educationTechnology

Digital Games in Education छात्रों के सीखने में एक शक्तिशाली मंच

[ad_1]

उनसे नफरत करें या उनसे प्यार करें, डिजिटल गेम यहां लंबे समय के लिए हैं। इन खेलों को ध्यान भटकाने के रूप में खारिज करना आसान है, खासकर जब सबूतों से पता चला है कि कुछ बच्चे कंप्यूटर गेम खेलने के प्रति व्यसनी व्यवहार भी प्रदर्शित करते हैं (हैरिस, 2001)। 1971 में पहले व्यावसायिक कंप्यूटर गेम, कंप्यूटर स्पेस के बाद से, डिजिटल गेम अब हमारे बच्चों के ख़ाली समय का एक बड़ा हिस्सा लेते हैं। हालांकि, वे हमारी संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी निभाते हैं, खासकर जब आज की दुनिया प्रौद्योगिकी और इंटर-कनेक्टिविटी के साथ सर्वव्यापी है – हमारे बच्चे आईपैड, स्मार्ट फोन और नोटबुक के साथ बड़े हो रहे हैं!

छात्रों के सीखने में सहायता के लिए डिजिटल गेम एक शक्तिशाली मंच हो सकता है।

जीवन में सफलता के लिए आवश्यक उपकरण केवल पढ़ने, लिखने और अंकगणित तक ही सीमित नहीं हैं बल्कि समस्या समाधान, सहयोग और संचार, कौशल जैसे क्षेत्रों को शामिल करने के लिए आगे बढ़ते हैं जो नियोक्ताओं द्वारा मांगे जाते हैं। खेलों में सफलता के लिए इन कौशलों की भी आवश्यकता होती है, जैसा कि 2005 में उल्लेख किया गया था, जब फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स, एंटरटेनमेंट सॉफ्टवेयर एसोसिएशन और नेशनल साइंस फाउंडेशन ने अगली पीढ़ी के सीखने के खेल को विकसित करने के तरीकों पर विचार करने के लिए लगभग 100 विशेषज्ञों को एक साथ लाया था।

शिक्षा में डिजिटल गेम के पेशेवरों और विपक्ष

बहुत से लोग मानते हैं कि डिजिटल गेम कक्षा में पारंपरिक शिक्षा के पूरक हैं – कुछ अधिवक्ताओं ने इसे संभावित क्षेत्र के रूप में “edutainment” के रूप में लेबल किया है, जो उच्च स्तर की शैक्षिक और मनोरंजन मूल्य वाली सामग्री है। छात्र सीखने का समर्थन करने के लिए ऐसे खेलों के होने के लाभों पर शोध किया गया है और इसमें शामिल हैं:

  1. सीखने की प्रक्रिया में मदद करता है। सीखने की प्रक्रिया एक जटिल संज्ञानात्मक कार्य है जिसका सामना करने के लिए छात्रों को बहुत प्रयास की आवश्यकता होती है।
  2. दिलचस्प और उत्तेजक वातावरण प्रदान करता है।
  3. प्रेरणा, प्रतिधारण और प्रदर्शन को बढ़ाता है (विशेषकर उन छात्रों के लिए जिन्हें ध्यान केंद्रित करना मुश्किल है)

हालाँकि, इसे एक शैक्षणिक उपकरण के रूप में उपयोग करने की सीमाएँ हैं। कई शिक्षकों को लगता है कि डिजिटल गेम को आकर्षक बनाने के लिए, उन्हें अच्छी तरह से डिजाइन करने की आवश्यकता है और पाठ्यक्रम से मेल खाने के लिए आसानी से इसमें बदलाव किया जा सकता है। एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए शैक्षिक गेम में मिनी-गेम, बोनस पॉइंट और लीडरबोर्ड सहित एनीमेशन और गेमिफिकेशन तत्वों की आवश्यकता होगी। इस तरह के अनुकूलित खेलों के लिए स्कूलों से समय और धन दोनों में व्यापक निवेश की आवश्यकता होगी। शिक्षक ऑफ-द-शेल्फ शैक्षिक खेल खरीद सकते हैं, लेकिन ये पाठ्यक्रम या स्कूल की जरूरतों को पूरा नहीं कर सकते हैं।

डिजिटल गेम्स और प्लेटफॉर्म के प्रकार

Join whatsapp for latest update

डिजिटल गेम्स को कक्षा में सबसे अच्छा कैसे लागू किया जा सकता है? सीखने के परिणामों के आधार पर इस प्रकार के खेलों की विभिन्न शैलियों को लागू किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, महत्वपूर्ण विश्लेषण और सहयोग की आवश्यकता वाली परियोजनाओं के लिए रणनीतिक खेलों का उपयोग किया जा सकता है। दूसरी ओर, सिमुलेशन खेल, छात्रों को उन परिदृश्यों का अनुभव करने की अनुमति देते हैं जो अन्यथा कक्षा के वातावरण में संभव नहीं होंगे, जैसे कि शहरी नियोजन या प्रयोगशाला के अभाव में वैज्ञानिक प्रयोग। शैक्षणिक उपकरण के रूप में उपयोग की जा सकने वाली प्रौद्योगिकियां भूमिका-खेल के लिए व्यापक उपयोगकर्ता-अनुभव (जैसे ऑगमेंटेड रियलिटी, 3डी, किनेक्ट) से लेकर आईपैड जैसे सरल प्लेटफॉर्म तक होती हैं।

निष्कर्ष

Join telegram

शोध से पता चला है कि डिजिटल गेम कक्षा में सीखने और सिखाने के अनुभव को बढ़ाने में प्रभावी हैं। लेकिन इसके उपयोग की भी सीमाएँ हैं। एक के लिए, स्कूलों को एक अच्छा अनुकूलित डिजिटल गेम विकसित करने में समय और पैसा लगाने की आवश्यकता होगी जो उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो। हालांकि, एक बार इस पर काबू पाने के बाद, लाभ बहुत अधिक हैं।

संदर्भ:

हैरिस, जे। (2001)। छोटे बच्चों पर कंप्यूटर गेम का प्रभाव: शोध की समीक्षा।

[ad_2]

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content