educationTechnologyVideo

💁 How to Secure Facebook Account? अपना फेसबुक अकाउंट सुरक्षित कैसे रखें जानिए सबसे बेहतरीन तरीके, आपके लिए बहुत जरूरी, एक बार अवश्य पढ़े

नमस्कार दोस्तों आज हम फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित रखने के उपाय के बारे में बात करेंगे।

फेसबुक अकाउंट को सिक्योर करने के लिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

जैसा कि आप जानते हैं दिन प्रतिदिन सोशल मीडिया पर हमारी गतिविधियां बढ़ती जा रही है डिजिटल दुनिया के इस दौर में फेसबुक बहुत अधिक पॉपुलर हो गया है और शायद ही कोई ऐसा हो जिस की फेसबुक प्रोफाइल ना बनी हुई है जिसका फेसबुक पर अकाउंट ना हो।

लेकिन डिजिटल दुनिया के इस बढ़ते हुए टेक्नोलॉजी के दौर में जहां एक और सोशल मीडिया पर भरमार हो रही है. वही इसका दुरुपयोग करने वाले लोगों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही हैं आप देख रहे होंगे।

प्रति दिवस हजारों फेसबुक अकाउंट हैक होते हैं तथा इन अकाउंट से आपकी पर्सनल जानकारी चुरा ली जाती है जिसके बदले में हैकर आप से मोटी रकम वसूलते हैं या फिर आपके फेसबुक अकाउंट के माध्यम से आपके रिश्तेदारों तक पहुंचते हैं एवं गलत तरीके से उन्हें ब्लैकमेल करने का प्रयास करते हैं।।

ऐसी स्थिति में हमें और अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है। कुछ इन्हीं मुद्दों को ध्यान में रखते हुए आज का यह लेख आपके लिए विशेष रूप से बनाया गया है जिसमें हम फेसबुक अकाउंट को हैक होने से कैसे बचा सकते हैं तथा किस तरह से हमारे फेसबुक अकाउंट को सिक्योर सुरक्षित रख सकते हैं।

यदि आपका भी फेसबुक अकाउंट है और यदि आप भी अपने फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होगा।

Facebook Two Factor Authentication

चलिए हम आपको फेसबुक को सुरक्षित करने का सबसे बढ़िया तरीका बताते हैं और वह है फेसबुक टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन ।

Join whatsapp for latest update

जी हां हो सकता है आपने फेसबुक टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन के बारे में सुना भी हो और शायद आप इसका उपयोग भी कर रहे हो लेकिन फिर भी यह लेख हम आपके लिए विशेष रूप से तैयार कर रहे हैं। जिसमें फेसबुक टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन को किस तरह से सही प्रकार से उपयोग किया जाए कि आपके अकाउंट में कोई भी सेंध हैक ना लगा पाए।

Two Factor Authentication Steps

💁 सबसे पहले आपको अपना फेसबुक ऐप खोलना है फेसबुक एप्लीकेशन खोलने के बाद आपको कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा।

Join telegram

Facebooksettings7130185195918159485.

💁 यहां पर आपको सेटिंग का बटन दिखाई देगा जो कि ऊपर दिखाए गए चित्र में बताया गया है।

💁 अब आपको सेटिंग वाले बटन पर क्लिक करना है। सेटिंग बटन पर क्लिक करते ही आपको कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा।

Facebooksecurityandloginsettings1800890879147995795.

💁 अब आपको ऊपर चित्र में दिखाएं अनुसार सिक्योरिटी एंड लॉगइन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपको नीचे दिया गया इंटरफ़ेस दिखाई देगा।

Facebooktwofactorauthentication2030107554598592389.

💁 अब आपको ऊपर दिखाए गए चित्र अनुसार टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन वाले आईकॉन पर क्लिक करना है। टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन पर क्लिक करते ही आपको नीचे दिखाई दे रही स्क्रीन दिखाई देगी।

Facebook2factorauthenticationsettings4502691319796634445.

