Thursday, December 1, 2022
No menu items!
HomeeducationEducation Portal Online transfer : यदि आप भी ऑनलाइन ट्रांसफर का...

Education Portal Online transfer : यदि आप भी ऑनलाइन ट्रांसफर का आवेदन कर रहे हैं तो ना करें यह गलती, यह लेख आपके लिए अतिमहत्वपूर्ण है, एक बार अवश्य पढ़े

यदि आप भी एजुकेशन पोर्टल पर ऑनलाइन शिक्षक ट्रांसफर के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो इससे पूर्व यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, कृपया इसे अंत तक अवश्य पढ़े अन्यथा आपके द्वारा की गई एक छोटी सी भूल बहुत बड़ा पछतावा बन सकती है।

जी हां इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं ऑनलाइन ट्रांसफर आवेदन आप कैसे करेंगे एवं ऑनलाइन ट्रांसफर आवेदन करते समय किन किन बातों का ध्यान रखना आपके लिए जरूरी है।

एजुकेशन पोर्टल ऑनलाइन ट्रांसफर आवेदन इन बातों का रखें विशेष ध्यान

यदि आप भी शिक्षक हैं एवं एजुकेशन पोर्टल पर ऑनलाइन ट्रांसफर के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो इन बातों का विशेष ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है। अन्यथा आपकी एक छोटी सी भूल आपके लिए सजा बन सकती हैं।

ऑनलाइन चॉइस फिलिंग में ना करें यह गलती, यह सावधानियां अनिवार्य

💁 ऑनलाइन ट्रांसफर आवेदन करने से पूर्व आप जिन स्कूलों में जाना चाहते हैं उन स्कूलों की वैकेंसी कोड पता कर लें तथा एक कागज पर प्राथमिकता क्रम से उन स्कूलों के नाम तथा पदनाम एवं पोस्टकोड लिखकर रख ले।

👉ऐसा करने से आपको ऑनलाइन चॉइस फिलिंग के दौरान स्कूलों की वैकेंसी मैं कंफ्यूजन नहीं होगा तथा सही तरह से प्राथमिकता के आधार पर चॉइस फिलिंग कर पाएंगे।

👉यदि चॉइस फिलिंग में प्राथमिकता क्रम में गलती करते हैं तो उसी के अनुसार आप की पोस्टिंग हो सकती है। इसलिए प्राथमिकता क्रम को तथा पोस्टकोड को विशेष रुप से ध्यान दें।

👉ऑनलाइन ट्रांसफर चॉइस फिलिंग में कम से कम 2 स्कूल एवं अधिकतम 20 स्कूलों को चुना जा सकता है। अतः आप ध्यान रखें कि आप केवल उन्हीं स्कूलों को वरीयता क्रम में चुने जहां आप जाना चाहते हैं यदि आप का ट्रांसफर अंतिम वरीयता वाले स्कूल में भी होता है तो आपको जाना पड़ेगा । इसलिए ऐसे स्कूल बिल्कुल ना चुनें जहां आप जाने के इच्छुक नहीं है।

एजुकेशन पोर्टल पर वैकेंसी कैसे देखें या पोस्ट कोड वैकेंसी कोड क्या होता है इस बात की जानकारी के लिए यह वीडियो देखे ।

💁 ऑनलाइन ट्रांसफर आवेदन रजिस्ट्रेशन करते समय इन बातों का रखें ध्यान

👉Transfer aavedan ke liye रजिस्ट्रेशन करने के दौरान आपकी आवेदन में दिखाई दे रही सही जानकारियों की अच्छी तरह से पुष्टि कर देवें यदि इनमें कहीं पर भी जानकारी गलत दर्ज हो रही हैं जैसे कि आप का विषय पैनल आप की नियुक्ति दिनांक या वर्तमान संस्था आदि यदि इनमें किसी प्रकार की त्रुटि है तो तत्काल अपने जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में आवेदन देकर त्रुटि सुधार पहले करवाएं उसके बाद ही ऑनलाइन ट्रांसफर आवेदन भरे।

👉 Registration form में गंभीर बीमारी ,वैवाहिक स्थिति, पति पत्नी राज्य केंद्र शासन के कर्मचारी हैं आदि अन्य जानकारियां जो कि आपको yes no में चुनना है उन्हें ध्यान पूर्वक सुने इसमें किसी प्रकार की गलती ना करें।

