vacancycareer

RPF Constable / SI Recruitment 2024 Apply Online 2250 Post – Digital Education Portal

63 / 100

RPF,RPF Constable / SI,RPF Recruitment,RPF vacancy,jobs for 10th pass,jobs for Graduate,jobs for freshers,RPF jobs,Trending jobs,jobs in Trend,Digital Education Portal,Digieduportal,

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) आरपीएफ भर्ती 2024 अधिसूचना जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जो इच्छुक उम्मीदवारों को कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर के रूप में बल में शामिल होने का सुनहरा अवसर प्रदान करेगा। आज, इस लेख में, हमने आगामी आरपीएफ भर्ती 2024 के संबंध में पात्रता मानदंड, आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न और महत्वपूर्ण तिथियों सहित सभी आवश्यक विवरण शामिल किए हैं।

आरपीएफ भर्ती 2024 का लक्ष्य कुल 2250 रिक्तियों को भरना है, जिसमें कांस्टेबलों के लिए 2000 रिक्तियां और उप-निरीक्षकों के लिए 250 रिक्तियां शामिल हैं। इन पदों के लिए पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं। भर्ती प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से आयोजित की जाएगी, जिसमें उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) के माध्यम से किया जाएगा, इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी), शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी), दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा होगी।

आरपीएफ रिक्ति :-

आरपीएफ भर्ती 2024 का लक्ष्य कुल 2250 रिक्तियों को भरना है, जिसमें कांस्टेबलों के लिए 2000 रिक्तियां और उप-निरीक्षकों के लिए 250 रिक्तियां शामिल हैं। ये रिक्तियां विभिन्न समूहों और क्षेत्रों में वितरित की गई हैं। रिक्तियों का सटीक वितरण आधिकारिक अधिसूचना में दिया जाएगा।

कांस्टेबल और एसआई के लिए आरपीएफ रिक्ति 2024
पदरिक्त पद
सिपाही2,000
अवर निरीक्षक250
कुल रिक्तियां2250

शैक्षणिक योग्यता :-

  • सब-इंस्पेक्टर: उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  • कांस्टेबल: उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कम से कम 10वीं कक्षा (एसएसएलसी या समकक्ष) पूरी करनी होगी।

आयु सीमा :-

  • कांस्टेबलों के लिए: न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष।
  • उप-निरीक्षकों के लिए: न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष।

आवेदन शुल्क :-

आरपीएफ भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है। सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क रुपये है। 500/-, जबकि एससी/एसटी/महिला/पूर्व. सर्विसमैन/ईबीसी उम्मीदवारों को रुपये का भुगतान करना होगा। 250/-. भुगतान ऑनलाइन मोड जैसे डेबिट/क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या अन्य उपलब्ध विकल्पों के माध्यम से किया जा सकता है।

आरपीएफ परीक्षा पैटर्न :-

कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर दोनों पदों के लिए आरपीएफ भर्ती 2024 परीक्षा पैटर्न इस प्रकार है:

कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी)

Join whatsapp for latest update
  • अवधि: 90 मिनट (1 घंटा 30 मिनट)
  • प्रश्नों की संख्या: 120
  • अंकन योजना: प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक
  • नकारात्मक अंकन: प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटा जाएगा
  • विषय: सामान्य जागरूकता, अंकगणित, सामान्य बुद्धि और तर्क

अप्लाई करने का लिंक :-

Apply Now

Join telegram
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|