educationMp news

Heavy Rain School Holiday: अधिक वर्षा के कारण स्कूलों में कल रहेगी छुट्टी, भोपाल,शाजापुर,सीहोर सहित इन जिलो में जारी हुवे अवकाश आदेश Digital Education Portal

Heavy Rain School Holiday: जिला शिक्षा अधिकारी ने जारी किया आदेश।

MP News: मध्य प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश के चलते भोपाल, सीहोर,शाजापुर और अशोकनगर सहित अन्य जिलों में स्कूलों की 22 अगस्त को छुट्टी घोषित की गई है. कक्षा 1 से 12वीं तक के समस्त शासकीय अशासकीय स्कूलों का अवकाश रहेगा।

School holiday

Heavy Rain School Holiday मध्य प्रदेश में पिछले काफी समय से भारी बारिश हो रही है. इस को ध्यान में रखते हुए भोपाल में 22 अगस्त को लेकर शिक्षा विभाग ने स्कूलों की छुट्टी कर दी है. इसके साथ ही सीहोर जिले में लगातार हो रही बारिश को ध्यान में रखते कलेक्टर चन्द्र मोहन ठाकुर ने 22 अगस्त को जिले के सभी प्ले स्कूल, आंगनबाडी केन्द्रों एवं कक्षा 1 से 12वीं तक के समस्त शासकीय, अशासकीय, सीबीएसई और केंद्रीय विद्यालयों के लिए अवकाश घोषित किया है, इसी तरह जिला शिक्षा अधिकारी ने अशोकनगर जिले में भी स्कूलों का अवकाश घोषित किया है. शाजापुर जिले में भी देर रात को स्कूलों में अवकाश का आदेश जारी कर दिया गया है।

Img 20220822 wa00028818570325014048446

बता दें कि मध्य प्रदेश के अंदर लगभग सभी जिलों में बीते 18 घंटों से भारी बारिश का दौर जारी है जिसके कारण क्षेत्रों के नदी नाले उफान पर हैं. कई स्थानों पर आवागमन बिल्कुल बंद हो चुका है तो कई स्थानों पर जलभराव की शिकायतें निकलकर सामने आ रही है. इसी के चलते मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है और साथ ही कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट और येलो अलर्ट भी जारी कर दिया. मौसम विभाग की मानें तो मध्य प्रदेश के अंदर अति भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है.

छिंदवाड़ा अलीराजपुर बुरहानपुर बेतूल खरगोन झाबुआ बड़वानी शहडोल नर्मदा पुरम रीवा में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की जा रही है. वहीं राजधानी भोपाल सहित इंदौर सीहोर रायसेन कटनी झाबुआ धार छिंदवाड़ा सिवनी मंडला बालाघाट आदि जिलों में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा कई जिले हैं जिनमें भारी बारिश के साथ बिजली चमकने की संभावनाएं भी बनी हुई है. मौसम विभाग ने आज रक्षाबंधन के त्यौहार के दौरान लोगों से विशेषकर सावधानी बरतने की बात कही है. कहीं भी नदी नालों पर पानी होने की स्थिति में सड़क ना पार करने की भी चेतावनी मौसम विभाग एवं प्रशासन के द्वारा आम जनता को दी जा रही है.

Join whatsapp for latest update

मौसम विभाग के अलर्ट करते ही भोपाल जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना ने भोपाल में शासकीय अशासकीय नवोदय सीबीएसई आईसीएसई मद्रासी संबंधित तमाम स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी है. वहीं जबलपुर में भी 1 दिन के लिए जिला शिक्षा अधिकारी ने बारिश को देखकर छुट्टी कर दी है. सुबह से हो रही बारिश के चलते गुना विदिशा नर्मदा पुरम भोपाल में भारी बारिश के चलते निचली बस्तियों में जलभराव की स्थिति बन गई तो वहीं तवा डैम के पांच गेट खोलने पड़े. पांचों गेट 7-7 फीट तक खोला गया है, भोपाल के तीनों डैम कालियासोत भदभदा और केरवा के गेट फिर खुल गए. रात भर से जारी बारिश के बाद कलियासोत के 13 में से 2 भदभदा के 11 में से 1 केरवा के आठ में से पांच गेट खुल गए हैं.

