educationexamMp Board

एमपी बोर्ड प्री बोर्ड परीक्षा 2023 : कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों के लिए प्री बोर्ड परीक्षा कल से , कक्षा में बैठकर तथा घर से हल कर सकेंगे प्रश्न पत्र, एक दूसरे की कॉपी करेंगे चेक

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों के लिए प्रति वर्ष प्री बोर्ड परीक्षा का आयोजन वार्षिक परीक्षा से पूर्व किया जाता है। बता दें कि प्री बोर्ड परीक्षा का आयोजन बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी तथा उनके प्रश्नों के उत्तर देने की आदर्श प्रक्रिया के अभ्यास के लिए किया जाता है।

डीपीआई भोपाल द्वारा बोर्ड परीक्षाओं की जारी ब्लूप्रिंट के आधार पर कक्षा 10वीं एवं 12वीं के विषयवार 4-4 प्रश्नपत्र तैयार करवाए गए हैं जो कि विमर्श पोर्टल पर प्राचार्य लॉगिन पर उपलब्ध है।

इस बार अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के समय पर संपन्न नहीं होने के कारण बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए प्री बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन नहीं करते हुए विद्यार्थियों को परीक्षाओं के यह तैयार आदर्श प्रश्न पत्र का अभ्यास कक्षाओं में ही करवाया जाएगा।

विद्यार्थी इस बार प्री बोर्ड परीक्षा की जगह कक्षा एवं घर पर हल करेंगे प्रश्न पत्र

लेकिन इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों की प्री बोर्ड परीक्षा ना ली जाकर प्रश्न पत्रों को कक्षा में ही अथवा विद्यार्थी घर से हल करके ला सकेंगे।

विद्यार्थियों के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा जारी ब्लूप्रिंट के आधार पर डीपीआई भोपाल द्वारा एक विशेष के लिए चार प्रश्नपत्र तैयार करवाए गए हैं इन प्रश्न पत्रों का अभ्यास विद्यार्थियों से कक्षाओं में ही करवाए जाने के निर्देश प्रसारित किए गए हैं । यदि विद्यार्थी प्रश्नपत्र का अभ्यास कक्षाओं में नहीं कर सकते हैं तो वे प्रश्नपत्र कर ले जाकर भी उत्तर लिख कर ला सकेंगे।

प्रत्येक विषय के 4 प्रश्न पत्र करना होंगे हल

बता देगी डीपीआई भोपाल द्वारा कक्षा दसवीं एवं बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए आयोजित की जाने वाली प्री बोर्ड परीक्षा के स्थान पर इस बार आयोजित किए जा रहे अभ्यास प्रश्न पत्रों के अंतर्गत अब कक्षा दसवीं एवं कक्षा बारहवीं के विद्यार्थियों को प्रत्येक विषय के 4 प्रश्न पत्रों को कक्षा में ही अथवा घर से हल कर कर लाना होगा।

मध्य प्रदेश लोक शिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा जारी निर्देशों के मुताबिक अब कक्षा 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को 30 जनवरी 2023 यानी कि कल से लेकर 11 फरवरी 2023 के मध्य चलने वाले परीक्षा अभ्यास कार्यक्रम के अंतर्गत कक्षाओं में ही दो काल खंडों में एक विषय के प्रश्न पत्र को हल करना होगा।

Join whatsapp for latest update

प्रश्न पत्र हल करने के दौरान ले सकेंगे शिक्षकों की मदद

डीपीआई भोपाल द्वारा जारी निर्देशों के मुताबिक विद्यार्थियों को दिए जाने वाले प्रश्न पत्रों को हल करने के लिए एक दिवस पूर्व प्रश्न पत्र उपलब्ध करवाते हुए कक्षा शिक्षक द्वारा आवश्यक मार्गदर्शन दिया जाएगा जिसके बाद विद्यार्थी प्रश्नों को हल करेंगे।

प्री बोर्ड परीक्षा का आयोजन जनवरी माह में किया जाना था लेकिन अर्धवार्षिक परीक्षा की तिथि आगे बढ़ने के कारण समय अभाव के चलते मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्री बोर्ड परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है वहीं प्री बोर्ड परीक्षा के रूप में अब विद्यार्थियों को विषय वार प्रश्न पत्रों को कक्षाओं में ही तथा घर से भी हल करने की अनुमति दी जा रही है।