💁 अब आपको ऊपर बताए गए चित्र अनुसार टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन के लिए तीन अलग-अलग मेथड दिखाई देगी। जिसमें से आप किसी भी एक या तीनों में थर्ड विधि का उपयोग टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन यानी डबल सिक्योरिटी लेयर के लिए कर सकते हैं।

💁 पहली टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन विधि के रूप में सर्वाधिक उपयोग किया जाने वाली टेक्स्ट मैसेज s.m.s. विधि है । जिसके माध्यम से प्रत्येक बार जब आप अपने फेसबुक अकाउंट पर लॉगिन करेंगे तब आपको एस एम एस के माध्यम से ओटीपी प्राप्त होगा । जिसे एंटर करने के पश्चात ही आप अपने फेसबुक अकाउंट में लॉगिन हो पाएंगे। फेसबुक टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन s.m.s. विधि सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली विधि है ।

जिसका उपयोग शायद आप भी कर रहे होंगे लेकिन यह भी इतनी कारगर नहीं है, क्योंकि कई बार नेटवर्क प्रॉब्लम होने की वजह से आपको s.m.s. प्राप्त नहीं हो पाते हैं ऐसी स्थिति में आप स्वयं भी फेसबुक अकाउंट में लॉगिन करने में असहज महसूस करते हैं एवं लॉगिन नहीं कर पाते हैं।

💁 दूसरी टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऐप वाली विधि हैं। यहां पर सबसे उपयोगी एवं सबसे कारगर टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन की विधि ऑथेंटिकेशन ऐप है। जिसके माध्यम से आप अपने फेसबुक अकाउंट को double-layer से अधिक मजबूती के साथ सुरक्षित कर सकते हैं। फेसबुक खुद भी टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन में थर्ड पार्टी ऐप के माध्यम से ऑथेंटिकेट करने को रिकमेंट करता है अर्थात यह विधि काफी पॉपुलर एवं सो प्रतिशत कारगर तथा सुरक्षित है।

💁 तीसरी और अंतिम टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन के रूप में रिकवरी कोड मेथड है जिसके माध्यम से आप जब भी लॉगिन करेंगे आपको रिकवरी कोड दर्ज करने होंगे यह रिकवरी कोर्ट आपको यूनिक होंगे जिसे आप कहीं पर भी सहेज कर रख सकते हैं जहां पर आप इन्हे रखने में सुरक्षित महसूस करते हैं।

यह विधि भी अत्यधिक कारगर है लेकिन इसमें हमारे सिक्योरिटी कोड खो जाने या भूल जाने अथवा गलत हाथों में जाने का डर हो सकता है ऐसी स्थिति में आप जब कि आपके पास आपके रिकवरी कोड उपलब्ध ना हो या खो जाए तो आप अपने फेसबुक अकाउंट पर लॉगिन नहीं कर पाएंगे।

हम आपको यहां पर टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन के रूप में थर्ड पार्टी ऐप यानी कि ऑथेंटिकेटर एप के माध्यम से टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन की विधि बता रहे हैं , जो कि फेसबुक द्वारा रिकमेंट की गई है तथा काफी कारगर एवं सुरक्षित विधि है जिसके माध्यम से आप अपने फेसबुक अकाउंट को अधिक सुरक्षित बना सकते हैं।

गूगल ऑथेंटिकेटर टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन मेथड

जैसा कि आपको ऊपर बताया गया है फेसबुक अकाउंट में टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन के लिए तीन अलग-अलग विधियां हैं जिसमें सबसे अधिक कारगर सुरक्षित एवं सहज सरल विधि है, गूगल ऑथेंटिकेटर के माध्यम से या किसी अन्य थर्ड पार्टी ऐप के माध्यम से फेसबुक टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन।

जी हां authentication का मतलब होता हैं लॉग इन करने के लिए अधिकृत करना । यहां पर हम थर्ड पार्टी ऐप के रूप में गूगल अर्थ इंडिकेटर ऐप का उपयोग करेंगे । जो कि अत्यधिक सुरक्षित एप्लीकेशन है और यह गूगल की होने की वजह से इसकी रेटिंग भी काफी ज्यादा है।

Google Authentication App Benifit

गूगल ऑथेंटिकेटर एप के कई फायदे हैं । विशेष रुप से गूगल ऑथेंटिकेटर ऐप में दिखाई देने वाले ऑथेंटिकेटर कोड कुछ ही सेकंड में स्वत ही परिवर्तित होते रहते हैं जिसके कारण आपकी गोपनीयता एवं सुरक्षा और अधिक मजबूत हो जाती हैं।