स्कूलों में भर गया पानी

Join telegram

राजधानी के कुछ सरकारी स्कूलों में पानी भर जाने के कारण भी स्कूलों को बंद किया गया है। इसमें शासकीय उमावि ईंटखेड़ी के बगल में हलाली नदी का पानी भरने से स्कूलों में पानी भर गया है। वहीं शासीकय हाईस्कूल आरिफनगर में भी अधिक वर्षा के कारण परिसर में पानी भर गया है। स्कूलों से पानी निकालने की तैयारी की जा रही है। इसके अलावा राजधानी का सरोजिनी नायडू स्कूल, ओल्ड कैंपियन स्कूल के कमरों में छत से पानी टपकने से पानी भर गया है। इससे बच्चों को स्कूल पहुंचने में भी परेशानी हो रही है।

मध्य प्रदेश में 48 घंटों से हो रही लगातार बारिश ने जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है। नदी नाले उफान पर आ गए है, सड़कों पर जल भराव की स्थिति बन गई है, कई मार्गों का संपर्क टूट गया है, कई गांवों में बाढ़ जैसे हालात बन गए है, ऐसे में मध्य प्रदेश के एक दर्जन से ज्यादा स्कूलों में आज सोमवार 22 अगस्त की छुट्टी घोषित कर दी गई है। इस संबंध में जिला कलेक्टरों ने आदेश भी जारी कर दिए है । वही लोगों से सावधान और सुरक्षित रहने की अपील की है।

लगातार हो रही वर्षा को दृष्टिगत रखते हुए सीहोर कलेक्टर चंद्र मोहन ठाकुर ने सभी नागरिकों से अपील की है कि बाढ़ प्रभावित तथा जलभराव वाले संभावित निचले स्थानों से सुरक्षित सुरक्षित ऊंचे स्थानों की ओर जाने की अपील की है। जिले में लगातार हो रही वर्षा को दृष्टिगत रखते कलेक्टर ने 22 अगस्त 2022 को जिले के सभी प्ले स्कूल, आंगनबाडी केन्द्रों एवं कक्षा 1 से 12वीं तक के समस्त शासकीय,अशासकीय, CBSE, तथा केन्द्रीय विद्यालय में विद्यार्थियों के लिए अवकाश घोषित किया है।कलेक्टर ने जिले के सभी नागरिकों से अपील की है कि लगातार हो रही वर्षा के कारण जिन पुल , पोलियो, रपटों के ऊपर से पानी बह रहा हो, उन्हें पार नहीं करें। आवश्यक होने पर आवागमन के लिए सुरक्षित मार्गों का उपयोग करें।

नर्मदापुरम जिले में लगातार हो रही अतिवृष्टि के दृष्टिगत कलेक्टर नर्मदापुरम नीरज कुमार सिंह ने बच्चों की सुरक्षा के लिए जिले के सभी शासकीय / अशासकीय/ केंद्रीय स्कूलों एवं आंगनबाड़ियों में आज 22 अगस्त 2022 का अवकाश घोषित किया है।जिले में पिछले 24 घंटों से हो रही बारिश के कारण नदी नाले, पुल पुलिया उफान पर हैं। इसे ध्यान में रखते हुए कलेक्टर ने जनसामान्य से अपील की है कि वे पुल- पुलियो के ऊपर से पानी बहने की दशा में इसे पार न करें। कलेक्टर ने सभी एसडीएम एवं तहसीलदार को भी निर्देश दिए हैं कि वे सजग रहें, ऐसे नदी नाले पुल पोलियो की निगरानी करें।

Img 20220821 wa00114665626785528318448

Img 20220822 wa00012640399502952643054

Img 20220821 wa0010410205873252486697

  • # Bhopal News
  • # Bhopal News in Hindi
  • # Bhopal Latest News
  • # Bhopal Samachar
  • # MP News in Hindi
  • # Madhya Pradesh News
  • # भोपाल समाचार
  • # मध्य प्रदेश समाचार

अगर आप को डिजिटल एजुकेशन पोर्टल द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शिक्षकों के साथ शेयर करने का कष्ट करें|

Follow us on google news - digital education portal
Follow Us On Google News – Digital Education Portal
Digital education portal
Heavy Rain School Holiday: अधिक वर्षा के कारण स्कूलों में कल रहेगी छुट्टी, भोपाल,शाजापुर,सीहोर सहित इन जिलो में जारी हुवे अवकाश आदेश Digital Education Portal 14

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा

Team Digital Education Portal

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content