educationKvs

KVS Admission 2021: कक्षा 1 में कैसे होता है एडमिशन? क्या हैं जरूरी डॉक्यूमेंट्स, जानिए एडमिशन से जुड़ी हर जानकारी

KVS Admission 2021-22: केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 1 में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होते हैं. वहीं, कक्षा 2 के फॉर्म ऑफलाइन भरे जाते हैं.

Kendriya Vidyalaya Admission 2021-22: 

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए जल्द ही फॉर्म आने वाले हैं.  उम्मीद की जा रही है कि कक्षा 1 और 2 के लिए एप्लीकेशन फॉर्म इस महीने के अंत में या अगले महीने की शुरुआत में जारी कर दिए जाएंगे. हालांकि इसको लेकर कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं है. कक्षा 1 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा. वहीं, कक्षा 2 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑफलाइन होगी. अगर आप अपने बच्चे का कक्षा 1 में एडमिशन करवाना चाहते हैं तो इस खबर को ध्यान से पढ़ें, क्योंकि इसमें आपके लिए हर वो जरूरी जानकारी दी गई है, जिसकी मदद से आप आसानी से एडमिशन की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे.

Digital education portal

कक्षा 1 के लिए ऑनलाइन होता है रजिस्ट्रेशन

कक्षा 1 में एडमिशन के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन फॉर्म (KVS Class 1 Admission Application Form) भरना होता है. कक्षा 1 में प्रवेश के लिए शैक्षणिक वर्ष की अंतिम तिथि के अनुसार बच्चा न्यूनतम 5 वर्ष का होना चाहिए. आवेदन स्वीकार करने के बाद केंद्रिय विद्यालय द्वारा चयनित छात्रों की सूची जारी की जाती है. हर साल लगभग 3 लिस्ट आती है. पहली लिस्ट में अगर सीटें खाली रह जाती हैं तो दूसरी लिस्ट निकाली जाती है और अगर दूसरी लिस्ट से भी सीटें नहीं भर पाती तो तीसरी लिस्ट जारी की जाती है.

कक्षा 1 के लिए ऑनलाइन होता है रजिस्ट्रेशन
कक्षा 1 में एडमिशन के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन फॉर्म (kvs class 1 admission application form) भरना होता है. कक्षा 1 में प्रवेश के लिए शैक्षणिक वर्ष की अंतिम तिथि के अनुसार बच्चा न्यूनतम 5 वर्ष का होना चाहिए. आवेदन स्वीकार करने के बाद केंद्रिय विद्यालय द्वारा चयनित छात्रों की सूची जारी की जाती है. हर साल लगभग 3 लिस्ट आती है. पहली लिस्ट में अगर सीटें खाली रह जाती हैं तो दूसरी लिस्ट निकाली जाती है और अगर दूसरी लिस्ट से भी सीटें नहीं भर पाती तो तीसरी लिस्ट जारी की जाती है.
Kvs Admission 2021: कक्षा 1 में कैसे होता है एडमिशन? क्या हैं जरूरी डॉक्यूमेंट्स, जानिए एडमिशन से जुड़ी हर जानकारी 10

एडमिशन के लिए नहीं होती है कोई परीक्षा

केंद्रीय विद्यालय के कक्षा 1 में एडमिशन के लिए बच्चों को कोई लिखित परीक्षा या इंटरव्यू नहीं देना होता है. बच्चों के माता-पिता को भी इंटरव्यू नहीं देना होता है. केंद्रीय विद्यालय में सीटों को लॉटरी सिस्टम के जरिए भरा जाता है. इसमें भी कई कैटेगरी के हिसाब से सीटों की संख्या रिजर्व्ड होती है. एक सेक्शन में 40 बच्चों का एडमिशन होता है. इसमें से 27 प्रतिशत या 11 सीटों पर ओबीसी, 15 प्रतिशत या 6 सीटों पर एससी, 7.5 प्रतिशत या 3 सीटों पर एसटी और 25 प्रतिशत या 10 सीटों पर गरीब एवं वंचित वर्ग के बच्चों को एडमिशन दिया जाता है.

इन कैटेगरी को मिलती है प्रायोरिटी

केंद्रिय विद्यालय में 3 कैटेगरी के बच्चों को प्रायोरिटी दी जाती है, जो कि इस प्रकार है-

CAT -1: केंद्र सरकार के अंतर्गत, नौकरी करने वाले कर्मचारियों के बच्चे, पूर्व सैनिकों के बच्चे, विदेशी राष्ट्रीय अधिकारियों के बच्चे जो कि भारत में आए हैं, या भारतीय सरकार द्वारा आमंत्रित किए गए हैं.

CAT-2: छात्र जो की सहायता निकाय एवं सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम या भारत सरकार के उच्च शिक्षा संस्थानों के कर्मचारियों के बच्चे हैं.य

Join whatsapp for latest update

CAT- 3: राज्य सरकार के कर्मचारियों के बच्चे. भारत में रह रहे विदेशी नागरिकों के बच्चे, जो व्यक्तिगत या सरकारी कार्य के लिए भारत में रुके हुए हैं.

जरूरी डॉक्यूमेंट्स (KVS Admission Documents)

कक्षा 1 में एडमिशन के लिए बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र और आयु प्रमाण पत्र होना जरूरी है.

Join telegram

KVS Admission 2021 के लिए ऐसे कर पाएंगे रजिस्ट्रेशन

स्टेप 1- सबसे पहले ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाएं
स्टेप 2- अब वेबसाइट पर दिए गए ‘Click here to register’ के लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3- सभी दिशानिर्देशों को पढ़कर Proceed के बटन पर क्लिक करें.
स्टेप 4- सबसे पहले अपना नाम, पता, जन्म तिथि, ई-मेल आईडी, फोन नंबर आदि जैसे सभी आवश्यक जानकारी भरकर सबमिट कर रजिस्टर करें.
स्टेप 5- अब आपके फोन पर लॉग इन डिटेल आ जाएगी.
स्टेप 6- लॉग करके फोटो, साइन और अन्य डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.
स्टेप 7- स्कूल सेलेक्ट करें.
स्टेप 8- सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद एप्लीकेशन को सबमिट कर दें.

अगर आप को डिजिटल एजुकेशन पोर्टल द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शिक्षकों के साथ शेयर करने का कष्ट करें|

Follow us on google news - digital education portal
Follow Us On Google News – Digital Education Portal
Digital education portal

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा

Team Digital Education Portal

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content