education

राजस्थान अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में 9,712 पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें ऑनलाइन आवेदन

राजस्थान में सरकारी शिक्षक के लिए बड़ी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन किये जा रहे है, इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 31 जनवरी, 2023 से राजस्थान सरकार राजस्थान शिक्षक भर्ती 2023 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गयी है जिसमे स्तर -1 और स्तर -2 सहायक शिक्षक पदों के लिए आवेदन आमंत्रित है। ऑनलाइन आवेदन के लिए उम्मीदवारों को राज्य भर्ती पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट recruitment.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।

राजस्थान  अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में 9712 पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें ऑनलाइन आवेदन

Recruitment for posts in Rajasthan English medium schools

राजस्थान में शिक्षकों की नई भर्ती शुरू हो गई है। राजस्थान में अंग्रेजी भाषा के स्कूलों में शिक्षकों की अनुबंध के आधार पर भर्ती की जाएगी। राजस्थान इंग्लिश मीडियम स्कूल ने संविदा शिक्षक भर्ती 2023 के लिए एक अधिसूचना जारी की है। यह भर्ती कुल 9712 पदों के लिए है। गैर-अनुसूचित क्षेत्रों के लिए 9108 पद और अनुसूचित क्षेत्रों के लिए 604 पद शामिल हैं। इस भर्ती के लिए आप 31 जनवरी से 1 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सहायक शिक्षक स्तर -1 के 7140 पद, गणित के 1286 पद और अंग्रेजी के 1286 पद सहायक शिक्षक स्तर -2 के लिए आरक्षित किए गए हैं। यह भर्ती अनुबंध आधारित है, और उम्मीदवारों का चयन शिक्षा में उनके अंकों और उनकी योग्यता के आधार पर किया जाएगा। यह भर्ती अंग्रेजी भाषा के स्कूलों के 9712 शिक्षकों के पद के लिए राजस्थान कॉन्ट्रैक्चुअल हायरिंग टू सिविल पोस्ट रूल्स 2023 के तहत की जा रही है।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

रीट लेवल-1, लेवल-2 में न्यूनतम 60 फीसदी अंक हासिल करने वाले उम्मीदवार भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। हांलाकि OBC, ईडब्लूएस और एससी, एसटी के लिए न्यूनतम योग्यता अंक 55 फीसदी तय हैं।

सैलरी
भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 16 हजार 900 रुपय से लेकर 29 हजार 600 रुपय तक सैलरी दी जाएगी।

Join whatsapp for latest update

आयु सीमा
शिक्षा विभाग द्वारा संविदा शिक्षक भर्ती में अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार की मिनिमम उम्र 21 साल होनी चाहिए। वहीं अधिकतम उम्र 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

वैकेंसी डिटेल्स
कुल 9712 पदों पर भर्ती होगी
इनमे नॉन-टीएसपी एरिया में 9108 और टीएसपी एरिया में 604 पदों पर भर्ती होगी।

Join telegram

नॉन टीएसपी एरिया

  • सहायक अध्यापक लेवल-1-6670
  • लेवल-2 (अंग्रेजी): 1219
  • लेवल-2 (विज्ञान): 1219

टीएसपी एरिया

  • सहायक अध्यापक लेवल-1-470
  • लेवल-2 (अंग्रेजी) : 67
  • लेवल-2 (गणित): 67

अप्लीकेशन फीस

उम्मीदवारों को 100 रुपए फीस ऑनलाइन जमा करना होगी। राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को फीस में छूट दी गई है।

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए पहले ऑफिशियल वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करें। इसके बाद उपलब्ध कराए गए भर्ती के लिंक पर जाकर आवेदन करना होगा।

सिलेक्शन प्रोसेस

  • विभाग में पूर्व से कार्यरत शिक्षकों के महात्मा गाँधी / अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में साक्षात्कार के माध्यम से पदस्थापन उपरान्त स्वीकृत पदों में से रिक्त रहे पदों पर विद्या सम्बल योजना के तहत गैस्ट फैकल्टी निजी अभ्यर्थियों / सेवा निवृत्त शिक्षकों की नियुक्ति की जा सकेगी।
  • इन गैस्ट फैकल्टी निजी अभ्यर्थियों की नियुक्ति प्रक्रिया प्रधानाचार्य की अध्यक्षता में उनके अतिरिक्त 02 वरिष्ठतम शिक्षकों की कमेटी द्वारा महात्मा गाँधी / अंग्रेजी माध्यम विद्यालय के स्तर पर की जाएगी। दो वरिष्ठतम शिक्षक उपलब्ध नहीं हो तो समिति में संबंधित CBEO ब्लॉक के अन्य MGGES विद्यालयों में से दो वरिष्ठ सदस्यों की नियुक्ति करेंगे।
  • संस्था-प्रधान द्वारा विभागीय वेबसाईट एवं विद्यालय नोटिस बोर्ड एवं अन्य सार्वजनिक प्लेट फार्म पर किया जाकर योग्य आशार्थियों के आवेदन पत्र विद्यालय स्तर पर आमंत्रित किए जाएगें। उक्त प्रकाशन के लिए कलैण्डर निदेशालय से जारी होगा।
  • किसी भी रिक्त पद पर रिक्तियों से अधिक आवेदन प्राप्त होने पर वरीयता सूची तैयार कर वरीयतानुसार नियुक्ति दी जाएगी।
  • सेवा निवृत्त अध्यापक यदि B.Ed उत्तीर्ण है। तो अध्यापक लेवल द्वितीय के लिए संबंधित विषय अनुसार एवं यदि BSTC/D.El.Ed उत्तीर्ण है। तो अध्यापक लेवल प्रथम के लिए पात्र होंगे।
  • वरीयता सूची का निर्माण पद की न्यूनतम वांछित योग्यताओं में शैक्षणिक योग्यता व प्रशैक्षणिक योग्यता का अंकभार क्रमशः 75% व 25% लिया जाकर कुल प्राप्तांकों के आधार पर किया जाएगा।
  • एक जैसे नंबर होने की स्थिति में अधिक आयु के अभ्यर्थी को वरीयता में कम आयु के अभ्यार्थी से ऊपर रखा जाएगा।
  • आवेदन प्राप्त करने की अवधि व नियुक्ति जारी करने का कलैण्डर निदेशालय से जारी किया जाएगा।
  • चयनित अभ्यर्थी को गैस्ट फैकल्टी के पद हेतु दिये गये प्रस्ताव पर सात दिवस में सहमति प्रदान करनी होगी। इसके साथ ही संस्था प्रधान द्वारा तय किये गये समय पर वे कार्य करने आएंगे।
  • गैस्ट फैकल्टी को पूरी तरह ट्रेम्परेरी बेस पर रखा जाएगा।

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने से पहले नोटिफिकेशन देखने के लिए क्लिक करें।

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Google News Click Here
🔥 Telegram Channel Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website Click Here

अगर आप को डिजिटल एजुकेशन पोर्टल द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शिक्षकों के साथ शेयर करने का कष्ट करें|

Follow us on google news - digital education portal
Follow Us On Google News – Digital Education Portal
Digital education portal
राजस्थान अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में 9,712 पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें ऑनलाइन आवेदन 11

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा

Team Digital Education Portal

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|