अतिथि शिक्षक वेतन : Guest Teachers Salary Slip – जानिए कैसे डाउनलोड करें अतिथि शिक्षक मानदेय की स्थिति कैसे देखें

अतिथि शिक्षक प्रबंधन प्रणाली GFMS के अंतर्गत ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से प्रदेश के शासकीय स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्तियां की गई है. रजिस्ट्रेशन, चॉइस फिलिंग से लेकर स्कूल में जोइनिंग तक पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन संपन्न की गई.
यह जानकारी अतिथि शिक्षकों के मानदेय के सम्बन्ध में है. इस पोस्ट में दी जानकारी के आधार पर संकुल के अंतर्गत कार्यरत अतिथि शिक्षकों की जानकारी, अतिथि शिक्षक अपने मानदेय की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे तथा अपनी Guest Teachers Salary Slip भी डाउनलोड कर सकेंगे. आशा है यह जानकारी Guest Teachers के लिए उपयोगी सिद्ध होगी.


इस पोस्ट में आपको Guest Faculty Monthly Honorarium Status  के अंतर्गत निम्न जानकारी दी जा रही है –

  • संकुल के अंतर्गत अतिथि शिक्षकों की सूची (List of Guest Faculty Under Sankul)
  • अतिथि शिक्षक मानदेय की स्थिति (Guest Faculty Salary Status) और
  • अतिथि शिक्षक वेतन पर्ची (Guest Teachers Salary Slip)

अतिथि शिक्षकों को मिली सौगात, मानदेय हुआ दुगुनाअतिथि शिक्षकों के मानदेय में वृद्धि

दिनांक 01 अक्टूबर, 2018  को संपन्न मध्यप्रदेश की मंत्रिपरिषद की बैठक में मंत्रि-परिषद ने शासकीय शालाओं में नियोजित अतिथि शिक्षकों के मानदेय में बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया। केबिनेट के निर्णय के अनुसार अतिथि शिक्षकों के मानदेय को बढ़ाकर दो गुना कर दिया गया है, उक्त वृद्धि के बाद अतिथि शिक्षक वर्ग-1, अतिथि शिक्षक वर्ग-2 एवं अतिथि शिक्षक वर्ग-3 का   इसी तरह न्यूनतम तीन कालखण्ड प्रति दिवस एवं अधिकतम मासिक मानदेय जो वर्ग-1 के लिये 4500 रूपये था, जिसे बढ़ाकर 9000 रूपये , वर्ग-2 के लिए 3500 रूपये  के स्थान पर 7000 रूपये , वर्ग-3 के लिए 2500 रूपये के स्थान पर 5000 रूपये कर दिया गया है. मानदेय की नई  दरें 1 अगस्त, 2018 से लागू होंगी।

अतिथि शिक्षक   ..

पदपूर्व मानदेय

वर्ग 1. 4500 वर्ग 2. 3500 वर्ग 3.2500

मानदेय की नई दर

वर्ग 1.- 9000  वर्ग 2. –7000 वर्ग 3.- 5000

अतिथि शिक्षक मानदेय पर्ची (Salary Slip) कैसे डाउनलोड करें?
संकुल के अंतर्गत अतिथि शिक्षकों की सूची (List of Guest Faculty Under Sankul) – यदि आप किसी संकुल के अंतर्गत कार्यरत अतिथि शिक्षकों की जानकारी (सूची) चाहते है तो आगे दी जा रही link से आप यह लिस्ट आप देख पाएंगे. link पर क्लिक करने पर जो पेज ओपन होगा उस पर आपको जिला (Distrct) और संकुल सेलेक्ट कर View Guest Faculties पर क्लिक करना है. आपके सामने सम्बंधित संकुल के अंतर्गत Guest Teachers की List प्रदर्शित हो जाएगी.

अतिथि शिक्षक मानदेय की स्थिति (Guest Faculty Salary Status) – Guest Faculty Monthly Honorarium Status   के अंतर्गत आप अपने मासिक मानदेय की स्थिति जान सकते हैं, नीचे डी link पर क्लिक करने पर ओपन होने वाले पेज पर आपको GFMS Portal पर रजिस्टर्ड Mobile Number दर्ज कर View Salary Status पर क्लिक करना है –

Guest Teachers Salary Slip अतिथि शिक्षक वेतन पर्ची – अतिथि शिक्षक GFMS पोर्टल के माध्यम से अपनी मासिक वेतन पर्ची देख / डाउनलोड कर सकते है और Salary Slip का Print भी ले सकते हैं. Salary Slip का प्रिंट लेने के लिए आ[पको Mobile Number, Year (वर्ष) तथा Month (माह) सेलेक्ट कर ‘मानदेय प्रिंट करें’ पर क्लिक करना है. हम यहाँ आपको यह बता दें कि कभी-कभी  सर्वर समस्या के कारण एरर आ जाता है, ऐसी स्थिति में आप कुछ समय पश्चात् पुनः प्रयास कीजिए. अभी अगस्त, सितम्बर और अक्टूबर माह की मानदेय स्लिप का विकल्प आ रहा है किन्तु केवल अगस्त की ही प्रिंट प्राप्त हो रही है.  

मध्यान्ह भोजन के रसोईये के मानदेय में भी  वृद्धि
मंत्री-परिषद् द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार मध्यान्ह भोजन योजना के अंतर्गत कार्यरत रसोईयों के मानदेय में भी वृद्धि की गई है, वर्तमान मानदेय 1000 रूपये को बढ़ाकर 2000 रुय्प्ये कर दिया गया है. शासन के इस निर्णय से 2 लाख 23 हजार रसोइयों को लाभ मिलेगा.

This post was last modified on October 5, 2020 9:16 pm

Aman Bhandari:
Recent Posts