Govt Scheme

MP ई उपार्जन पंजीयन 2021- 22 MP e uparjan Rabi 2021-22 – Digital Education Portal

मध्यप्रदेश ई – उपार्जन रबी पंजीयन ऑनलाइन पोर्टल फॉर्म, समर्थन मूल्य (एमएसपी) 2020- 2021 – 2022 सूची (MP E-Uparjan Rabi) (Farmers Registration Online portal , किसान कोड से पंजीयन की जानकारी , form , Last Date, List, Customer Care, Complaint toll free helpline number)
यदि किसानों को इस रबी सीजन में अपनी कृषि उपज यानि गेहूँ को एमएसपी यानि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरकार को बेचना हैं, तो इसके लिए सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया हैं जिसका नाम है ‘मध्यप्रदेश ई – उपार्जन’. इस पोर्टल पर किसान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर दी गई निर्धारित तिथि में अपनी कृषि उपज को बेचने के लिए सक्षम होंगे.

MP e uparjan 2021- 2022 Rabi

नाम मध्यप्रदेश ई – उपार्जन रबी
वर्ष 2021- 2022
एमपी ई उपार्जन वैबसाइट mpeuparjan.nic.in
एमपी ई उपार्जन टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 181

रबी की फसल के अंतर्गत किन फसलों का पंजीयन होगा

  • गेहूं
  • चना
  • सरसों एवं
  • मसूर की फसलों का पंजीयन वर्ष 2021 में पोर्टल के अंतर्गत करवाया जाएगा।

MP e uparjan Rabi 2021-22 Kharid Date

मालवा एवं निमाड़ ऐसे जिले हैं जहाँ पर गेहूं एवं चना आदि फसलों की खरीदी 27 मार्च से शुरू हो जाएगी. पहले यह 22 मार्च से शुरू होनी थी. किन्तु किसी कारण से सरकार ने इसे रद्द कर दिया था. आपको बता दें कि इंदौर – उज्जैन संभाग में इसकी खरीदी 1 अप्रैल से शुरू होने वाली थी. लेकिन वहां फसलों की कटाई जल्दी हो गई जिसके चलते इन जगहों पर गेहूं एवं चना की खरीदी 27 मार्च से शुरू हो जाएगी. आपको यह जानकारी भी दे दें कि भोपाल, होशंगाबाद, सागर, जबलपुर एवं ग्वालियर ऐसे संभाग हैं जहाँ पर फसलों की खरीदी का काम 1 अप्रैल से शुरू होगा. सभी जगहों पर फसलों की खरीदी 30 मई तक होगी.

एमपी ई उपार्जन पंजीयन Last Date

मध्य प्रदेश राज्य मेंई उपार्जन पोर्टल के अंतर्गत रवि की फसल के लिए पंजीयन कराने हेतु अंतिम तिथि 20 फरवरी 2021 तय की गई है जो भी किसान अपनी फसल का पंजीयन कराना चाहते हैं वे अंतिम तिथि के पहले जल्द से जल्द पंजीयन करवाएं क्योंकि अगले महीने की तारीख तक रबी की फसलों की बिक्री शुरू कर दी जाएगी इसीलिए जरूरी है कि समय रहते किसान फसलों का पंजीयन करवा ले।

रबी की फसल खरीदी की तिथि

फरवरी तक फसलों के पंजीयन के पश्चात 27 मार्च से रबी की फसलों की खरीदी शुरू कर दी जाएगी। खरीदी के लिए अलग-अलग दिनांक की घोषणा की गई है जो कि निम्नानुसार है

फसल समर्थन मूल्य [MP e uparjan Rabi 2021-22 MSP Rate]

गेंहू समर्थन मूल्य

1,975 रुपए प्रति क्विंटल

चना समर्थन मूल्य

5,100 रुपए

सरसों समर्थन मूल्य

4,650

Join whatsapp for latest update

मसूर समर्थन मूल्य

5,100 रूपये प्रति क्विंटल
बीजेपी शासित एमपी में भावांतर भुगतान को बहुत आधुक पसंद किया जा रहा था सरकार के बदलने से फिर से इस काम शुरू किया जाएगा सम्पूर्ण योजना को जानने के लिए क्लिक करे

ई – उपार्जन रबी पंजीयन (MP E – Uparjan Rabi 2021- 2022 Online Registration )

मध्यप्रदेश ई – उपार्जन रबी गेहूँ 2020 – 21 के लिए किसान निम्न प्रक्रिया के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं –

Join telegram
  • सर्वप्रथम किसान मध्यप्रदेश ई – उपार्जन की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ.
  • इसके बाद किसान इसके होमपेज में पहुंचेंगे जहां उन्हें ‘गेहूँ’ करके एक बॉक्स दिखाई देगा. उसमें कई सारे विकल्प दिए हुए होंगे, उसमें से उन्हें ‘रबी 2020 – 21’ वाली लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद वे अगले पेज में पहुँचेंगे, जहां पर उन्हें ‘किसान कोड से पंजीयन संबंधित जानकारी प्राप्त करें’ की एक लिंक ऊपर ही दिखाई दे जाएगी. उस पर क्लिक करना होगा.
  • इससे उनकी स्क्रीन पर एक अलग पेज में रजिस्ट्रेशन फॉर्म वाला पेज ओपन होगा. जिसमें उन्हें आवेदन / किसान कोड या मोबाइल नंबर या समग्र नंबर आदि में से किसी एक का चयन करना होगा. और वह नंबर इंटर करना होगा.
  • इसके बाद आवेदक किसान पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक कर सकते हैं.
  • फिर उनके संबंधित मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेजा जायेगा, जिसमें उन्हें किस तिथि पर मंडियों में अपनी कृषि उपज यानि गेहूँ को बेचना है वह दी हुई होगी.
  • उस तिथि में किसान अपनी गेहूँ की फसल रबी सीजन के लिए बेच सकेंगे और उचित भुगतान प्राप्त कर सकेंगे.

