educationGovt Scheme

Solar plant subsidy : 10% लगाओ, Solar Plant पाओ । Pm Modi की नई योजना सब्सिडी देगी सरकार । – Digital Education Portal

KUSUM Solar Plant मोदी सरकार ने किसानों की सहायता के लिए एक और बड़ी योजना की शुरुआत की है इस योजना के तहत कि

Images2817296958762167245879237.

सान Solar Plant लगवा सकते हैं जिससे वह सिंचाई के कार्य और बिजली उत्पाद कर बेच भी सकते हैं ।

Solar plant

क्या है Solar Plant योजना ।

मोदी सरकार ने Pm Kisan जैसे बड़ी योजना को लॉन्च करने के बाद किसानों के लिए सोलर सिस्टम Solar Plant लगाने की योजना को भी मंजूरी दे दी है । कैबिनेट ने इस योजना को मंगलवार को मंजूरी दी थी । इस योजना का नाम KUSUM यानी कृषि ऊर्जा सुरक्षा और उत्थान महाअभियान रखा गया है । इस योजना से किसान ना केवल अपने खेतों में सिंचाई का कार्य कर पाएंगे , बल्कि सोलर प्लांट (Solar Plant ) से बिजली पैदा कर उसे बेचकर कमाए भी कर पाएंगे । इसके लिए किसानों को केवल 10% ही पैसा चुकाना होगा ।

Join whatsapp for latest update

क्या है KUSUM Solar Plant योजना ।

भारत में किसानों के सिंचाई के लिए बहुत सारी परेशानियां आती रहती है वर्षा के अभाव के कारण बहुत बार किसानों के फसल बर्बाद हो जाते हैं । इस योजना के तहत सरकार Solar Plant उपलब्ध कराएंगे । इस योजना के जरिए किसान अपनी जमीन में सौर ऊर्जा उपकरण और पंप लगाकर अपनी खेती की सिंचाई तो कर ही सकेंगे साथ ही इससे उत्पन्न अतिरिक्त बिजली को अपने गांव के लोगों को दे कर कमाई भी कर सकेंगे । अगर खाली है घर जमीन तो लगाएं Solar Plant कंपनी खरीदी की बिजली देगी पैसे ।

KUSUM Solar Plant के तहत पहले बदलाव

बता देते हैं कि कुसुम योजना के पहले चरण में डीजल से चलने वाले पंप को बदला जाएगा , सरकार के एक अनुमान के मुताबिक इस तरह के 17.5 लाख सिंचाई पंप को सौर ऊर्जा से चलने के लायक बनाया जाएगा । जिससे डीजल की खपत कम होगी और कच्चे तेल के आयात पर भी रोक लगाने में मदद मिलेगी ।

Join telegram

Solar plant

KUSUM Solar Plant लगाने के लिए पैसे कहां से आएंगे ।

चुकी यह केंद्र सरकार की योजना है तो हर राज्य के लिए मान्य है ।

  • – कुसुम योजना के तहत सोलर पैनल की कुल लागत का 10 फ़ीसदी पैसा किसान को लगाना होगा ।
  • – 30 फ़ीसदी पैसा केंद्र सरकार द्वारा सब्सिडी के तौर पर दिया जाएगा ।
  • – 30 फ़ीसदी ऐसा राज्य सरकार सब्सिडी के तौर पर देगी ।
  • – और बाकी के बचे 30 फ़ीसदी बैंक से लोन ले सकते हैं , लोन दिलाने में सरकार किसानों की मदद करेगी ।

इस योजना से कितनी हो सकती है बिजली की बचत

इस योजना को लेकर सरकार का मानना है कि अगर देश की सभी सिंचाई पंप को सोलर पंप से बदल दिया जाए इससे ना केवल बिजली की बचत होगी ,बल्कि 28 हजार मेगावाट अतिरिक्त बिजली का उत्पादन भी संभव हो सकेगा । KUSUM Solar Plant योजना के अगले चरण में सरकार किसानों को उनके खेतों के ऊपर सोलर पैनल लगाकर सौर ऊर्जा बनाने की छूट देगी । इस योजना के तहत सरकार किसानों को 10,000 मेगावाट एनर्जी वाले सोलर प्लांट मुहैया कराएगी ।

किसानों को है दो तरह से फायदे

KUSUM Solar Plant इस योजना से किसानों को दोनों तरफ से फायदे मिलेंगे । पहला एक तो उन्हें सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली मिलेगी और दूसरा सोलर प्लांट से अतिरिक्त बिजली बनाकर ग्रिड को भेज सकेंगे उससे कमाई भी कर सकेंगे ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट https://educationportal.org.in/govt-scheme/ के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Click here

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

शैक्षणिक समाचारों एवं सरकारी नौकरी की ताजा अपडेट प्राप्त करने के लिए फॉलो करें

Follow Us on Telegram
@digitaleducationportal
@govtnaukary

Follow Us on Facebook
@digitaleducationportal @10th12thPassGovenmentJobIndia

Follow Us on Whatsapp
@DigiEduPortal
@govtjobalert

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content