RRB NTPC 2020

रेलवे RRB NTPC EXAM एनटीपीसी 2020 परीक्षा के नए शेड्यूल की घोषणा

रेलवे RRB NTPC EXAM एनटीपीसी 2020 परीक्षा के नए शेड्यूल की घोषणा

RRB NTPC Exam 2020 : आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा 28 जुलाई 2020 से शुरू होने जा रही है। सरकार ने भी वायरल हुई इस खबर पर मुहर लगा दी है।

RRB NTPC Exam 2020 एनटीपीसी परीक्षा से पहले मिनिस्ट्रियल एंड आइसोलेटेड

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने पहले घोषणा की थी कि 15 दिसंबर से एनटीपीसी भर्ती परीक्षा शुरू होगी लेकिन बोर्ड ने सबसे पहले मिनिस्ट्रियल एंड आइसोलेटेड कैटेगरी के पदों की भर्ती परीक्षा कराने का फैसला लिया।

https://www.facebook.com/Digitaleducationportal

एनटीपीसी 2020 परीक्षा के नए शेड्यूल की घोषणा

भारत सरकार के प्रेस सूचना कार्यालय ने इस खबर को बिल्कुल सही करार दिया है जिसमें यह कहा जा रहा है कि आरआरबी ने एनटीपीसी भर्ती परीक्षा का नया शेड्यूल जारी किया है। अब ये परीक्षा 28 जुलाई से मार्च 2021 तक होगी।

रेलवे rrb ntpc exam एनटीपीसी 2020 परीक्षा के नए शेड्यूल की घोषणा
रेलवे Rrb Ntpc Exam एनटीपीसी 2020 परीक्षा के नए शेड्यूल की घोषणा

PIB Fact Check railway में भर्ती परीक्षा

सरकार की फैक्ट चैक ऑर्गेनाइजेशन पीआईबी फैक्ट चैक ( PIB Fact Check ) ने रेलवे भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे लाखों युवाओं के बीच वायरल हुई इस खबर को सही ठहराते हुए ट्वीट किया – ”रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने मीडिया के साथ बातचीत में एनटीपीसी 2020 परीक्षा के नए शेड्यूल की घोषणा की है। आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा 28 दिसंबर 2020 से मार्च 2021 तक चलेगी।”

इस ट्वीट के साथ अटैच फोटो में भर्ती परीक्षा का शेडूयल है जिस पर सच की मुहर लगाई गई है। 

RRB NTPC परीक्षा 28 दिसंबर से

आपको बता दें की पिछले साल रेलवे ने एनटीपीसी, आइसोलेटेड व मिनिस्टीरियल कैटेगरी व ग्रुप डी (लेवल-1) की बंपर भर्ती निकाली थी। नए शेड्यूल के मुताबिक सबसे पहले आइसोलेटेड व मिनिस्टीरियल (स्टेनो व अध्यापक) श्रेणी की परीक्षाएं होंगी और उसके बाद नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) और ग्रुप डी (लेवल-1) पदों की परीक्षाएं होंगी। मिनिस्टीरियल आइसोलेटेड कैटेगरी परीक्षा 15 दिसंबर से, RRB NTPC परीक्षा 28 दिसंबर से और RRC ग्रुप डी भर्ती परीक्षा अप्रैल 2021 से होंगी। 

Join telegram

रेलवे स्टेनो एवं अध्यापक श्रेणी के पदों की परीक्षा कराएगा दिसंबर में

रेल बोर्ड के अध्यक्ष एवं सीईओ विनोद कुमार यादव ने मंगलवार को वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि रेलवे ने विभिन्न पदों के लिए कोरोना काल के पहले जो आवेदन आए थे उनके लिए परीक्षाओं की शुरुआत 15 दिसंबर से होने जा रही है। इनमें स्टेनो व अध्यापक श्रेणी के 1663 पदों के लिए 15 से 18 दिसंबर के बीच में कंप्यूटरीकृत परीक्षा आयोजित की जाएगी। इन पदों के लिए एक लाख तीन हजार आवेदन आए हैं। इसके बाद गैर तकनीकी पॉपुलर श्रेणी जिनमें स्टेशन मास्टर, गार्ड, ऑफिस क्लर्क, कमर्शियल क्लर्क आदि के 35208 पदों के लिए 28 दिसंबर से अगले साल मार्च तक परीक्षाओं का आयोजन होगा। इन पदों के लिए एक लाख 28 हजार अभ्यर्थी हैं।

रेलवे आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा अप्रैल से जून के बीच

https://facebook.com/digitaleducationportal

संरक्षा श्रेणी में लेवल-एक ( RRC ग्रुप डी भर्ती परीक्षा ) के ट्रैक मेंटेनेंस, पॉइंट्स मैन आदि के 103769 पदों के लिए अप्रैल से जून 2021 तक परीक्षाएं होंगी। इन पदों के लिए एक करोड़ 15 लाख आवेदन आए हैं। इस तरह कुल 140640 पदों के लिए दो करोड़ 44 लाख अभ्यर्थी परीक्षाएं देंगे। 

रेलवे के लिए चयनित अभ्यर्थियों की आप प्रशिक्षण अगस्त 2021 तक

यादव ने कहा कि जिन लोगों को कोरोना काल के पहले विभिन्न पदों के लिए चयनित किया गया है उनके प्रशिक्षण का काम भी शीघ्र शुरू हो रहा है। कोरोना काल के चलते उनको ट्रेनिंग नहीं दी जा सकी थी। अब अगस्त 2021 तक पूरी कर ली जाएगी। 

ताज़ा अपडेट प्राप्त करने के लिए हमे फॉलो करे

https://www.facebook.com/10th12thPassGovenmentJobIndia/

Join on Telegram https://t.me/govtnaukary

[jetpack_subscription_form show_subscribers_total=”false” button_on_newline=”false” custom_font_size=”16″ custom_border_radius=”0″ custom_border_weight=”1″ custom_padding=”15″ custom_spacing=”10″ submit_button_classes=”” email_field_classes=”” show_only_email_and_button=”true”]

Follow Us on Youtube Click Here

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content