educationEducational News

SYLLABUS सरल बनाने पर जोर: हिजाब विवाद पर बोले मंत्री; शिक्षा नीति से इसका लेना-देना नहीं, नैक ग्रेडिंग बढ़ाने सरकार कर रही पूरी मदद Digital Education Portal

  • प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने शुक्रवार को जहां एक ओर नैक के दौरे को लेकर DAVV में आयोजित वर्कशॉप में आए कॉलेज प्राचार्यों से तैयारियों को लेकर सवाल-जवाब किए, वहीं दूसरी ओर वे हिजाब विवाद पर टिप्पणी करने से बचते नजर आए। कॉलेजों और स्कूलों में हिजाब पहनकर आने के ताजा विवाद से यादव ने यह कहते हुए पल्ला झाड़ लिया कि यह उनके बोलने का विषय नहीं है और शिक्षा नीति का इससे कोई लेना देना नहीं है। उच्च शिक्षा मंत्री ने नई शिक्षा नीति के संदर्भ में कहा कि हमें इसे प्रभावी रूप से लागू करने के लिए सिलेबस को सरल बनाना होगा। यादव ने यहां यूनिवर्सिटी के खंडवा रोड परिसर स्थित ऑडिटोरियम में आयोजित एक वर्कशॉप का उद्घाटन किया। यह वर्कशॉप यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड कॉलेजों के प्रिंसिपल और नैक प्रभारियों के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के संदर्भ में नैक प्रत्यायन और मूल्यांकन का संशोधन प्रारूप विषय पर आयोजित की गई थी।।

सरकार के स्तर पर करेंगे मदद

यादव ने कहा क नई शिक्षा नीति के तहत हमने विभिन्न कोर्स का सफलतापूर्वक एक साल तक संचालन किया है। हमारा प्रदर्शन संतोषजनक है। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इसमें जहां-जहां नैक का दौरा होने वाला है, उन कॉलेजों में कार्यशाला आयोजित कराएंगे। प्रदेश लेवल पर भी हम प्रयास कर रहे हैं अपनी एक टीम बनाने का जो खुद कॉलेजों का दौरा कर वहां की कमियों को ठीक ढंग से देखे और सरकार के माध्यम से प्रयास है कि उन कमियों को दूर करने के लिए सभी को मदद की जाए, जिससे वह नैक में अच्छे से अच्छे ग्रेड लेकर आएं। नैक द्वारा कॉलेजों के असेसमेंट को लेकर जो प्रोविजनल ग्रेडिंग की सुविधा दी जा रही है, उसके बारे में उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि हम शासन के स्तर पर कॉलेजों को इसके लिए मोटिवेट करेंगे।

बजट में दिया डिजिटल यूनिवर्सिटी का प्रस्ताव

उच्च शिक्षा मंत्री ने डिजिटल एज्युकेशन के मुद्दे पर कहा कि हमने बजट में डिजिटल यूनिवर्सिटी का भी प्रस्ताव दिया था। पिछले वर्ष कोविड-19 की स्थिति में हमने डिजिटल प्रश्न पत्र भी उपलब्ध कराए थे। हालांकि भौगोलिक क्षेत्र बड़ा होने से कई प्रकार की व्यावहारिक समस्याओं का सामना भी करना पड़ा था। इन समस्याओं को दूर करने का हम लगातार प्रयास कर रहे हैं

नई शिक्षा नीति में सिलेबस सरल बनाने पर जोर

उच्च शिक्षा मंत्री ने नई शिक्षा नीति के संदर्भ में कहा कि हमें इसे प्रभावी रूप से लागू करने के लिए सिलेबस को सरल बनाना होगा। हमें दिमाग पर तनाव लेने की आवश्यकता नहीं है। हमें इस बात पर चिंतन करना होगा कि हम जहां हैं, जैसे हैं, वहां से आगे बढ़ने के लिए हमें क्या करना होगा। सिलेबस सरल हो और उसमें लोगों की सहभागिता कैसे बढ़े इस पर विचार करना होगा। नैक के दौरे के लिए भी हमें अपने अंदर आत्मविश्वास रखना होगा और उन्हें बताना होगा कि बतौर प्राचार्य हमने कॉलेज के विकास में क्या योगदान दिया है। कॉलेज की ग्रेडिंग बढ़ाने के लिए हमें लीक से हटकर काम करना होगा।

Join whatsapp for latest update
खबरें और भी हैं…

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

Join telegram

शैक्षणिक समाचारों एवं सरकारी नौकरी की ताजा अपडेट प्राप्त करने के लिए फॉलो करें

Follow Us on Telegram
@digitaleducationportal
@govtnaukary

Follow Us on Facebook
@digitaleducationportal @10th12thPassGovenmentJobIndia

Follow Us on Whatsapp
@DigiEduPortal
@govtjobalert

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content