careereducationvacancy

CTET Exam 2021: UPTET में बड़ी गलती के बाद सीटेट उम्मीदवारों पर सख्त होगी निगरानी, जांच एजेंसियों को किया गया अलर्ट

[ad_1]
Ctet exam 2021: after big mistake in uptet, strict monitoring of ctet candidates will be done, alert given to investigating agencies
Ctet Exam 2021: After Big Mistake In Uptet, Strict Monitoring Of Ctet Candidates Will Be Done, Alert Given To Investigating Agencies

केंद्रीय स्तर पर सरकारी शिक्षकों की भर्ती के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के जरिए हर साल दो बार आयोजित किया जाने वाला सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) की तारीखों का ऐलान हो चुका है। इस पात्रता परीक्षा में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड भी जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे।

सीबीएसई द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, केन्द्रीय पात्रता परीक्षा के प्रवेश पत्र दिसंबर 2021 के पहले सप्ताह में जारी किये जाएंगे, जिसे कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। इस परीक्षा के लिए 19 सितंबर से 25 अक्टूबर तक आवेदन मांगे गए थे। इस एग्जाम में लगभग 20 लाख से अधिक उम्मीदवारों के शामिल होने की उम्मीद जताई जा रही है।

दो शिफ्ट में होंगे दो तरह के पेपर

CTET-2021 परीक्षा 16 दिसंबर से 13 जनवरी 2022 तक दो शिफ्ट में कराई जानी है। इसकी पहली शिफ्ट की शुरुआत सुबह 9.30 बजे हो जाएगी। जबकि दूसरी शिफ्ट की एग्जाम दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। सीबीएसई 20 भाषाओं में सीटीईटी आयोजित करेगा। परीक्षा के अंतर्गत 2 तरह के पेपर का आयोजन किया जाना है। पेपर-I का आयोजन उनके लिए होता है जो कैंडिडेट्स कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों को पढ़ाने के इच्छुक हैं। जबकि कक्षा 6 से 8वीं तक पढ़ाने वाले उम्मीदवारों के लिए सीटेट पेपर-II में भाग लेना व पास होना जरूरी होता है।

सीबीएसई सीटीईटी इनफॉर्मेशन बुलेटिन 2021 के अनुसार, सीटीईटी 2021 का रिजल्ट 15 फरवरी 2022 को जारी किया जाएगा। परीक्षा पास करने वाले युवाओं का सीटीईटी सर्टिफिकेट हमेशा के लिए वैलिड कर दिया गया है।

सीटेट में बरती जाएगी सख्ती
उत्तर प्रदेश में होने वाली यूपी अनिवार्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET Exam 2021) का प्रश्नपत्र लीक हो जाने के बाद प्रशासन को यह एग्जाम रद्द करना पड़ गया है। ऐसे में16 दिसंबर से शुरू होने वाली सीटीईटी में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स को कड़ी निगरानी में परीक्षा देनी होगी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, केन्द्रीय पात्रता परीक्षा को आयोजित की जाने वाली एजेंसी को भी सख्त निर्देश दे दिए गए हैं। इसके अलावा अतिरिक्त आंतरिक जांच एजेंसियों को भी अलर्ट कर दिया गया है।

खबरें और भी हैं…

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Join whatsapp for latest update

Team Digital Education Portal

शैक्षणिक समाचारों एवं सरकारी नौकरी की ताजा अपडेट प्राप्त करने के लिए फॉलो करें

Follow Us on Telegram
@digitaleducationportal
@govtnaukary

Join telegram
Follow Us on Facebook
@digitaleducationportal @10th12thPassGovenmentJobIndia

Follow Us on Whatsapp
@DigiEduPortal
@govtjobalert

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content