education

पंजाब के स्कूल सभी कक्षाओं के लिए खुले; बच्चे खुश, कुछ अभिभावक आशंकित Digital Education Portal

पंजाब में सोमवार को सभी कक्षाओं के लिए स्कूल फिर से खुल गए, प्री-प्राइमरी स्तरों के लिए कुछ महीनों के अंतराल के बाद शारीरिक कक्षाएं फिर से शुरू हो गईं।

उपस्थिति ग्रामीण क्षेत्रों से अधिक बताई गई, जबकि कई निजी स्कूलों में मतदान इतना अधिक नहीं था।

राज्य सरकार ने शनिवार को 2 अगस्त से सभी कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी थी क्योंकि इसने घटते मामलों के मद्देनजर कोविड प्रतिबंधों में और ढील दी थी।

जहां कोरोना वायरस से संबंधित सभी प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा, वहीं माता-पिता को अपने बच्चों को सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक स्कूल जाने के लिए लिखित सहमति देनी होगी।

अधिकारियों ने कहा कि सोमवार को राज्य भर में सभी कक्षाओं के लिए स्कूल फिर से खुल गए।

इससे पहले, पंजाब में इस साल फरवरी में प्री-प्राइमरी स्तर और कक्षा 1 और 2 के लिए स्कूल फिर से खुल गए थे, जब मार्च 2020 में COVID-19 के प्रकोप के बाद कक्षाओं को निलंबित कर दिया गया था।

2 अगस्त से सभी कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय लेने से पहले, सरकार ने 26 जुलाई से कक्षा 10 से 12 के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी थी।

Join whatsapp for latest update

जो छात्र स्कूलों में कक्षाओं में शामिल नहीं हो पा रहे हैं, उनके लिए वर्चुअल कक्षाएं जारी रहेंगी।

लुधियाना, अमृतसर, जालंधर, फिरोजपुर, रूपनगर, मोहाली और पटियाला सहित कई जगहों पर बच्चे लंबे ब्रेक के बाद अपने-अपने स्कूलों में लौटने पर खुशी और उत्सव के मूड में दिखे।

Join telegram

लुधियाना के बीआरएस नगर में डीएवी पब्लिक स्कूल में कक्षा 9 की छात्रा रिद्धि ने इस फैसले पर खुशी जताई। “हम वास्तव में अपने घरों में बैठे-बैठे ऊब चुके थे,” उसने कहा।

रूपनगर में नौवीं कक्षा की छात्रा पायल ने कहा कि वह अपने शिक्षकों और दोस्तों को याद कर रही थी और अब स्कूल में आकर खुशी महसूस कर रही है।

अमृतसर की एक विज्ञान की छात्रा राजबीर कौर ने कहा, “घर बैठे और बिना साइंस लैब के व्यावहारिक कक्षाएं लेना संभव नहीं है।”

हालाँकि, कुछ माता-पिता ने महामारी के बीच शारीरिक मोड में फिर से शुरू होने वाली कक्षाओं पर आशंका व्यक्त की।

पटियाला शहर में, स्कूलों में 50 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज की गई, जबकि गांवों में उच्च प्रतिशत दर्ज किया गया।

पटियाला के एक सरकारी स्कूल के आठवीं कक्षा के छात्र के पिता गुरमुख सिंह के अनुसार, उन्होंने अपने बच्चे को स्कूल नहीं भेजा क्योंकि बच्चों को अभी तक COVID-19 का टीका नहीं लगाया गया था।

पटियाला के एक अन्य अभिभावक, जो अपने नाम का खुलासा नहीं करना चाहते थे, ने कहा कि सभी कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने के लिए “निजी स्कूल लॉबी” का दबाव था।

रूपनगर और कुछ अन्य जिलों में, प्राथमिक कक्षाओं में कम उपस्थिति देखी गई, जबकि फिरोजपुर में, सभी कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने के सरकार के फैसले पर छात्रों और अभिभावकों दोनों की मिली-जुली प्रतिक्रिया थी।

हालाँकि अधिकांश माता-पिता अभी भी COVID-19 को लेकर चिंतित हैं, उन्होंने कहा कि वे एक सप्ताह के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की प्रगति की निगरानी करेंगे।

कुछ माता-पिता ने दावा किया कि इंटरनेट कनेक्टिविटी समस्या के कारण उनके बच्चे ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से अच्छी तरह से सीखने में असमर्थ थे।

कई माता-पिता ने COVID-19 मामलों में संभावित स्पाइक के बारे में आशंका व्यक्त की।

फिरोजपुर में माता-पिता पूजा वोहरा ने कहा, “बेशक, मैं अपनी बेटी की सुरक्षा के बारे में चिंतित हूं, भले ही वह उत्साहित है। कोविड की स्थिति को लेकर अनिश्चितता के कारण, आपको डर लगता है।”

पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता और आप नेता हरपाल सिंह चीमा ने राज्य सरकार से जानना चाहा कि डॉक्टरों और शिक्षा विशेषज्ञों की किस रिपोर्ट के आधार पर उन्होंने (सभी वर्गों को फिर से खोलने पर) उनके जीवन से संबंधित “इतना बड़ा निर्णय” लिया। 60.5 लाख बच्चे, जो राज्य की कुल आबादी का 20% है।

.

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

शैक्षणिक समाचारों एवं सरकारी नौकरी की ताजा अपडेट प्राप्त करने के लिए फॉलो करें

Follow Us on Telegram
@digitaleducationportal
@govtnaukary

Follow Us on Facebook
@digitaleducationportal @10th12thPassGovenmentJobIndia

Follow Us on Whatsapp
@DigiEduPortal
@govtjobalert

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content