Employee

मध्यप्रदेश में पंचायत सचिवों को सरकार देने जा रही बड़ा हॉलीडे गिफ्ट, देखें- छुट्टियां का ब्यौरा

भोपाल। मध्यप्रदेश की 22 हजार पंचायत सचिवों को राज्य सरकार ने बड़ी राहत दी है. अब पंचायत सचिवों को भी सरकारी कर्मचारियों के समान 11 तरह के अवकाश का लाभ मिलने जा रहा है. पंचायतों में पदस्थ महिला सचिवों को जहां 365 दिन की चाइल्ड केयर लीव मिलेगी, वहीं पुरुष कर्मचारियों को पितृत्व अवकाश दिया जाएगा. यदि किसी पंचायत सचिव ने किसी बच्चे को गोद लिया है तो उन्हें दत्तक ग्रहण अवकाश दिया जाएगा.

सालभर में 13 दिन का स्पेशल हॉलीडे मिलेगा

पंचायत सचिवों को साल में 13 दिन का स्पेशल हॉलीडे दिया जाएगा. यह आकस्मिक अवकाश होगा. सचिव पिता बनने पर वह भी 15 दिन का पितृत्व अवकाश ले सकेंगे. पंचायत सचिवों को अर्जित अवकाश का भी लाभ दिया जाएगा. मेडिकल सर्टिफिकेट के आधार पर मेडिकल लीव भी मिलेंगी. राज्य सरकार के इस फैसले से प्रदेश की 22 हजार पंचायतों में पदस्थ 19 हजार 800 सचिवों को फायदा मिलेगा.

सरकार ने पंचायतों से मंगाई दावे-आपत्तियां

पंचायत सचिवों को विभिन्न अवकाशों का लाभ देने के लिए पंचायतों से दावे आपत्तियां बुलाई गई हैं. इन तमाम दावे आपत्तियों के निराकरण के बाद 19 मार्च से इनका लाभ सचिवों को देना शुरू करने का निर्णय लिया जाएगा. पंचायत सचिव लंबे समय से सरकारी कर्मचारियों के समान सुविधाओं और वेतन-भत्तों की मांग करते आ रहे हैं. विधानसभा चुनाव के पहले तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पंचायत सचिवों को राहत देते हुए 7वें वेतनमान और रिटायरमेंट पर एकमुश्त 3 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया था.

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|