coronaeducation

कोविड 19 “कोर्बिवैक्स (Corbevax) वैक्सीन” : 12 से 14 वर्ष आयु (कक्षा 6 से कक्षा 8 के विद्यार्थी) के छात्र छात्राओं को लगाए जाएंगे टीके, शालाओं में हॉल लगेंगे कैंप

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कोविड-19 से सुरक्षा के लिए अब 12 से 14 वर्ष के विद्यार्थियों को टीके लगाए जाएंगे। आपको बता दें कि अभी तक कक्षा 9 से 12 अर्थात 15 से 17 साल तक की उम्र के विद्यार्थियों को टीके लगाए गए हैं। मध्य प्रदेश की विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं में स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से कैंप लगाए जा कर 15 17 वर्ष आयु वर्ग के विद्यार्थियों का टीकाकरण किया जा चुका है। विभाग द्वारा अब 12 से 14 आयुवर्ग के समस्त बालक / बालिकाओं के वैक्सीनेशन हेतु केवल “कोर्बिवैक्स (Corbevax) वैक्सीन” लगाए जाने की तैयारियां पूर्ण कर ली गई। स्कूल शिक्षा विभाग अंतर्गत 12 से 14 वर्ष की आयु के मध्य अध्ययनरत विद्यार्थी कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थी हैं। अर्थात अब कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के विद्यार्थियों को कोर्बिवैक्स (Corbevax) वैक्सीन लगाई जाएगी।

कोविड 19 "कोर्बिवैक्स (corbevax) वैक्सीन" : 12 से 14 वर्ष आयु (कक्षा 6 से कक्षा 8 के विद्यार्थी) के छात्र छात्राओं को लगाए जाएंगे टीके, शालाओं में हॉल लगेंगे कैंप
Corbivex

वर्ष 2008 एवं 2009 में जन्में विद्यार्थीयो को लगेगी “कोर्बिवैक्स (Corbevax) वैक्सीन”

“कोर्बिवैक्स (Corbevax) वैक्सीन” के लिए वर्ष 2008 एवं 2009 में जन्में समस्त बालक / बालिकायें कोविड-19 वैक्सीनेशन हेतु पात्र होंगे। आपको बता दें कि इससे पहले 15 वर्ष से 17 वर्ष की आयु वर्ग के विद्यार्थियों को को वैक्सीन लगाई गई। वही 17 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के विद्यार्थियों एवं नागरिकों को कोविशील्ड एवं को वैक्सीन दोनों ही लगाई गई है।

लेकिन अब 12 वर्ष से 14 वर्ष के विद्यार्थियों को केवल (Corbevax) वैक्सीन ही लगाई जाएगी। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा यह भी स्पष्ट किया गया है कि कोर्बिवैक्सवर्ष 2010 में जन्में केवल वह बालक / बालिकायें कोविड-19 वैक्सीनेशन हेतु पात्र होंगे जिन्होंने 12 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली है।

कोर्बिवैक्स (Corbevax) वैक्सीन के लिए सत्यपनकर्ता (Verifier) एवं टीकाकर्मी (Vaccinator) होंगे जिम्मेदार

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा यहां यह भी स्पष्ट किया गया है कि 12 वर्ष से 14 वर्ष के विद्यार्थियों को ही कोर्बिवैक्स (Corbevax) वैक्सीन लगाई जाएगी एवं विद्यार्थियों की आयु के सत्यापन के लिए वेरीफायर एवं टीकाकर्मी जिम्मेदार रहेंगे।

यानी कि यह वैक्सीन केवल 12 से 14 वर्ष के विद्यार्थियों के लिए ही होगी । इस आयु वर्ग के विद्यार्थियों को कोर्बिवैक्स (Corbevax) के अलावा अन्य किसी भी प्रकार का टीकाकरण नहीं किया जाएगा।

सत्यापनकर्ता को कोविन पोर्टल पर उनकी जन्म तिथि इंद्राज की जाना आवश्यक होगी, इसके उपरांत ही उनका वैक्सीनेशन किया जा सकेगा।

यदि किसी बालक / बालिका का पंजीयन कोविन पोर्टल पर हो जाता है किन्तु उनके द्वारा 12 वर्ष की आयु पूर्ण नहीं की गई है तो उनका वैक्सीनेशन नही किया जायेगा।

Join whatsapp for latest update

12 से 14 आयुवर्ग के समस्त बालक / बालिकाओं के वैक्सीनेशन हेतु केवल “कोर्बिवैक्स (Corbevax) वैक्सीन” का उपयोग किया जायेगा। सत्र स्थल पर उपयोग होने वाली वैक्सीन (Corbevax) किसी अन्य वैक्सीन से “मिक्स” ना हो , इसकी जिम्मेदारी वेक्सीनेटर की होगी।

केवल स्कूलों एवं शासकीय संस्थाओं में आयोजित होंगे वैक्सीनेशन सत्र

12 से 14 वर्ष आयुवर्ग के बालक / बालिकाओं के वैक्सीनेशन हेतु सत्र केवल शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं एवं शालाओं में ही आयोजित किये जाएंगे। प्रत्येक सत्र स्थल पर ए.ई.एफ.आई. प्रबंधन की संपूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी तथा सत्र स्थलों पर संबंधित ए.ई.एफ.आई. प्रबंधन केन्द्र एवं उनके नोडल अधिकारियों के नाम एवं दूरभाष नंबर की सूची उपलब्ध रहेगी ताकि स्कूल प्रबंधन या अन्य किसी को भी टीम से सीधे संपर्क करने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।

Join telegram

12-14 वर्ष आयुवर्ग के बालक/बालिकाओं के वैक्सीनेशन हेतु पंजीयन प्रक्रिया कोविन पोर्टल पर ऑनलाईन उपलब्ध रहेगी जिसके लिये पूर्व में पंजीकृत मोबाईल नंबर अथवा नये मोबाईल नंबर का उपयोग कर पंजीयन किया जा सकता है। साथ ही ऑनसाईट पंजीयन (walk-in) की सुविधा भी सत्र स्थल होगी।

आंगनवाड़ी केंद्रों से भी ली जाएगी विद्यार्थियों की सूची

12-14 वर्ष आयुवर्ग की बालिकाओं की सूची आंगनवाड़ी केन्द्रों से प्राप्त कर उन्हें समीपस्थ कोविड-19 वैक्सीनेशन केन्द्रों पर वैक्सीनेशन हेतु मोबिलाईज किया जायेगा।

12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के विद्यार्थी याने की कक्षा 6 से कक्षा आठ के विद्यार्थियों को यह वैक्सीन लगाई जाएगी। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस पर निर्देश दिए गए हैं कि इस उम्र से अधिक आयु वर्ग के विद्यार्थियों को यानी कि 15 से 17 वर्ष की आयु वर्ग के विद्यार्थियों को केवल को वैक्सीन तथा 17 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के विद्यार्थियों को कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जाएगी।

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content