Join telegram

प्रश्न पत्र हल करने के लिए विद्यार्थियों को उत्तर पुस्तिकाएं भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

यदि विद्यार्थी प्रश्नपत्र के किसी प्रश्न को हल करने में कठिनाई महसूस करते हैं तो इसके लिए वे संबंधित शिक्षक से आवश्यक मार्गदर्शन प्राप्त कर सकेंगे।

एक दिवस पूर्व दिए जाएंगे प्रश्न पत्र एवं प्रश्न पत्र हल करने के लिए मार्गदर्शन

कक्षा 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को अभ्यास प्रश्न पत्र हल करने के एक दिवस पूर्व उपलब्ध करवाए जाएंगे तथा उसी दिवस संबंधित विषय के शिक्षक द्वारा प्रश्नों के संबंध में आने वाली आवश्यक कठिनाइयों के बारे में विद्यार्थियों को मार्गदर्शन भी दिया जाएगा अर्थात विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र हल करने के लिए शिक्षक भी सहयोग करेंगे।

विद्यार्थी करेंगे एक दूसरे की उत्तर पुस्तिकाओं को चेक

राष्ट्रीय शिक्षा नीति में उल्लेखित पियर लर्निंग सिद्धांतों को लागू करने तथा विद्यार्थियों में परीक्षा में बेहतर तरीके से विषय वस्तु की प्रस्तुति के लिए डीपीआई भोपाल द्वारा विद्यार्थियों द्वारा लिखे गए प्रश्नों के उत्तर एक दूसरे विद्यार्थियों द्वारा चेक किए जाने की अनुमति रहेगी

अर्थात विद्यार्थियों को आपस में उत्तर पुस्तिकाओं को चेक करने तदुपरांत विशेष शिक्षक द्वारा कठिन बिंदुओं को हल कराने हेतु पर्याप्त अवसर एवं समय दिया जाएगा

पूर्व दिवस पर दिए गए प्रश्न पत्र की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन अगले कार्य दिवस विद्यार्थियों से आपस में उत्तर पुस्तिकाएं बदलकर मॉडल उत्तर के आधार पर करवाया जाएगा। इसके लिए बकायदा विद्यार्थियों को मॉडल आंसर शीट भी उपलब्ध करवाए जाने का प्रावधान किया गया है।

डीपीआई का मानना है कि विद्यार्थियों द्वारा एक दूसरे की कॉपी चेक करने से राष्ट्रीय शिक्षा नीति में उल्लेखित पियर लर्निंग की भावना भी सुदृढ़ होगी तथा विद्यार्थियों को विषय वस्तु की अच्छी समझ होगी।

एक दूसरे की कॉपी चेक करने के दौरान विद्यार्थियों को आने वाली कठिन अवधारणाओं एवं शंकाओं का समाधान भी विषय शिक्षक द्वारा उसी दिन किया जाएगा।

प्रश्नपत्र अभ्यास एवं मूल्यांकन पश्चात विद्यार्थियों की कमजोर दक्षताओ पर होगा अधिक फोकस

बता दें कि 30 जनवरी 2023 से प्रारंभ होकर 13 फरवरी 2023 तक चलने वाले इस प्रश्न पत्र अभ्यास कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों का श्रेणी करण किया जाएगा तथा ऐसे विद्यार्थी जो कि कमजोर हैं उनकी पहचान की जा कर उनके कमजोर बिंदुओं या दक्षता ओं के आधार पर 13 फरवरी 2023 से प्रार्थी परीक्षा तक विशेष कक्षाओं का संचालन किया जाकर कमजोर दक्षताओ को सुदृढ़ करने का प्रयास किया जाएगा।

समस्त विद्यालयों द्वारा बोर्ड परीक्षा पूर्व अभ्यास संपन्न होने के पश्चात विद्यालय में कक्षावार, विषय वार एवं छात्रवार अंकों का संधारण किया जाकर 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड कक्षाओं के सिगरेट दी ग्रेट एवं ई ग्रेड के विद्यार्थियों का रिकॉर्ड स्वयं तैयार करते हुए ऐसे विद्यार्थियों के लिए विशेष कक्षाओं का आयोजन किया जाकर कमजोर दक्षताओ पर फोकस रहेगा।