चॉइस फिलिंग लॉक करते समय इन बातों का रखें ध्यान

👉 ऑनलाइन आवेदन रजिस्ट्रेशन नेम चॉइस फिलिंग करने के पश्चात चॉइस फिलिंग को लॉक करते समय एक बार पुनः अपनी चॉइस फिलिंग में दर्ज किए गए स्कूलों की पुष्टि करने में तथा उन में दिए गए वरीयता क्रम को भी अच्छी तरह से देख लें। यदि वरीयता क्रम ऊपर नीचे करना है, तो स्कूल को रिमूव कर सकते हैं एवं फिर से जोड़ सकते हैं ऐसा करने में केवल 5 मिनट का समय लगेगा। क्योंकि चॉइस फिलिंग लॉक करने के पश्चात इसमें किसी भी प्रकार का परिवर्तन करना संभव नहीं होगा।

एक ही बार प्रिंट करें ऑनलाइन ड्राफ्ट आवेदन

एजुकेशन पोर्टल पर शिक्षक ऑनलाइन ट्रांसफर आवेदन रजिस्टर करने का चॉइस फिलिंग करके लॉक करने के पश्चात ड्राफ्ट आवेदन प्रिंट करना होता है। Choice feeling लॉक करने के पश्चात ड्राफ्ट आवेदन को केवल एक बार ही प्रिंट करें बार-बार प्रिंट ना करें, ना ही इस ऑप्शन पर एक से अधिक बार क्लिक करें क्योंकि ड्राफ्ट आवेदन पर वेरीफिकेशन कोड होता है जो कि प्रत्येक बार ड्राफ्ट आवेदन प्रिंट करने के ऑप्शन पर क्लिक करने पर परिवर्तित हो जाता है। अतः आप इस बात का विशेष ध्यान रखें कि ड्राफ्ट आवेदन पर क्लिक करके आवेदन को प्रिंट निकालने एवं उस पर अपने हस्ताक्षर करके उसी आवेदन में दिए गए वेरीफिकेशन कोड को दर्ज करें एवं अपलोड कर देवें।

ड्राफ्ट आवेदन पर दिए गए वेरीफिकेशन कोड को लिखकर रखने एवं उसी वेरीफिकेशन कोड के अनुसार वही आवेदन प्रिंट निकाल कर हस्ताक्षर करके अपलोड करें।

यदि आवेदन प्रिंट निकाल कर हस्ताक्षर कर दिया है एवं इसके बाद यदि आप फिर से ड्राफ्ट आवेदन पर क्लिक करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपके द्वारा हस्ताक्षरित किया गया यह आवेदन अमान्य हो जाएगा एवं एक बार फिर से आपको ड्राफ्ट आवेदन पर क्लिक करके निकाले गए आवेदन को प्रिंट करना होगा एवं उस पर हस्ताक्षर करना होंगी तथा उसे अपलोड करना होगा।

क्योंकि जैसा कि ऊपर बताया गया है आपके द्वारा पहली बार में ड्राफ्ट आवेदन प्रिंट करने पर जो वेरिफिकेशन कोड आया था जिस पर आप ने हस्ताक्षर किए हैं वह वेरीफिकेशन और दूसरी बार ड्राफ्ट आवेदन पर क्लिक करने पर परिवर्तित हो जाता है और यदि आपके द्वारा अंतिम बार ड्राफ्ट आवेदन को प्रिंट निकाल कर हस्ताक्षर कर उस पर दर्ज वेरीफिकेशन कोड को दर्ज ना करते हुए पूर्व के वेरिफिकेशन कोड को दर्ज किया जाएगा तो आपका आवेदन अमान्य हो जाएगा।

एजुकेशन पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने तथा चॉइस फिलिंग करने एवं आवेदन को लॉक करने संबंधित समस्त जानकारी के लिए नीचे दिए गए वीडियो को एक बार जरूर देख लें।

Education Portal Online transfer Application Process Step by Step short video

एजुकेशन पोर्टल के माध्यम से शिक्षकों के ऑनलाइन ट्रांसफर आवेदन कैसे करना है ?

चॉइस फिलिंग कैसे करना है?

आवेदन रजिस्टर कैसे करना है?

