educationMp news

Madhya Pradesh News: विद्यार्थी बोले एमबीबीएस के साथ नीट पीजी की तैयारी भी हुई आसान Digital Education Portal

Madhya Pradesh News मध्‍य प्रदेश के सभी 13 सरकारी मेडिकल कालेजों में मौजूदा सत्र से ही एमबीबीएस प्रथम वर्ष में हिंदी से शुरू होगी पढ़ाई। हालांकि, अंग्रेजी माध्यम से 12वीं तक की पढ़ाई करने वाले कुछ विद्यार्थियों ने यह भी कहा कि उनके लिए अंग्रेजी माध्यम ही बेहतर होगा।


Madhya Pradesh News भोपाल हिंदी में चिकित्सा की पढ़ाई के शुभारंभ अवसर पर रविवार को लाल परेड मैदान पर प्रदेश भर के निजी और सरकारी चिकित्सा महाविद्यालयों के विद्यार्थी शामिल हुए। उनमें हिंदी की पढ़ाई को लेकर जबरदस्त उत्साह दिखा। उन्होंने कहा कि हिंदी की पढ़ाई से एमबीबीएस ही नहीं नीट पीजी में सफलता पाना भी आसान हो जाएगा। हालांकि, अंग्रेजी माध्यम से 12वीं तक की पढ़ाई करने वाले कुछ विद्यार्थियों ने यह भी कहा कि उनके लिए अंग्रेजी माध्यम ही बेहतर होगा। कार्यक्रम में भोपाल और आसपास के जिलों के स्कूल और कालेजों के विद्यार्थियों को बुलाया गया था।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि नर्सिंग और पैरामेडिकल पाठ्यक्रम के लिए भी यह पुस्तकें उपयोगी होंगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी 13 सरकारी मेडिकल कालेजों में मौजूदा सत्र (2021-22) से ही एमबीबीएस प्रथम वर्ष में हिंदी से पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी। 15 नवंबर से एमबीबीएस प्रथम वर्ष का 2022-23 का बैच भी आ जाएगा। उन्हें भी हिंदी में शिक्षा दी जाएगी। एक अधिकारी ने बताया कि विद्यार्थियों को पुस्तकें मिलने में अभी समय लगेगा। वजह, सभी पुस्तकें अभी तैयार नहीं हुई हैं। कीमत भी तय नहीं हो पाई है।

इनका कहना है

यह बहुत अच्छी शुरुआत है। कक्षा में पढ़ाई का माध्यम हिंदी होना चाहिए। पुस्तकें भी हिंदी और अग्रेजी की मिली जुली होनी चाहिए। जो विद्यार्थी हिंदी माध्यम से आए हैं उनके लिए तो बहुत अच्छा हो गया।

– सौरभ सिंह, एमबीबीएस छात्र, चिरायु मेडिकल कालेज

हिंदी में पढ़ाई शुरू होने से नीट पीजी की तैयारी करना भी अब आसान हो जाएगा। अभी तो सरकारी कालेजों में यह सुविधा शुरू हुई है, पर आगे चलकर निजी कालेजों में लागू हो सकती है।

Join whatsapp for latest update

– दीपक बघेल, एमबीबीएस अंतिम वर्ष, एलएन मेडिकल कालेज

यह सरकार का अच्छा प्रयास है। खास तौर पर हिंदी माध्यम वाले विद्यार्थियों के लिए। हमने अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई की है, इसलिए मुझे कोई दिक्कत नहीं है। हालांकि, मरीजों से बातचीत में हिंदी माध्यम बेहतर होता है।

Join telegram

-आराध्या गुप्ता, फिजियोथेरेपी छात्रा

नवाचारों को लेकर लगाई प्रदर्शनी

कार्यक्रम स्थल पर चिकित्सा शिक्षा विभाग में हुए नवाचारों को लेकर प्रदर्शनी भी लगाई गई थी। इसमें नालेज शेयरिंग मिशन, मरीजों के लिए शुरू कराई गई अत्यधुनिक सुविधाओं के बारे में जानकारी दी गई थी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इसका अवलोकन किया। कार्यक्रम में मंत्री भूपेंद्र सिंह, डा. नरोत्तम मिश्रा, मोहन यादव, इंदर सिंह परमार, महापौर मालती राय, आरोग्य भारती के सचिव डा. अशोक वार्ष्णेय, मप्र आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति अशोक खंडेलवाल भी शामिल हुए।

जगह नहीं मिली तो लौट गए हजारों विद्यार्थी

कार्यक्रम में करीब 30 हजार विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई थी, लेकिन 50 हजार के करीब विद्यार्थी पहुंच गए। इस कारण जगह नहीं मिलने पर हजारों विद्यार्थी कार्यक्रम शुरू होने के पहले ही लौट गए। कुछ को पंडाल के बाहर धूप में ही अलग से कुर्सी लगाकर बैठाना पड़ा। जगह नहीं होने पर कुछ ने बसों में बैठकर अमित शाह और मुख्यमंत्री का भाषण सुना।

नौ साल में देश में मेडिकल कालेजों की संख्या 387 से बढ़कर 596 हुई

कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने कहा कि 2013-14 में देश में मेडिकल कालेजों की संख्या 387 थी, जो आज बढ़कर 596 हो गई है। वहीं, सीटेें 51 हजार से बढ़ कर 89 हजार हो गई हैं। आइआइटी 16 से बढ़ कर 23, आइआइएम 13 से 20, ट्रिपल आइआइआइटी नौ से बढ़कर 25 हजार और कुल विश्वविद्यालय 723 से बढ़ कर 1043 हो गए हैं।

सुरक्षा गार्डाेंं से बहस करते रहे भाजपा विधायक व कार्यकर्ता

हिंदी पढ़ाई का शुभारंभ कार्यक्रम 1:15 बजे तक चला। इसके बाद अमित शाह ने कार्यक्रम स्थल पर ही भोजन किया। इस दौरान भाजपा विधायक और कार्यकर्ता उनसे मिलने के लिए सुरक्षाकर्मियों से बहस करते रहे। बताया जाता है कि एक विधायक ने गृह मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा को फोन किया। इसके बाद चार विधायकों को गृहमंत्री के पास बुलाया गया। भोजन के बाद यहां से अमित शाह ग्वालियर रवाना हुए। स्टेट हैंगर पर अमित शाह का स्वागत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गृह मंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा,नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने किया। भाजपा पदाधिकारियों ने भी स्वागत का कार्यक्रम रखा।

  • # MBBS in Hindi
  • # NEET PG
  • # Amit Shah in Bhopal
  • # Amit Shah in Bhopal Updates
  • # MBBS Books in Hindi
  • # Amit Shan in Bhopal
  • # Amit Shah MP Visit
  • # Home Minister Amit Shah
  • # Medical Education in Hindi
  • # CM Shivraj Singh Chouhan
  • # Bhopal News
  • # Madhya Pradesh News

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Google News Click Here
🔥 Telegram Channel Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website Click Here

अगर आप को डिजिटल एजुकेशन पोर्टल द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शिक्षकों के साथ शेयर करने का कष्ट करें|

Follow us on google news - digital education portal
Follow Us On Google News – Digital Education Portal
Digital education portal
Madhya Pradesh News: विद्यार्थी बोले एमबीबीएस के साथ नीट पीजी की तैयारी भी हुई आसान Digital Education Portal 8

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा|

Team Digital Education Portal

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content