प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा प्रशिक्षण श्रंखला का पहला कोर्स दीक्षा एप्लीकेशन पर हुआ लाइव , सीएम राईज डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण – सभी प्री प्राइमरी एवं प्राइमरी शिक्षक ज्वाइन करने के लिए क्लिक करें

प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा प्रशिक्षण श्रंखला का पहला कोर्स दीक्षा एप्लीकेशन पर हुआ लाइव , सीएम राईज डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण - सभी प्री प्राइमरी एवं प्राइमरी शिक्षक ज्वाइन करने के लिए क्लिक करें

सीएम राईज डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा प्रशिक्षण दीक्षा एप पर . नई शिक्षा नीति को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा हाल ही में सीएम राईज डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम में दो नए कोर्स प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा के मूलभूत सिद्धांत एवं बुनियादी शिक्षा का लोकार्पण हाल ही में स्कूल शिक्षा मंत्री श्री इंदर सिंह परमार द्वारा किया गया है।

Table of contents प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा प्रशिक्षण

राष्ट्रीय शिक्षा नीति को केंद्र में रखते हुए मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री श्री @Indersinghsjp ने प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा एवं बुनियादी साक्षरता हेतु दो डिजिटल कोर्स श्रृंखलाओं का लोकार्पण मंत्रालय से दिनांक 26 मार्च 2021 को किया।

दीक्षा एप पर प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा प्रशिक्षण श्रंखला में 5 कोर्स होंगे

इस प्रशिक्षण श्रंखला में कुल 5 कोर्स दीक्षा एप्लीकेशन पर होंगे। जिसमें से पहला कोर्स “प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा के मूलभूत सिद्धांत” 26 मार्च 2021 से दीक्षा एप्लीकेशन पर लाइव हो चुका है। जिसे 15 अप्रैल तक पूर्ण करना होगा।

दूसरा कोर्स प्रारंभिक बाल्यावस्था में खेल और मॉर्निंग सर्कल की महत्ता 16 अप्रैल से

दीक्षा एप्लीकेशन पर सीएम राइज डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण के प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा का द्वितीय कोर्स “खेल और मॉर्निंग सर्कल की महत्ता” 16 अप्रैल 2021 से लाइव हो जाएगा। शिक्षकों से निवेदन है कि पहला कोर्स “प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा के मूलभूत सिद्धांधांत” 15 अप्रैल 2021 तक अनिवार्य रूप से पूर्ण कर लेंवे।

तीसरा कोर्स भाषा विकास और आरंभिक साक्षरता 5 मई सेे

बाल्यावस्था में शिक्षा श्रंखला का तीसरा कोर्स “भाषा विकास और आरंभिक साक्षरताा” 5 मई 2021 से दीक्षा एप्लीकेशन पर लाइव हो जाएगा।

चौथा कोर्स संज्ञानात्मक विकास और संख्या पूर्व कौशल 24 मई से

बाल्यावस्था में शिक्षा प्रशिक्षण श्रंखला का चौथा कोर्स “संज्ञानात्मक विकास और संख्या पूर्व कौशल” दीक्षा एप्लीकेशन पर 24 मई 2021 से लाइव हो जाएगा। इससे पूर्व पहले के 3 कोर्स पूर्ण करना अनिवार्य होंगे।

पांचवा कोर्स मूल्यांकन और पालकों के साथ साझेदारी 11 जून से

सीएम राइस डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण अंतर्गत प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा मॉड्यूल का पांचवा एवं अंतिम कोर्स “मूल्यांकन और पालकों के साथ साझेदारी” 11 जून 2021 से दीक्षा एप्लीकेशन पर लाइव हो जाएगा शिक्षक 11 जून 2021 से प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा के इस अंतिम कोर्स को प्रारंभ कर सकेंगे।

प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा के मूलभूत सिद्धांत Course detail

यह कोर्स शिक्षकों को प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा से परिचित कराता है। यह कोर्स प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा (अर्ली चाइल्डहुड एजुकेशन ECE) के कुछ मूलभूत सिद्धांतों पर आधारित है जिन्हें जानना और समझना शिक्षकों के लिए लाभदायक है। विशेष रूप से यह कोर्स उन शिक्षकों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है जो एक ECE शिक्षक के तौर पर अपना क्रियान्वयन प्रारंभ करने वाले है। यह कोर्स प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा में शिक्षकों की भूमिका, बच्चों की स्कूली तैयारी (स्कूल रेडीनेस), बच्चों के विकास के मुख्य क्षेत्र और दैनिक दिनचर्या जैसे कुछ मुख्य पहलुओं पर गहराई से चर्चा करता है। इस कोर्स का उद्देश्य हैं- शिक्षकों को प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा की महत्ता को जानने में मदद करना, विकास के क्षेत्रों से संबंधित गतिविधियाँ कक्षा में करा पाना और एक ऐसी दैनिक दिनचर्या का निर्माण और पालन करना जो बच्चों को इस बेहद संवेदनशील समय में गुणवत्ता पूर्ण अनुभव दे और उनका सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करे।

