educationEducational News

Registration will be done with choice filling of 7 colleges:- कॉलेजों में प्रवेश और बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन आज से होंगे Digital Education Portal

अगस्त की शुरुआत आमजन की जरूरी तीन अच्छी खबरों के साथ

अगस्त माह की शुरुआत में आमजन के लिए जरूरी कुछ काम शुरू होंगे। कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे, माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के रिजल्ट से असंतुष्ट और अनुपस्थित विद्यार्थी सितंबर में होने वाली परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। ऑनलाइन लर्निग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की व्यवस्था 2 अगस्त से शुरू की जा रही है।

कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया रविवार से शुरू हो रही है। पहले दिन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराए जा सकेंगे। सोमवार से दस्तावेजों के सत्यापन शुरू होंगे। हालांकि विद्यार्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन भी ऑनलाइन किया जाएगा, लेकिन जिनको प्रवेश पात्रता में कोई लाभ मिला है उन्हें दस्तावेज सत्यापित कराने के लिए कॉलेज में आना होगा। शहर के कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया की तैयारियां कर ली गई हैं। इसके लिए प्रभारी नियुक्त करने के साथ टीम गठित कर दी गई है। यूजी (स्नातक) में अधिकतम 7 कॉलेजों और कोर्स की च्वॉइस फिलिंग के साथ रजिस्ट्रेशन होंगे।

यूजी : पहला चरण 12 अगस्त तक

1 से 12 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन । 2 से 14 तक दस्तावेज सत्यापन। 20 अगस्त को प्रवेश सूची आएगी। 25 तक ऑनलाइन फीस जमा करना होगी।

दूसरा चरण: 28 अगस्त से 3 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन। 5 सितंबर तक ऑनलाइन दस्तावेज सत्यापन। 10 सितंबर को सूची 14 तक फीस जमा होगी। 17 से 22 सितंबर के बीच सीएलसी के रजिस्ट्रेशन होंगे।

  • पीजी : पहला चरण 1 से 7 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन होंगे। 2 से 9 तक ऑनलाइन दस्तावेज सत्यापन। 14 को सूची और 19 अगस्त तक फीस जमा करना होगी।
  • दूसरा चरण: 22 से 28 तक रजिस्ट्रेशन। 23 से 30 अगस्त तक दस्तावेज सत्यापन। 6 सितंबर को सूची 11 तारीख तक संबंधित कॉलेज में फीस जमा करना होगी। 15 से 20 सितंबर के सीएलसी के रजिस्ट्रेशन होंगे।

शहर के कॉलेजों में इस बाद प्रवेश लेने के लिए विद्यार्थी ज्यादा संख्या में पहुंचेंगे, क्योंकि हायर सेकंडरी में 100 प्रतिशत रिजल्ट रहा है। ऐसे में कॉलेजों में तैयारियां अच्छी तरह से की गई हैं, इसके अलावा कॉलेज प्रबंधन ने यह भी जानकारी इकट्‌ठी की है कि उनके कॉलेज में अधिकतम कितने विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जा सकता है, इसके आधार पर ही वह जरूरत होने पर सीट संख्या में वृद्धि का प्रस्ताव भेजेंगे। सीट बढ़ाने के बाद संसाधन में कमी रहती है तो इसके लिए भी योजना बनाई जा रही है।

Join whatsapp for latest update

बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन आज से

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 10वीं और 12 वीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। जो विद्यार्थी इस रिजल्ट में अनुपस्थित बताए गए हैं या फिर रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं उनके लिए विशेष परीक्षा का आयोजन 1 से 25 सितंबर के बीच किया जाएगा। परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 10 अगस्त तक एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर किया जा सकेगा। माशिमं के संभागीय अधिकारी आरपी बरहिया के अनुसार जो विद्यार्थी विशेष परीक्षा में शामिल होंगे उनका वही रिजल्ट मान्य किया जाएगा जो विशेष परीक्षा के बाद घोषित होगा। पहले घोषित रिजल्ट मान्य नहीं होगा।

Join telegram

कल से घर बैठे बनवा सकेंगे ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस

खरगोन और सतना जिले में पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद अब ग्वालियर सहित पूरे प्रदेश के जिलों में आवेदकों के 2 अगस्त से लर्निंग लाइसेंस ऑनलाइन बनेंगे। बस इसके लिए आवेदकों को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार के पोर्टल www.sarathi.parivahan.gov.in के माध्यम से आवेदन करना होगा। आधार के माध्यम से आवेदक घर बैठे ही ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस बनवा सकेंगे। ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस बनाने की योजना को परिवहन आयुक्त मुकेश कुमार जैन सोमवार को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म एंड ट्रवेल मैनेजमेंट (आईआईटीटीएम) में लांच करेंंगे। इस दौरान परिवहन विभाग की ओर से बताया जाएगा कि आवेदक किस तरह ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस बनवा सकेंगे। हालांकि अभी आवेदकों को ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण और डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन बनवाने के लिए कुछ दिन इंतजार करना होगा।

दरअसल, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने प्रदेश के सभी आरटीओ कार्यालय को एनआईसी (नेशनल इंफॉरमेटिक्स सेंटर) से जोड़ा गया है। ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस बनाने के लिए परिवहन विभाग द्वारा टेस्टिंग की जा चुकी है। टेस्टिंग सफल रहा। कंपू स्थित आरटीओ कार्यालय में हर दिन 150 से 200 आवेदक लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए पहुंचते और फोटो खिंचवाते हैं। कोरोना में उन्हें लाइन मंे खड़े होकर फोटो खिंचवाने के लिए इंतजार करना पड़ता है। आरटीओ कार्यालय द्वारा स्लॉट बुक किया जाता है, लेकिन ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस बनने से आवेदकों को आरटीओ कार्यालय जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। न ही फोटो खिंचवाने के लिए लाइन पर लगना पड़ेगा।

2 अगस्त से ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस बनेंगे

ग्वालियर में ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस बनाने की शुरुआत सोमवार से हो जाएगी। आवेदक सारथी पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन अपने घर से ही कर सकते हैं। इसके लिए आरटीओ कार्यालय आने की उन्हें जरुरत नहीं है। -एसपीएस चौहान, आरटीओ

खबरें और भी हैं…

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

शैक्षणिक समाचारों एवं सरकारी नौकरी की ताजा अपडेट प्राप्त करने के लिए फॉलो करें

Follow Us on Telegram
@digitaleducationportal
@govtnaukary

Follow Us on Facebook
@digitaleducationportal @10th12thPassGovenmentJobIndia

Follow Us on Whatsapp
@DigiEduPortal
@govtjobalert

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content