cm riseeducationEducational NewsMp news

Cm Rise School Live Update : नहीं लगेगी सीएम राइज स्कूल के स्टाफ की चुनाव तथा अन्य कार्यों में ड्यूटी, स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किए सभी कलेक्टरों को निर्देश

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सभी कलेक्टरों को मध्य प्रदेश के प्रथम चरण में चयनित सीएम राइस स्कूलों के स्टाफ तथा भवनों को गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्त रखने की दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में पंचायत एवं नगरीय निकाय चुनाव की तैयारियां तेज हो चुकी है । इसी बीच मध्य प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजना सीएम राइस स्कूल भी इसी सत्र में प्रारंभ किए जाने की तैयारियां भी जोरों शोरों से चल रही है।

Cm rise school live update : नहीं लगेगी सीएम राइज स्कूल के स्टाफ की चुनाव तथा अन्य कार्यों में ड्यूटी, स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किए सभी कलेक्टरों को निर्देश
Cm Rise School Update 2022

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा मुख्यमंत्री की महत्वकांक्षी योजना सीएम राइस स्कूल के सफल क्रियान्वयन के उद्देश्य से सभी जिला कलेक्टरों को प्रथम चरण में चयनित सीएम राइज स्कूलों के स्टाफ तथा भवनों को गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्त रखने के निर्देश जारी किए गए हैं।

CM RISE SCHOOL चयनित विद्यालयों को नहीं बनाया जाएगा मतदान केंद्र, स्टॉफ भी रहेगा चुनाव कार्य की ड्यूटी से मुक्त

आपको बता दें कि मध्यप्रदेश में विश्वस्तरीय सर्व संसाधन संपन्न सीएम राइस स्कूलों की परिकल्पना को मूर्त रूप इसी शैक्षणिक सत्र में जून 2022 से दिया जाना है। Cm rise स्कूल योजना मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक होने के कारण विभाग द्वारा इसकी तैयारियों तथा इसे लागू करने में आने वाली समस्त प्रकार की अड़चनों को पहले ही दूर करने के निर्देश दिए गए हैं।

आपको बता दें कि मध्यप्रदेश में विश्वस्तरीय सर्व संसाधन संपन्न सीएम राइस स्कूलों की परिकल्पना को मूर्त रूप इसी शैक्षणिक सत्र में जून 2022 से दिया जाना है। cm rise स्कूल योजना मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक होने के कारण विभाग द्वारा इसकी तैयारियों तथा इसे लागू करने में आने वाली समस्त प्रकार की अड़चनों को पहले ही दूर करने के निर्देश दिए गए हैं।
सीएम राइस स्कूल के स्टाफ को गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्त रखने संबंधित निर्देश

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पंचायत एवं नगरीय निकाय चुनाव की घोषणा संभावित होने को दृष्टिगत रखते हुए सीएम राइस स्कूल योजना अंतर्गत चयनित प्रथम चरण की 375 विद्यालयों को निर्वाचन के मतदान केंद्रों से मुक्त रखने तथा इन विद्यालयों के शैक्षणिक स्टाफ की ड्यूटी भी निर्वाचन सहित अन्य किसी प्रकार के लिए शैक्षणिक कार्य में नहीं लगाने के निर्देश जारी किए हैं।

शोधार्थियों को UGC का तोहफा, शोध चक्र किया लॉन्च, जानें रिसर्च वर्क में कैसे करेगा मदद

ugc #shodh_chakra #education #educational_news

इसी सत्र प्रारंभ होने हैं प्रथम चरण के सीएम राइज स्कूल

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सीएम प्राइस स्कूल योजना अंतर्गत प्रथम चरण में चयनित कुल 375 विद्यालयों को इसी सत्र 2022 23 से प्रारंभ किया जाना प्रस्तावित है। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा बकायदा इन स्कूलों में शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक स्टाफ की नियुक्ति की प्रक्रिया भी प्रचलित है साथ ही विभाग द्वारा प्रथम चरण के चयनित विद्यालयों ऐसे विद्यालयों को प्राथमिकता के तौर पर चयनित किया गया है जहां पर अधोसंरचनात्मक ठीक हैं।

ऐसे 25- 25 कुल 50 विद्यालयों का चयन किया जा चुका है जहां पर पूर्व से निर्मित भवन में ही स्कूलों को प्रारंभ किया जा सकेगा।

Join whatsapp for latest update

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा ऐसे विद्यालय जिनको वर्तमान अधोसंरचना के साथ सीएम राइस स्कूल के रूप में संचालित किए जाने की संभावनाएं हैं, उन विद्यालयों में मरम्मत कार्य तथा रंग रोगन कार्य के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए विभाग द्वारा संबंधित प्राचार्य जिला शिक्षा अधिकारियों को आवश्यक आवंटन भी जारी कर दिया गया है।

जल्द जारी होंगे शैक्षणिक, गैर शैक्षणिक शिक्षकों के नियुक्ति निर्देश

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सीएम राइस स्कूलों के लिए स्कूल शिक्षा विभाग तथा जनजाति विभाग में कार्यरत नियमित शिक्षकों से आवेदन आमंत्रित किए जाकर परीक्षा एवं साक्षात्कार के माध्यम से चयन किया गया है।

Join telegram

अब इन चयनित अभ्यर्थियों के डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन की प्रक्रिया भी पूर्ण हो चुकी है ऐसी स्थिति में अब विभाग द्वारा शीघ्र ही गैर शैक्षणिक स्टाफ की नियुक्ति आदेश जारी किए जाने की संभावनाएं हैं।

💥Mp अनुसूचित जाति वर्ग के 12 वीं पास को मिलेगा 1 से 50 लाख का लोन, मिलेगी 20% तक सब्सिडी, यहां जानिए जानकारी💥

loan #mpscheme

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग का सीएम राइस स्कूल के लिए प्राचार्य तथा उप प्राचार्य की चयन प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है तथा प्राचार्य तथा उप प्राचार्य का प्रशिक्षण भी प्रारंभ कर दिया गया है। अब शैक्षणिक तथा गैर शैक्षणिक अमले की पोस्टिंग तथा उनके प्रशिक्षण की कार्यवाही की जाना है । इस संदर्भ में विभाग द्वारा शीघ्र ही शैक्षणिक तथा गैर शैक्षणिक शिक्षकों की नियुक्ति आदेश जारी किए जा सकते हैं।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा अभी प्रथम चरण के चयनित ऐसी स्कूल जिनको पूर्व से निर्मित बिल्डिंग में ही प्रारंभ किया जाना है । उनके लिए स्टाफ की नियुक्ति के निर्देश प्राथमिकता के तौर पर जारी किए जाएंगे इसके पश्चात शेष स्टाफ की नियुक्ति की प्रक्रिया की जाएगी।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content