षा के कारण कुछ स्कूल प्रभावित हुए है। सभी स्कूल भवनों का निरीक्षण कराया जा रहा है। अभी 17 स्कूल चिन्हित किए गए हैं, जो जर्जर हालत में पहुंच गए हैं। पहले चरण में 112 स्कूलों के लिए तीन-तीन लाख का बजट जारी किया गया है।

नितिन सक्सेना, डीईओ

  • # Bhopal News
  • # Bhopal News in Hindi
  • # Bhopal Latest News
  • # Bhopal Samachar
  • # MP News in Hindi
  • # Madhya Pradesh News
  • # भोपाल समाचार
  • # मध्य प्रदेश समाचार

अगर आप को डिजिटल एजुकेशन पोर्टल द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शिक्षकों के साथ शेयर करने का कष्ट करें|

Follow us on google news - digital education portal
Follow Us On Google News – Digital Education Portal
Digital education portal
Bhopal News: सरकारी स्कूल के भवनों के मरम्मत के लिए तीन-तीन लाख का बजट जारी Digital Education Portal 10

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा

Team Digital Education Portal

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content