किसान कोड से पंजीयन की जानकारी

MP के किसान जब अपना पंजीयन करवाते हैं तो उन्हें पंजीयन कोड मिलता हैं उससे पंजीयन कर सकते हैं अपनी फसल का . साथ ही समग्र आईडी के जरिये अपना पंजीयन भी करवा सकते हैं .

mp e uparjan पंजीयन के लिए लगने वाले दस्तावेज

  • आधार नंबर,
  • बैंक खाता नंबर,
  • मोबाइल नंबर
  • पासबुक
  • समग्र आईडी
  • ऋण पुस्तिका

अगर एमपी के रहवासी अपनी जमीन का ब्यौरा ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे

मध्यप्रदेश ई – उपार्जन 2020 – 21 में उचित एमएसपी पर गेहूँ की प्राप्ति (MP E – Uparjan 2020 – 21 Gehu Procurement at MSP)

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारिक तौर पर ट्वीट करते हुए मंडियों में किसानों से रबी फसलों की खरीद की अधिकारिक घोषणा की है. किसानों की खरीद में सहायता करने के लिए गेहूँ के खरीद केंद्रों की कुल संख्या को भी बढ़ाया गया है. और यह सलाह दी गई है कि यदि कोई किसान किसी बीमारी से पीढित है या बहुत बुजुर्ग है तो वह इस खरीद केंद्र में नहीं आयें. इसके अलावा हर एक किसान को गेंहू की खरीद उसी तिथि पर करना आवश्यक है जोकि उसे दी गई है.

mp uparjan app मध्यप्रदेश ई – उपार्जन मोबाइल एप्प

मध्यप्रदेश ई – उपार्जन मोबाइल एप्प के माध्यम से भी किसान खुद को गेहूँ की खरीद के लिए रजिस्टर्ड कर सकते हैं. इस एप्प को डाउनलोड करने के लिए किसानों को ई – उपार्जन की अधिकारिक वेबसाइट पर ही जाना होगा और यहाँ उन्हें ऊपर वाले बॉक्स में ही ‘ई – उपार्जन किसान मोबाइल एप्प’ करके लिंक दिखाई दे जाएगी, उस पर उन्हें क्लिक कर देना होगा. इसके बाद यहाँ उनसे उनकी समग्र आईडी और उनका मोबाइल नंबर डालकर ‘डाउनलोड की लिंक प्राप्त करें’ बटन पर क्लिक करने के लिए कहा जायेगा. यहां से वे एप्प को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर लें और इसे इनस्टॉल करके खुद को इसमें एक किसान के तौर पर रजिस्टर्ड करें. इसके बाद वे वित्तीय वर्ष 2020 – 21 के लिए गेहूँ को बिक्री कर सकते हैं.
बेटियो के लिए एमपी सरकार ने बहुत काम किया हैं अगर आपने अब तक कन्या अभिभावक पेंशन योजना के बारे में नहीं पढ़ा हैं तो जरूर क्लिक करे

मध्यप्रदेश ई – उपार्जन कस्टमर केयर, (MP e uparjan customer care number

खरीद केन्द्रों पर किसी भी शिकायत, प्रश्न या गेहूँ की बिक्री या रजिस्ट्रेशन करने में किसानों को कोई परेशानी आती हैं, तो किसान हेल्पलाइन नंबर 181 पर क्लिक कर सकते हैं. और अधिक जानकारी के लिए इसकी अधिकारिक वेबसाइट में जाकर सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

FAQ

Q : गेहूं की खरीदी कब से शुरू होगी ?

Ans : 1 अप्रैल से

Q : गेहूं की खरीदी कब तक चलेगी ?

Ans : 30 मई तक

Q : किसान अपना पंजीयन कैसे देखें ?

Ans : mpeuparjan.nic.in/mpeuparjan/Home.aspx वेबसाइट के माध्यम से

Q : मध्यप्रदेश में गेहूं की सरकारी खरीद रेट क्या है ?

Ans : 1975 रूपये

Q : एमपी में चने का समर्थन मूल्य क्या है ?

Ans : 5100 रूपये

अन्य पढ़े

  1. किसान कल्याण योजना मध्यप्रदेश
  2. मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना
  3. संबल योजना कार्ड पंजीयन
  4. प्रधानमंत्री से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

शैक्षणिक समाचारों एवं सरकारी नौकरी की ताजा अपडेट प्राप्त करने के लिए फॉलो करें

Follow Us on Telegram
@digitaleducationportal
@govtnaukary

Follow Us on Facebook
@digitaleducationportal @10th12thPassGovenmentJobIndia

Follow Us on Whatsapp
@DigiEduPortal
@govtjobalert

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content