Educational News5th Board Exameducationexam

MP Board Exam Breaking News 2024 💁‍♀️ mp board डिटेंशन पालिसी 2024 : पांचवीं व आठवीं बोर्ड परीक्षा फेल विद्यार्थीयो की २ माह में दोबारा होगी परीक्षा, निर्धारित अंक प्राप्त नहीं करने पर अगली कक्षा में नहीं दिया जायेगा प्रवेश

MP Board Exam Breaking News 2024

81 / 100

mp board डिटेंशन पालिसी 2024 : नमस्कार मित्रों! क्या आप मध्य प्रदेश बोर्ड के स्कूल में अपनी संतान या किसी बच्चे की पढ़ाई की चिंता करते हैं? क्या आपको कक्षा 5वीं और 8वीं की डिटेंशन नीति में हुए बदलावों के बारे में जानकारी है? चिंता न करें, आज हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे!

क्या है डिटेंशन नीति?

डिटेंशन नीति यह तय करती है कि किसी भी परीक्षा में उत्तीर्ण न होने पर छात्र को अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा या नहीं। मध्य प्रदेश बोर्ड ने हाल ही में 2024 के शैक्षणिक सत्र के लिए कक्षा 5वीं और 8वीं की डिटेंशन नीति में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। आइए इन बदलावों को विस्तार से देखें:

भोपाल। सरकारी और निजी स्कूलों के पांचवीं व आठवीं बोर्ड परीक्षा में इस बार उसी कक्षा में रोके जाने (डिटेंशन पालिसी) का प्रावधान लागु होगा। निर्धारित अर्हकारी अंक प्राप्त नहीं करने वाले विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रवेश नहीं दिया जएगा। प्रत्येक विषय में लिखित परीक्षा 60 अंक का 33 प्रतिशत यानी 20 अंक लाना होगा। इस बार पुन: परीक्षा लेने के बाद भी यदि कोई असफल हो जाता है तो उस विद्यार्थी को उसी कक्षा में रोक लिया जाएगा। इस संबंध में राज्य शिक्षा केंद्र ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

Mp Board Class 5th Project 2024 : कक्षा 5वीं प्रोजेक्ट सभी विषयों के हल सहित PDF DOWNLOAD करे 👇

मध्य प्रदेश में पांचवीं व आठवीं बोर्ड परीक्षा में लागू होगी डिटेंशन पालिसी

सरकारी और निजी स्कूलों के पांचवीं व आठवीं बोर्ड परीक्षा में इस बार उसी कक्षा में रोके जाने (डिटेंशन पालिसी) का प्रविधान होगा। निर्धारित अर्हकारी अंक प्राप्त नहीं करने वाले विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रवेश नहीं दिया जएगा।

mp board डिटेंशन पालिसी 2024 प्रत्येक विषय में लिखित परीक्षा 60 अंक का 33 प्रतिशत यानी 20 अंक लाना होगा। इस बार पुन: परीक्षा लेने के बाद भी यदि कोई असफल हो जाता है तो उस विद्यार्थी को उसी कक्षा में रोक लिया जाएगा। इस संबंध में राज्य शिक्षा केंद्र ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

 Mp Job Breaking Update  Paytm Vacancy 2024 : पेटीएम में निकली है बिजनेस डेवलपमेंट-वेस्ट (इंदौर) पद पर भर्ती, जानें आवश्यक योग्यता, पात्रता, आयु, वेतन, आवेदन प्रक्रिया

Join whatsapp for latest update

राज्य शिक्षा केंद्र ने बोर्ड पैटर्न पर आयोजित पांचवीं व आठवीं की परीक्षा में माशिमं की 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं की तरह सख्ती शुरू कर दी है। अभी तक निश्शुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा के अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत पहली से आठवीं तक विद्यार्थियों को फेल नहीं किया जा रहा था।विद्यार्थियों के असफल होने के बावजूद आगे की कक्षा में प्रवेश दे दिया जाता था, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। बता दें कि राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से पांचवीं व आठवीं की परीक्षा छह मार्च से आयोजित की जा रही है। इसमें सरकारी व निजी स्कूलों के 24 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। परीक्षा का परिणाम 30 मार्च को घोषित किया जाएगा।

mp board डिटेंशन पालिसी 2024 : दो माह बाद होगी पुन: परीक्षा

पांचवीं व आठवीं की परीक्षा में निर्धारित अर्हकारी अंक प्राप्त नहीं करने वाले विद्यार्थियों को पुन: परीक्षा का मौका दिया जाएगा। इसके लिए दो माह बाद पुन: परीक्षा आयोजित होगी। इस परीक्षा में भी अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को उसी कक्षा में रोका जाएगा। प्रत्येक विषय में लिखित परीक्षा में 33 प्रतिशत से कम अंक लाने वाले फेल की श्रेणी में आएंगे।

Join telegram

 MP Board Class 6th General English Practice Test Paper 1 

mp board डिटेंशन पालिसी 2024 : जिला स्तरीय समिति की होगी निगरानी

पहली बार राज्य शिक्षा केंद्र ने पांचवीं व आठवीं बोर्ड परीक्षा की जिम्मेदारी कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समिति को दी है। परीक्षा के संचालन के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता में 10 सदस्यीय समिति बनाई जाएगी। समिति में सचिव जिला शिक्षा अधिकारी व सदस्य सचिव जिला परियोजना समन्वयक होंगे। समिति परीक्षा केंद्रों के निर्धारण से लेकर शिक्षकों की ड्यूटी, प्रश्र-पत्र वितरण आदि कार्य करेगी। एक जनशिक्षा केंद्र पर तीन से ज्यादा परीक्षा केंद्र नहीं बनाए जाएंगे। तीन से ज्यादा परीक्षा केंद्र बनाने के लिए कलेक्टर से अनुमति लेनी होगी।

इस बार पांचवीं व आठवीं बोर्ड परीक्षा के संचालन की पूरी जिम्मेदारी कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय समित संभालेगी। इसके साथ ही दूसरी परीक्षा में भी फेल हुए विद्यार्थियों को उसी कक्षा में रोक लिया जाएगा।

धनराजू एस, संचालक, राज्य शिक्षा केंद्र।
🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Whatsapp Group Join Now Whatsapp WhatsApp Group

Whatsapp Whatsapp Community

Whatsapp WhatsApp Channel
🔥 Facebook Page Digital Education PortalClick to follow us
🔥 Facebook Page Sarkari Naukary Click to follow us
🔥 Facebook Group Digital Education PortalDigita educatino portal
🌟संविदा कर्मचारी Breaking News🌟 संविदा कर्मचारियों के लिए खुश खबर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया यह बड़ा ऐलान : नियमित कर्मचारियों के वेतन भत्तो के साथ आंदोलन के दौरान काटे गए वेतन तथा दर्ज किए मामले होंगे वापस 28
Telegram Channel Digital Education PortalTelegram
Telegram Group Digital Education PortalTelegram
Google NewsFollow us on google news - digital education portal
Follow us on TwitterTwitter

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|