educationMp Board

MP Board exam update 2022: 15 जनवरी तक चढ़ाने होंगे एमपी ऑनलाइन पर त्रैमासिक एवं अर्धवार्षिक परीक्षा के नंबर, प्राचार्य के मोबाइल ओटीपी से होगा नंबरों का फाइनल लॉक

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा एमपी बोर्ड की नौवीं से 12वीं की परीक्षाओं के लिए नंबरों की एंट्री एमपी ऑनलाइन के माध्यम से करवाई जा रही है। विदित है कि स्कूलों में त्रैमासिक, अर्धवार्षिक परीक्षा आयोजित हो चुकी है एवं प्री बोर्ड परीक्षा का आयोजन शीघ्र ही होना है। इस संबंध में एमपी बोर्ड द्वारा स्कूलों के प्राचार्य को त्रैमासिक एवं अर्धवार्षिक परीक्षा के प्राप्त अंकों की जानकारी एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं।

Download (11)219885744045600082
Mp Board Exam Update 2022: 15 जनवरी तक चढ़ाने होंगे एमपी ऑनलाइन पर त्रैमासिक एवं अर्धवार्षिक परीक्षा के नंबर, प्राचार्य के मोबाइल ओटीपी से होगा नंबरों का फाइनल लॉक 8

15 जनवरी की आखिरी तारीख

आपको बता दें कि एमपी बोर्ड कक्षा 9 से 12 की त्रैमासिक एवं अर्द्ध वार्षिक परीक्षा के प्राप्तांक को की ऑनलाइन एंट्री के अंतिम तिथि 15 जनवरी 2022 निर्धारित की गई है। आपको बता दें कि mpbse.mponline.gov.in ऑनलाइन पोर्टल पर स्कूलों द्वारा रिजल्ट की एंट्री करने की तारीख में दो बार वृद्धि की जा चुकी है। और अब इस पोर्टल को और भी ज्यादा सिक्योर बनाया गया है।

संस्था स्वयं करें अंकों की एंट्री, नहीं देना होगा कोई चार्ज

एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर विद्यार्थियों के अंकों की ऑनलाइन एंट्री करने के लिए कई शालाओं द्वारा व्यवसायिक संस्थानों पर यह कार्य संपन्न करवाया जा रहा है । जिसके लिए उन्हें अलग से शुल्क देना पड़ रहा है । यहां पर माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा स्पष्ट किया गया है कि विद्यालय स्वयं अपने विद्यार्थियों के अंकों की प्रविष्टि अपनी संस्था से ही कर सकते हैं । जिसके लिए उन्हें किसी भी प्रकार का शुल्क भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी।

यह रहेगी प्रक्रिया, ओटीपी से होगा फाइनल लॉक

संस्था द्वारा स्वयं कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों के त्रैमासिक 6 मासिक अंकों की एमपीबीएसई एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर एंट्री करने के लिए निम्नानुसार स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • सर्वप्रथम संस्था प्राचार्य संस्था के कंप्यूटर पर या अन्य किसी कंप्यूटर पर mpbse.mponline.gov.in पोर्टल के माध्यम से लॉगिन करें।
  • लॉग इन करने के लिए प्राचार्य को यूजर आईडी एवं पासवर्ड दिया गया है जिसके माध्यम से वे लॉगिन कर सकते हैं।
  • यह लॉगइन आईडी एंड पासवर्ड गोपनीय है अतः इसे किसी के साथ भी शेयर ना करें।
  • लॉग इन करने के पश्चात कक्षा बार परीक्षा बाद विद्यार्थियों के अंकों की ऑनलाइन एंट्री करें।
  • विद्यार्थियों के अंकों की ऑनलाइन एंट्री करने के बाद समस्त बैच के अंकों की प्रविष्टि उपरांत फाइनल लॉक विकल्प चुने।
  • फाइनल लॉक थ्रू ओटीपी विकल्प चुनने पर आपको रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  • ओटीपी एंटर करने पर अंक सेव किए जा सकते हैं।
  • फाइनल लॉक करने के पश्चात अंकों में संशोधन नहीं किया जा सकता है।
  • अतः फाइनल लॉक करने के पूर्व की गई समस्त प्रविष्टियों की जांच सावधानी पूर्वक अवश्य कर लेवे।
Wp 16419823623234153313552488360084
Mp Board Exam Update 2022: 15 जनवरी तक चढ़ाने होंगे एमपी ऑनलाइन पर त्रैमासिक एवं अर्धवार्षिक परीक्षा के नंबर, प्राचार्य के मोबाइल ओटीपी से होगा नंबरों का फाइनल लॉक 9

Join whatsapp for latest update

Join telegram
Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content