इसके अलावा गूगल ऑथेंटिकेटर एप्लीकेशन में ऑथेंटिकेटर कोड मोबाइल ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों ही स्थिति में जनरेट होते रहते हैं इसमें इंटरनेट की आवश्यकता नहीं होती।

SMS मेथड एवं रिकवरी कोड मेथड की अपेक्षा गूगल ऑथेंटिकेटर मेथड ज्यादा कारगर एवं सुरक्षित हैं।

गूगल ऑथेंटिकेटर एप्लीकेशन का उपयोग करना काफी आसान सहज एवं सरल है।

इसके साथ ही गूगल ऑथेंटिकेटर

तो चलिए शुरू करते हैं गूगल अर्थ इंडिकेटर ऐप के माध्यम से अपने फेसबुक अकाउंट को सिक्योर करने की विधि के बारे में हमारी यात्रा……

💁 सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से आपको गूगल अर्थ इंडिकेटर ऐप सर्च करके इंस्टॉल करना है गूगल प्ले स्टोर पर गूगल ऑथेंटिकेटर एप का आइकॉन इस तरह से दिखाई देगा यहां से आप इसे अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लें जिस मोबाइल से आप अपना फेसबुक अकाउंट चला रहे हैं।

Googleauthenticatorapplicationinstallation6418905848697829717.

💁 ऊपर दिखाए गए चित्र के अनुसार आप गूगल प्ले स्टोर से गूगल अर्थ इंडिकेटर एप्लीकेशन अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लें।

💁 इसके बाद अपने फेसबुक एप्लीकेशन को ओपन करके टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन में जाकर Facebook – setting – Security And Login – Two Factor Authentication – Authentication App सिलेक्ट करेंगे।

इसके बाद आपको नीचे दिखाई दे रही स्क्रीन दिखाई देगी।

Img 20221012 1927572836142695007563898

💁 ऑथेंटिकेशन एप पर क्लिक करते ही आपको एक बार कोड दिखाई देगा जैसा कि नीचे दी गई स्क्रीन में दिखाया जा रहा है।

यदि आपका गूगल अर्थ इंडिकेटर एप उसी डिवाइस पर इंस्टॉल है जिस पर आपका फेसबुक अकाउंट है तो नीचे दिए गए अनुसार आप सेटअप ऑन सेम डिवाइस पर क्लिक करेंगे अन्यथा यदि गूगल अध्यन टिकट एप्लीकेशन किसी अन्य डिवाइस पर इंस्टॉल है ,तो आप वहां से बारकोड स्कैन करके ऐड कर सकते हैं।

वैसे आपको गूगल ऑथेंटिकेशन एप्लीकेशन उसी मोबाइल पर इंस्टॉल करना चाहिए जिस पर आपका फेसबुक अकाउंट है ताकि लोगिन करने के दौरान आप लॉगइन कोड दर्ज कर सकें एवं लोगिन करने में सहायता हो सके।

Facebook2factorauthenticationbygoogleauthenticator2058060241341366202.

💁 इसके बाद आपको नीचे दिखाई दे रही स्क्रीन दिखाई देगी जहां पर आपका फेसबुक अकाउंट गूगल ऑथेंटिकेटर एप से add हो गया है इसकी पुष्टि हो जाएगी।

Img 20221011 wa00158272862439249495820

💁 अब इस प्रकार आपका फेसबुक अकाउंट गूगल ऑथेंटिकेटर एप्लीकेशन से जुड़ गया है । अब आप जब भी लॉगिन करेंगे या नहीं डिवाइस पर लॉगिन होगा तो आपसे 6 डिजिट का अर्थ इंडिकेटर कोड मांगा जाएगा जो कि आपको google authenticator app से प्राप्त होगा।

गूगल ऑथेंटिकेटर एप्लीकेशन के माध्यम से टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया को विस्तृत जानने के लिए आपके लिए छोटा सा वीडियो भी तैयार किया गया है। इसे देखकर आप आसानी से गूगल ऑथेंटिकेटर एप्लीकेशन के माध्यम से अपना फेसबुक अकाउंट और अधिक सुरक्षित बना सकते हैं।

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Google News Click Here
🔥 Telegram Channel Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website Click Here

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content