exam

CBSE Exam Date: परीक्षाएं फरवरी के बाद संभव, विचार के बाद घोषित होंगी परीक्षा तिथियां : शिक्षा मंत्री निशंक

CBSE Exam Date Update: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की परीक्षा तिथियां अभी घोषित नहीं हुई हैं लेकिन  कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी बाद कराई जा सकती हैँ।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को केंद्रीय बोर्ड के शिक्षकों से ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया कि सीबीएसई की परीक्षाएं रद्द नहीं होंगी। उन्होंने का कि परीक्षाएं निश्चित रूप से होंगी, क्योंकि छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए परीक्षाएं कराना बहुत ही जरूरी है।

एक शिक्षिका ने प्रश्न पूछा – क्या बोर्ड परीक्षा का स्थगन संभव है? क्या इसमें तीन माह की देरी हो सकती है? 
इसके जवाब में शिक्षा मंत्री निशंक ने कहा, “मोदी सरकार छात्रों के साथ है। हम लगातार छात्रों के साथ बात कर रहे हैं। हमने कोरोना काल में जेईई मेन और नीट जैसी बड़ी परीक्षाएं कराईं। बिहार चुनाव में इन परीक्षाओं का उदाहरण लिया गया। जनवरी-फरवरी में बोर्ड परीक्षाएं नहीं होंगी। फरवरी माह तक इसे कराना संभव नहीं होगा। फरवरी के बाद परीक्षाएं कब कराई जा सकती है, इस पर मंथन करेंगे। आगे सूचना दी जाएगी। लगातार बातचीत चल रही है।”

उम्मीद है कि अगले महीने यानी जनवरी के पहले सप्ताह में सीबीएसई परीक्षा तिथियां जारी कर देगा। जैसा कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने संकेत दिया है कि परीक्षाएं फरवरी के बाद कराने का विचार किया जाएगा इस हिसाब से देखें तो इस साल बोर्ड परीक्षाएं मार्च में किसी भी तारीख से शुरू कराई जा सकती हैँ। हालांकि सीबीएसई परीक्षा 2021 डेटशीट/शेड्यूल जारी होने के बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री “निशंक” ने इस मौके पर कई शिक्षकों के सवालों को लिया और ऑनलाइन क्लासेस व बोर्ड परीक्षाओं को लेकर उनकी शंकाओं का समाधान भी किया। आगे पढ़ें शिक्षामंत्री के संबोधन का लाइव कवरेज-

– CBSE, KVS, JNV, NVS ने 5 लाख से ज्यादा शिक्षकों को ऑनलाइन शिक्षक की ट्रेनिंग दी
सीबीएसई ने 4.80 लाख शिक्षकों को अप्रैल से अगस्त के बीच ऑनलाइन पढ़ाने की ट्रेनिंग दी। केवीएस ने 15 हजार और जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) ने 9 हजार से ज्यादा शिक्षकों को ट्रेनिंग दी।

– नई शिक्षा नीति के तहत स्कूली शिक्षा में ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) ला रहे हैं। भारत दुनिया का पहला देश होगा जो स्कूली स्तर पर ही एआई की पढ़ाई शुरू होगी।

Join whatsapp for latest update

– नई शिक्षा नीति में कक्षा 6 से ही वोकेश्नल स्ट्रीम आ रही है। इंटर्नशिप के साथ ये पढ़ाई होगी। ये ज्ञान केवल पुस्तक तक सीमित नहीं होगा। हम चाहते हैं कि सभी माध्यमिक स्कूलों में इसकी पढ़ाई शुरू हो। उद्योगों और कृषि में बच्चों को प्रशिक्षण मिले।  

जिस तरह शिक्षा नीति पर शिक्षकों से चर्चा की थी, उसी तरह से बोर्ड परीक्षाओं पर भी मैं आप लोगों के विचार जानना चाहता हूं।

Join telegram

– कोरोना के समय शिक्षकों ने योद्धा की तरह काम किया। विद्यार्थियों का साल बर्बाद नहीं होने दिया। शिक्षक मुश्किल समय में विद्यार्थियों के साथ चट्टान की तरह डटे रहे।

– हमारे देश के लोगों ने दुनिया भर में जिन बुलंदियों को छुआ, उसके पीछे कहीं न कहीं शिक्षकों का भी हाथ भी रहा। 

– शिक्षा मंत्री ने कहा, ‘कोरोना के मुश्किल समय में शिक्षकों ने जिस तरह से बच्चों को पढ़ाया है, इसके लिए मैं उनका अभिनंदन करता हूं। मैं उनका आभारी हूं। मैंने शिक्षक से शिक्षा मंत्री तक की यात्रा तय की है इसलिए आप लोगों की सामर्थ्य समझ सकता हूं।’ 

कयास लगाए जा रहे हैं कि शिक्षा मंत्री आज सीबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षा 2021 की तारीखों का ऐलान भी कर सकते हैं। संवाद कार्यक्रम के दौरान शिक्षक परीक्षाओं से जुड़े सवाल हैश टैग #EducationMinisterGoesLive के साथ ट्वीट कर सीधे केंद्रीय शिक्षा मंत्री से पूछ सकते हैं। 

पहले यह संवाद 17 दिसंबर को होने वाला था लेकिन इसे टाल दिया गया था

इससे पहले निशंक ने 10 दिसंबर को भी एक वेबिनार के जरिए आगामी बोर्ड परीक्षाओं के मुद्दे पर छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के प्रश्नों के जवाब दिए थे। उन्होंने कहा था कि सीबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षाओं की डेट को लेकर छात्रों को चिंतित होने की जरूरत नहीं है। सीबीएसई की परीक्षाएं शुरू होने से काफी पहले एग्जाम डेट जारी कर दी जाएंगी। विद्यार्थियों को तैयारी करने का काफी समय मिलेगा। उन्होंने कहा कि सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा का 30 फीसदी सिलेबस कम कर दिया है। ऐप पर पढ़ें

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content