careereducationvacancy

फीचर आर्टिकल: इंडस्ट्री की डिमांड के मुताबिक कोर्सेस तैयार करके छात्रों को प्लेसमेंट दिलाने में अव्वल है ये MBA इंस्टीट्यूट

[ad_1]

दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों में सिलेक्ट हो रहे हैं यहां के छात्र। - dainik bhaskar

दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों में सिलेक्ट हो रहे हैं यहां के छात्र।

वर्तमान परिदृश्य में, उद्योग की मांग और आवश्यक जॉब प्रोफाइल तेजी से बदल रहा है। लेकिन, कई MBA संस्थान हैं जो अभी भी बदलाव के अनुकूल नहीं हैं और उद्योग को सही कुशल प्रतिभा प्रदान करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

26 वर्षों से मैनेजमेंट की शिक्षा में अपनी अलग समृद्ध पहचान बनाने वाले Jaipuria Institute of Management ने इस परिपाटी से अलग हटकर इंडस्ट्री स्पेसिफिक कोर्स डिजाइन करके अपने छात्रों को बेहतर प्लेसमेंट दिलाने में मदद की है। यहां के पूर्व छात्र देश-विदेश में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। यह बी-स्कूल (B-School) न केवल इंडस्ट्री की आज की आवश्यकता बल्कि भविष्य में आने वाली जरूरतों को भांपकर उनके अनुसार कोर्स तैयार करता है, ताकि जब यहां से छात्र पढ़कर निकलें तो उनके लिए जॉब प्लेसमेंट के तमाम अवसर पहले से तैयार हों। यही नहीं वाले Jaipuria Institute of Management नए-पुराने हर तरह के प्रोफाइल में कैंपस प्लेसमेंट कराते आ रहा है

Banner 1 db 1644574872

कॉर्पोरेट संचालन के मापदंड बदल रहे हैं, अधिकांश कंपनियां व्यवसाय करने के डिजिटल तरीके को अपना रही हैं। मौजूदा समय में इंडस्ट्री में डिजिटलाइजेशन के अलावा डेटा साइंस, डिजिटल एनालिसिस, डिजाइन, कंप्लायंस सर्विस, साइबर सिक्योरिटी जैसी तकनीकों पर विशेष जोर दिए जा रहा है। जयपुरिया के इनोवेटिव स्टडी कल्चर का ही परिणाम है कि दुनिया की बड़ी बड़ी कंपनियां टैलेंट सर्च के लिए जयपुरिया को प्राथमिकता देती हैं।

इस प्लेसमेंट सीजन में दुनिया की कुछ बड़ी फर्मों ने जयपुरिया से छात्रों को लिया, इसमें प्रमुख 4 कंसल्टिंग फर्म शामिल हैं PWC, E&Y, Deloitte और KPMG। इन चार बड़ी कंपनियों के अलावा इस साल के प्लेसमेंट में खास तौर पर कंसल्टिंग, IT और ITES डोमेन में 25% की अभूतपूर्व बढ़ोतरी देखने को मिली है।

Join whatsapp for latest update

बड़ी 4 कंपनियों में 150+ से अधिक छात्रों का चयन किया गया है। जबकि कंसल्टिंग, IT और ITES में कुल मिलाकर इंडस्ट्री ने Jaipuria से 350+ छात्रों की भर्ती की है। इनमें इक्विटी नॉलेज पार्टनर, FIS ग्लोबल, जेनपैक्ट, Neilson IQ, IHS Markit, Smartcube, Accenture, Beroe Inc., HCL और हैकेट ग्रुप जैसी कुछ बहुराष्ट्रीय कंपनियां शामिल हैं।

इंडस्ट्री स्पेसिफिक और फ्यूचर रेडी कोर्स
आज के समय में इंडस्ट्री की डिमांड में काफी बदलाव आ चुका है। इसीलिए कोर्स ऐसे होने चाहिए, जो इनोवेटिव हो और भविष्य में जॉब की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर डिजाइन किए गए हों। Jaipuria उन गिने चुने कॉलेज में शामिल है, जो अपने छात्रों को न केवल वर्तमान की इंडस्ट्री की जरूरतों के लिए बल्कि भविष्य की आवश्यकताओं के लिए भी तैयार कर रहा है। बिजनेस एनालिटिक्स, डेटा एनालिटिक्स, डिजाइन थिंकिंग, डेटा माइनिंग, बिजनेस सिमुलेशन, इंडस्ट्री एनालिसिस आदि ये कुछ ऐसे न्यू-एज कोर्स हैं, जहां Jaipuria अपने छात्रों को ट्रेनिंग दे रहा है, ताकि इंडस्ट्री की मांग के अनुसार उन्हें प्लेसमेंट मिल सके। इतना ही नहीं, संस्थान विभिन्न उद्योगों के सहयोग से कई कोर्स भी ऑफर करता है।

