education

मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2022 big Update : अनुकंपा नियुक्ति की राह देख है हजारों युवाओं के लिए राहत भरी खबर ,जल्द मिलेगी नियुक्ति, स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किए यह निर्देश

मध्य प्रदेश शिक्षक भर्ती, प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2022, अनुकंपा नियुक्ति 2022, मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग, इंदर सिंह परमार, प्राथमिक शिक्षक भर्ती ,MP school education department, anukanpa niyukti, primary teacher vacancy, prathmik shikshak Bharti,

मध्य प्रदेश शिक्षक भर्ती, प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2022, अनुकंपा नियुक्ति 2022, मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग, इंदर सिंह परमार, प्राथमिक शिक्षक भर्ती ,mp school education department, anukanpa niyukti, primary teacher vacancy, prathmik shikshak bharti,
Anukampa Niyukti

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा अनुकंपा नियुक्ति की राह देख रहे हजारों युवाओं के लिए खुशखबर हैं स्कूल शिक्षा विभाग जल्द ही अनुकंपा नियुक्ति के शेष प्रकरणों में प्राथमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में प्राथमिकता के आधार पर नियुक्ति देगा।

प्राथमिक शिक्षक भर्ती में मिलेगी प्राथमिकता, नहीं करना होगा मेरिट का इंतजार

अनुकंपा वालों को मिलेगी पहली प्राथमिकता : प्राथमिक शिक्षक के लिए ऑनलाइन भर्ती की प्रक्रिया 17 नवंबर से शुरू की जा रही है। भर्ती में पहली प्राथमिकता अनुकंपा नियुक्ति वालों को दी जाएगी। लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) के अधिकारियों के मुताबिक अन्य अभ्यर्थियों की तरह मेरिट सूची का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। प्रक्रिया शुरू होते ही क्वालिफाई अभ्यर्थियों को नियुक्ति दी जाएगी।

अधिकारियों का कहना है कि शिक्षा का अधिकार कानून (आरटीई) लागू होने के बाद डीएड, बीएड के साथ ही पात्रता परीक्षा पास करना अनिवार्य हो गया है। आरटीई एक्ट 2010 में लागू हुआ था। उसके बाद से प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती परीक्षा नहीं होने के कारण दो हजार से अधिक मामले लंबित हैं। इनकी नियुक्ति की सारी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। 17 नवंबर तक आदेश जारी कर दिए जाएंगे। प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के 7 हजार 429 एवं जनजातीय कार्य विभाग के 11 हजार 98 पदों पर संयुक्त काउंसलिंग के माध्यम से भर्ती की कार्यवाही की जा रही है।

किसी भी प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को मिलेगा प्राथमिक शिक्षक भर्ती में मौका

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों का निराकरण के उद्देश्य से नियमों में शिथिलता प्रदान की गई है। अब “दिवंगत शिक्षकों और कर्मचारियों के आश्रितों ने यदि केंद्र सरकार की सी.टी.ई.टी. परीक्षा या मध्य प्रदेश सरकार की शिक्षक पात्रता परीक्षा (2011-12) या अन्य राज्य सरकार द्वारा आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण की हो। उस पात्रता परीक्षा की वैधता अवधि को संज्ञान में लिए बगैर, प्राथमिक शिक्षक के पद पर अनुकंपा नियुक्ति के लिए विचार किया जाएगा।

आरटीई एक्ट के तहत परीक्षा अनिवार्य, केवल प्रयोगशाला शिक्षक में नहीं होगी परीक्षा की अनिवार्यता

उल्लेखनीय है कि प्रयोगशाला शिक्षक का वेतनमान तथा प्राथमिक शिक्षक का वेतनमान 5200-20200+2400 ग्रेड पे समान है। प्रयोगशाला शिक्षक के पद पर शिक्षक पात्रता परीक्षा का बंधन नहीं है।

अनुकंपा नियुक्ति के लंबित प्रकरणों के त्वरित निराकरण के लिए नियमों में शिथिलीकरण किया गया है। इस से संभागों और जिलों में लंबित अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों का त्वरित निराकरण किया जा सकेगा।

Join whatsapp for latest update

Join telegram
Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content