इन सब बातों की जानकारी एक छोटे से 3 मिनट के वीडियो में आपको देने का प्रयास किया गया है कृपया इस वीडियो को अंत तक जरूर देखें एवं अगर वीडियो अच्छा लगे तो इसे अन्य साथियों को शेयर करें लाइक करें कमेंट करें और अगर किसी प्रकार की तकनीकी समस्या का सामना करना पड़ता है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं हमें आपकी सहायता करने में खुशी होगी |
धन्यवाद जय हिंद

Digital Education Portal के youtue Channel पर आपका स्वागत हैं ! इस चेनल पर आप पाएंगे शिक्षा और शिक्षक से जुडी महत्तवपूर जानकारिया जैसे cm राइज cm rise डिजिटल प्रशिक्षण, दीक्षा एप्लीकेशन Diksha, डिजिलेप digilep, हमारा घर हमारा विद्यालय hghv Humara ghar Humara Vidhyalaya एवं डिजिटल शिक्षा प्रणाली, ई लर्निंग , शैक्षणिक विडियो, विडियो कांफ्रेंसिंग एप्लीकेशन जैसे ज़ूम , गूगल मीट आदि की सम्पूर्ण जानकारी ! जुड़े रहिये हमसे अधिक जानकारी के लिए विजिट करे हमारी वेबसाइट www.educationportal.org.in

Facebook Page https://www.facebook.com/10th12thPassGovenmentJobIndia/
Group https://www.facebook.com/groups/317824899299661/
Telegram https://t.me/govtnaukary
Whatsapp https://chat.whatsapp.com/FdoLv0e99dNHW80hfUPL3m
For Digital Education Alert
Follow Us on Facebook Page https://www.facebook.com/Digitaleducationportal
Facebook Group https://www.facebook.com/groups/309512973388553/?ref=share
Whatsapp Group https://chat.whatsapp.com/HNlSBSSBwY75rgKyhwkfQA
Linkdin
https://www.linkedin.com/in/digitaleduportal/
Pinterest
https://in.pinterest.com/digitaleduportal/
Instagram
https://www.instagram.com/digitaleduportal/
Twitter
https://twitter.com/deelip_jaiswal
Tumbler
https://www.tumblr.com/blog/digitaleduportal
https://www.youtube.com/channel/UCUShTblZ-qhnOE3SEIV3IMg?sub_confirmation=1

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Whatsapp Group Join NowClick Here
🔥 Facebook PageClick Here
🔥 Google News Click Here
🔥 Telegram ChannelClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

शैक्षणिक समाचारों एवं सरकारी नौकरी की ताजा अपडेट प्राप्त करने के लिए फॉलो करें

Follow Us on Telegram
@digitaleducationportal
@govtnaukary

Follow Us on Facebook
@digitaleducationportal @10th12thPassGovenmentJobIndia

Follow Us on Whatsapp
@DigiEduPortal
@govtjobalert

RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular

दीक्षा डिजीटल कोर्स : प्रभावी शिक्षण प्रक्रियाएं कोर्स श्रृंखला के पहले कोर्स “प्रिंट समृद्ध वातावरण” की समय अवधि 31 दिसंबर तक बढ़ाई, Direct link

Diksha digital course,prabhavi shikshan prakriyaen course shrinkhala, print samriddh vatavaran, Diksha digital teacher training, education portal, education ,shikshak prashikshan, educational news,मध्य प्रदेश स्कूल...

Mp Board Half Yearly Time Table 2022 : कक्षा 9 से 12 की अर्धवार्षिक संशोधित समय सारणी जारी, 2 जनवरी से प्रारंभ होगी परीक्षाएं

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियों की अर्धवार्षिक परीक्षा की समय सारणी जारी कर दी है आपको बता...

कक्षा 10 से 12 तक के विद्यार्थियों हेतु सायबर स्पेस में मानव तस्करी के बारे में जागरूकता कार्यक्रम, 30th November 2022

💥समस्त कक्षा 10वीं से कक्षा 12वीं के विद्यार्थी कृपया ध्यान दें❗Raise awareness of human trafficking in cyberspace Student Outreach Programmeकक्षा 10 से 12 तक...

💥एजुकेशन पोर्टल पासवर्ड रिसेट💥 : अब एम शिक्षा मित्र के माध्यम से होगा पासवर्ड रिसेट, यहां जानिए पूरी प्रक्रिया

एजुकेशन पासवर्ड रिसेट, शिक्षा पोर्टल पासवर्ड रिकवर ,एम शिक्षा मित्र पासवर्ड रिकवर प्रोसेस, EDUCATION, educational news, education portal, password reset, password recover,मध्य प्रदेश स्कूल...