educationexamMp Board

Mp board कक्षा 10वीं 12वीं के मूल्यांकन पद्धति से असंतुष्ट तथा अंक सुधार के लिए विद्यार्थी दे सकेंगे ‘रूक जाना नहीं, स्पेशल योजना” (RJN-S) अंतर्गत परीक्षा

माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा कोरोना संक्रमण के कारण वर्ष 2019 20 तथा वर्ष 2020 21 में कक्षा 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर जनरल प्रमोशन दिया गया है। लेकिन इस जनरल प्रमोशन से कई विद्यार्थी असंतुष्ट हैं ,ऐसी स्थिति में ऐसे विद्यार्थी जो कि माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल की मूल्यांकन पद्धति से असंतुष्ट हैं अथवा अपनी श्रेणी सुधार या अंक सुधार करवाना चाहते हैं वे रुक जाना नहीं स्पेशल योजना अंतर्गत परीक्षा दे सकते हैं। मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा रुक जाना नहीं स्पेशल योजना विशेष रूप से मूल्यांकन पद्धति से असंतुष्ट विद्यार्थियों के लिए लागू की है। इसमें केवल वर्ष 2019-20 ऐसे विद्यार्थी जिन्हें जनरल प्रमोशन 2020-21 में दिया गया है तथा 2020-21 के ऐसे विद्यार्थी जिनको जनरल प्रमोशन 2021-22 में दिया जा रहा है, इस परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

डिजिटल एजुकेशन पोर्टल द्वारा माध्यमिक शिक्षा मंडल की मूल्यांकन पद्धति से असंतुष्ट विद्यार्थियों के लिए मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा लागू रुक जाना नहीं स्पेशल योजना के बारे में विस्तृत जानकारी नीचे दी जा रही है कृपया इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े तथा अपने अधिक से अधिक साथियों विद्यार्थियों को शेयर जरुर करें।

एमपीएसओएसबी), भोपाल की ओर से राज्य के ‘रूक जाना नहीं’ योजना के अंतर्गत 10वीं और 12वीं कक्षाओं के परिणाम जारी कर दिए है।(Opens in a new browser tab)

‘रूक जाना नहीं, स्पेशल योजना” (RJN-S) मूल्यांकन पद्धति से असंतुष्ट तथा अंक सुधार के लिए

योजना का नाम

आर. जे. एन. स्पेशल (RIN-S) Mp board कक्षा 10वीं 12वीं

रूक जाना नहीं, स्पेशल योजना – क्रियान्वयन

राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड, भोपाल द्वारा किया जावेगा।

RJN-S योजना के लाभार्थी

कक्षा 10वीं हेतु – वर्ष 2019-20 में माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 9वीं हेतु नामांकित विद्यार्थी ।

कक्षा 12वीं हेतु – वर्ष 2018-19 में माध्यमिक शिक्षा मंडल से कक्षा 10वीं उत्तीर्ण अथवा वर्ष 2019-20 में माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 11वीं हेतु नामांकित विद्यार्थी ।

Join whatsapp for latest update

कक्षा 10वीं एवं 12वीं के ऐसे विद्यार्थी जो मूल्यांकन में प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं है।

पाठ्यक्रम- रूक जाना नहीं, स्पेशल योजना RJN-S

कक्षा 10वीं एवं 12वीं हेतु माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा सत्र 2020-21 के लिए जारी किया गया ब्लूप्रिंट एवं पाठ्यक्रम के आधार पर इन विशेष परीक्षाओं का आयोजन किया जायेगा। इसमें प्रायोगिक विषयों को छोड़कर शेष विषयों के प्रश्न पत्र 100 अंकों के होंगे।

Join telegram

रूक जाना नहीं, स्पेशल योजना RJN-S परीक्षा केन्द्र

प्रत्येक जिला केन्द्र के शासकीय / अशासकीय विद्यालय जो ओपन बोर्ड / माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षाओं के केन्द्र रहे हों वहीं केन्द्र इस परीक्षा के लिए भी उपयोग में लायें जायेंगे।

(एमपीएसओएसबी), भोपाल की ओर से राज्य के ‘रूक जाना नहीं’ योजना के अंतर्गत 10वीं और 12वीं कक्षाओं के परिणाम जारी कर दिए है।(Opens in a new browser tab)

RJN-S परीक्षा तिथि एवं समय

कक्षा 10वीं एवं 12वीं की विशेष परीक्षाएं जैसा शासन निर्देश करेगा – तद्नुसार आयोजित की जावेगी। दोनों परीक्षाओं का समय दोपहर 2:00 से अपरान्ह 5:00 बजे तक रहेगा।

नोट :- यदि RJNS योजना अंतर्गत श्रेणी / अंक सुधार होता है तो परीक्षार्थी को माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा प्रदत्त वर्ष 2020-21 की मूल अंकसूची ओपन बोर्ड कार्यालय में समर्पित करने पर ही नवीन उत्तीर्ण अंकसूची प्रदान की जावेगी।

परीक्षा समय सारणी RJN-S

पृथक से घोषित की जायेगी।

परीक्षा शुल्क RJN-S

रूक जाना नहीं योजनानुसार ही रहेगा

परीक्षा का माध्यम RJN-S

हिन्दी एवं अंग्रेजी

Mp board कक्षा 10वीं 12वीं के मूल्यांकन पद्धति से असंतुष्ट तथा अंक सुधार के लिए विद्यार्थी दे सकेंगे 'रूक जाना नहीं, स्पेशल योजना" (rjn-s) अंतर्गत परीक्षा
Mp Board कक्षा 10वीं 12वीं के मूल्यांकन पद्धति से असंतुष्ट तथा अंक सुधार के लिए विद्यार्थी दे सकेंगे 'रूक जाना नहीं, स्पेशल योजना" (Rjn-S) अंतर्गत परीक्षा 9

अगर आप को डिजिटल एजुकेशन पोर्टल द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शिक्षकों के साथ शेयर करने का कष्ट करें|

Follow us on google news - digital education portal
Follow Us On Google News – Digital Education Portal
Digital education portal

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा

Team Digital Education Portal

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content