प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा के मूलभूत सिद्धांत सीएम राईज डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण दीक्षा एप्लीकेशन पर हुआ लाइव

प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा के मूलभूत सिद्धांत सीएम राईज डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण दीक्षा एप्लीकेशन पर दिनांक 26 मार्च 2021 से लाइव हो चुका है। स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी प्री प्राइमरी एवं प्राइमरी शिक्षकों से अपील की है कि अधिक से अधिक शिक्षक प्रशिक्षण को ज्वाइन करें एवं नई शिक्षा नीति के अनुरूप बच्चों के मानसिक विकास के संबंध में आवश्यक प्रशिक्षण प्राप्त करें।

प्रारंभिक बाल्यावस्था दीक्षा प्रशिक्षण लिंक 👇

सभी प्राथमिक शिक्षक एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आज ही सीएम राज डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण प्रारंभिक बाल्यावस्था को ज्वाइन करें तथा निर्धारित समय में पूर्ण करें ताकि नई शिक्षा नीति के अनुरूप शिक्षा पद्धति को लागू किया जा सके।

https://diksha.gov.in/explore-course/course/do_31321899756759449612330?referrer=utm_source%3Dmobile%26utm_campaign%3Dshare_content

दीक्षा एप्लीकेशन पर उपलब्ध है इस कोर्स में 3 भाग होंगे

पूर्व प्राथमिक कक्षाओं एवं प्राथमिक कक्षाओं के लिए शिक्षकों को दिए जा रहे इस प्रशिक्षण मॉड्यूल में तीन भाग दिए गए हैं।

प्रारंभिक बाल्यावस्था परिचय

इस भाग में 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की प्रारंभिक बाल्यावस्था के बारे में एक वीडियो के माध्यम से समझाया गया है जिसमें शिक्षक प्रारंभिक बाल्यावस्था का परिचय प्राप्त करेंगे। यह प्रशिक्षण समस्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं प्री प्राइमरी शिक्षकों एवं प्राथमिक शिक्षकों के लिए हैं। यह प्रशिक्षण पूर्णता निशुल्क है।

पहला भाग प्री वर्क

प्रारंभिक बाल्यावस्था के दीक्षा एप्लीकेशन पर दिए जा रहे इस प्रशिक्षण का पहला भाग प्री वर्क है। जिसमें प्रारंभिक बाल्यावस्था के संबंध में परिचय के साथ ही प्रशिक्षण पूर्व जानकारी प्राप्त की जावेगी। इसमें चार उपभाग है।

भाग-2 कोर्स सत्र

इस भाग में कोर्स प्रारंभिक बाल्यावस्था के संबंध में 5 सत्र दिए गए हैं। प्रत्येक सत्र में वीडियो दिए गए हैं जिनके माध्यम से शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। कृपया प्रत्येक सत्र को पूर्ण अवश्य करें एवं प्रत्येक वीडियो को बिना आगे बढ़ाएं अंत तक अवश्य देखें ताकि मूल अवधारणा एवं पूर्ण प्रशिक्षण प्राप्त कर सकें।

भाग तीन पोस्ट वर्क

इस भाग में शिक्षक सीखे गए प्रशिक्षण के बारे में प्रश्नोत्तरी के माध्यम से पोस्ट वर्क संपन्न करेंगे। अर्थात प्रारंभिक बाल्यावस्था के संबंध में भाग 2 में दिए गए वीडियो के आधार पर छोटी-छोटी प्रश्नोत्तरी होगी जिसके माध्यम से शिक्षकों के सीखने के स्तर का पता लगाया जाएगा। इस भाग में पोस्ट वर्क वीडियो एवंं पीडीएफ फाइल में हैंड आउट भी दी जाएगी जिसका अध्ययन करके शिक्षक प्रशिक्षण को पूर्ण कर सकेंगे।

[block rendering halted]

शैक्षणिक समाचारों एवं

Follow Us on Telegram
@digitaleducationportal
@govtnaukary

सरकारी नौकरी की ताजा

Follow Us on Facebook
@digitaleducationportal @10th12thPassGovenmentJobIndia

अपडेट प्राप्त करने के लिए फॉलो करें

Follow Us on Whatsapp
@DigiEduPortal
@govtjobalert

This post was last modified on March 28, 2021 1:57 pm

Admin:
Recent Posts