Join telegram
Banner 2 db 1644574896

सिर्फ थ्योरी ही नहीं प्रैक्टिकल ट्रेनिंग भी
कंपनियां ऐसे छात्रों को हमेशा ही प्राथमिकता देती हैं जिनके पास थ्योरिटिकल के अलावा प्रैक्टिकल नॉलेज हो, क्योंकि उन्हें पता है कि इससे उनका ट्रेनिंग टाइम बचेगा। Jaipuria के कई सारे कोर्स ऐसे हैं, जहां छात्रों को थियोरेटिकल के साथ-साथ वर्कशोप मोड के जरिए तैयार किया जाता है। वर्कशोप मोड में छात्रों को अपने कोर्स के बारे में रियल टाइम एक्सपीरियंस मिलता है। इससे छात्र अपने कोर्स से संबंधित इंडस्ट्री को बहुत ही बारीकी से समझ पाते हैं। ये ही नहीं, संस्थान अपने छात्रों को अधिक से अधिक लाइव प्रोजेक्ट प्रदान करने पर भी ध्यान केंद्रित करता है, ताकि वे कॉर्पोरेट में काम करने के लिए पर्याप्त कुशल हों सके।

बेस्ट प्रोफाइल और अच्छे कंसल्टिंग डोमेन में छात्रों को जॉब
Jaipuria में जिस तरह से छात्रों को ट्रेनिंग दी जाती है, उससे यहां का प्लेसमेंट रिकॉर्ड में साल-दर-साल सुधार हुआ है। Jaipuria से MBA स्नातकों को सर्वोत्तम कंसल्टिंग, मार्किट रिसर्च, सेल्स तथा फाइनेंशियल सर्विसेज जॉब प्रोफाइल की पेशकश की जाती है। 2022 प्लेसमेंट में परामर्श क्षेत्र में 33% से अधिक छात्रों की भर्ती हुई है।

इसके अलावा Jaipuria के छात्रों को विभिन्न कंपनियों में अच्छे प्रोफाइल पर नौकरी मिली है। इसमें ऑपरेशन, सप्लाई चेन, HR, एनालाटिक्स, रिसर्च साइबर सिक्योरिटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग, डेटा इंजीनियरिंग, इनवेस्टमेंट बैंकिंग, पोर्टफोलियो मैनेजमेंट, अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट फंड, डिजिटल और सोशल मीडिया मार्केटिंग, ट्रेड मार्केटिंग, ई-कॉमर्स, क्लाउड एप्लिकेशन, इंटरनेशनल लॉजिस्टिक्स, स्पेंड एनालिटिक्स, सॉल्यूशंस डिजाइन, फिनटेक सॉल्यूशन इंक्यूबेशन और भी बहुत कुछ शामिल है।

Banner 3 db 1644574939

देश के टॉप बी-स्कूलों में शामिल Jaipuria
Jaipuria Institute of Management अपने न्यू ऐज कोर्स और शानदार प्लेसमेंट रिकॉर्ड के साथ छात्रों को अपना बेहतर भविष्य चुनने में मदद कर रहा है। यही वजह है कि Jaipuria के तीन कैंपस (लखनऊ, नोएडा और जयपुर) को 2021 में National Institute Ranking Framework (NIRF) द्वारा देश के टॉप 75 बी-स्कूलों में शामिल किया गया है। जयपुरिया नोएडा 59वां स्थान, जयपुरिया लखनऊ 68वें स्थान पर और जयपुरिया जयपुर 74वें स्थान पर लिस्टेड है। जबकि जयपुरिया इंदौर MBA UNIVERSE अखिल भारतीय बी-स्कूल रैंकिंग 2022 में 55वें स्थान पर है।

Banner 4 db 1644574950

यही नहीं उद्योग जगत में भी जयपुरिया इंस्टीट्यूट की साख इतनी है कि यहां से निकलने वाले छात्रों को प्लेसमेंट के लिए संघर्ष नहीं करना पड़ता, बल्कि अधिकांश छात्र कैंपस सिलेक्शन में ही दुनिया की बेहतरीन कंपनियों के लिए चुन लिए जाते हैं। MBA 2022-24 सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है, प्लेसमेंट, एडमिशन और छात्रवृत्ति के बारे में अधिक जानकारी के लिए www.jaipuria.ac.in पर जाएं।

खबरें और भी हैं…

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

शैक्षणिक समाचारों एवं सरकारी नौकरी की ताजा अपडेट प्राप्त करने के लिए फॉलो करें

Follow Us on Telegram
@digitaleducationportal
@govtnaukary

Follow Us on Facebook
@digitaleducationportal @10th12thPassGovenmentJobIndia

Follow Us on Whatsapp
@DigiEduPortal
@govtjobalert

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|