विषय शिक्षक भी करेंगे उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन, प्राचार्य एवं जिला शिक्षा अधिकारी रेंडम्ली चेक करेंगे उत्तर पुस्तिकाएं

एमपी बोर्ड बोर्ड परीक्षा पूर्व अभ्यास कार्यक्रम के दौरान उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन विद्यार्थियों द्वारा करवाए जाने के पश्चात विषय शिक्षक भी समस्त उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन स्वयं करेंगे।

प्राचार्य न्यूनतम 10% मूल्य अंकित उत्तर पुस्तिकाओं को रेंडम सेंपलिंग के आधार पर चेक करेंगे।

जिला शिक्षा अधिकारी अपने जिले के किन्हीं 10 विद्यालयों के अभ्यास कार्यक्रम का निरीक्षण कर प्रतिवेदन राज्य को उपलब्ध करवाएंगे तथा रैंडमली विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी कर सकेंगे।

जानिए कब-कब किस विषय के प्रश्नपत्र करने होंगे हल यहां देखें टाइम टेबल

लोक शिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा कक्षा दसवीं एवं बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए दिनांक 30 जनवरी 2023 से 11 फरवरी 2023 तक अभ्यास कार्यक्रम जारी किया है।

बोर्ड परीक्षा पूर्व अभ्यास कार्यक्रम अंतर्गत कक्षा दसवीं कक्षा बारहवीं के विद्यार्थियों को प्रति दिवस 4 प्रश्न पत्र हल करना होंगे।

एमपी बोर्ड प्री बोर्ड परीक्षा बोर्ड परीक्षा पूर्व अभ्यास कार्यक्रम अंतर्गत कक्षा दसवीं और बारहवीं का टाइम टेबल इस प्रकार रहेगा।

कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा पूर्व अभ्यास कार्यक्रम टाइम टेबल 2023

कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा पूर्व अभ्यास कार्यक्रम टाइम टेबल 2023
Pre Board Exam Time Table Class 10Th

कक्षा 12 वीं प्री बोर्ड बोर्ड परीक्षा पूर्व अभ्यास कार्यक्रम टाइम टेबल

एमपी बोर्ड प्री बोर्ड परीक्षा 2023 : कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों के लिए प्री बोर्ड परीक्षा कल से , कक्षा में बैठकर तथा घर से हल कर सकेंगे प्रश्न पत्र, एक दूसरे की कॉपी करेंगे चेक
एमपी बोर्ड प्री बोर्ड परीक्षा 2023 : कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों के लिए प्री बोर्ड परीक्षा कल से , कक्षा में बैठकर तथा घर से हल कर सकेंगे प्रश्न पत्र, एक दूसरे की कॉपी करेंगे चेक 22
Fb img 16749671448705620842310419300807
एमपी बोर्ड प्री बोर्ड परीक्षा 2023 : कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों के लिए प्री बोर्ड परीक्षा कल से , कक्षा में बैठकर तथा घर से हल कर सकेंगे प्रश्न पत्र, एक दूसरे की कॉपी करेंगे चेक 23
Fb img 16749671472511041597927846962526
🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Whatsapp Group Join Now Whatsapp WhatsApp Group

Whatsapp Whatsapp Community

Whatsapp WhatsApp Channel
🔥 Facebook Page Digital Education PortalClick to follow us
🔥 Facebook Page Sarkari Naukary Click to follow us
🔥 Facebook Group Digital Education PortalDigita educatino portal
Mp Board Blueprint 2024 : एमपी बोर्ड कक्षा 9वीं व्यावसायिक शिक्षा (वोकेशनल एजुकेशन) वार्षिक परीक्षा 2024 ब्लूप्रिंट जारी, यहां देखें वोकेशनल एजुकेशन अंतर्गत समस्त विषयों की ब्लूप्रिंट 5
Telegram Channel Digital Education PortalTelegram
Telegram Group Digital Education PortalTelegram
Google NewsFollow us on google news - digital education portal
Follow us on TwitterTwitter

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|