Fact check

क्या है पीआईबी फैक्ट चेक ? केंद्र सरकार की किसी भी सरकारी योजना , नीति या तथ्य की सच्चाई के बारे में कहां करें पता। फर्जी नौकरी धोखाधड़ी से कैसे रहे सावधान ! जानिए पूरी जानकारी

पीआईबी का पूरा नाम प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो Press Information Bureau है। पीआईबी भारत सरकार का एक विभाग है जो कि भारत सरकार द्वारा प्रसारित की जाने वाली प्रेस रिलीज योजनाओं एवं तथ्यों की सत्य सटीक जानकारी देता है। इसके अलावा पीआईबी केंद्र सरकार की किसी भी प्रकार की योजनाओं , नीति एवं निर्देशों की सत्यता की जांच करने के लिए स्वतंत्र हैं।

PIB FACT CHECK

आपने सोशल मीडिया पर फैक्ट चेक के बारे में पढ़ा एवं सुना होगा। पीआईबी फैक्ट चेक भारत सरकार के प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो की एक शाखा है। जो कि किसी भी प्रकार की भ्रामक तथ्यों एवं फर्जी जानकारियों की जांच करता है, एवं उनके सत्यता की पुष्टि करता है। जिससे की आम जनता को गुमराह होने से बचाया जा सके । अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी है जिसकी सत्यता पर आपको शक है, तो आप इसकी जांच के लिए पीआईबी फैक्ट चेक को सोशल मीडिया पर भेज सकते हैं।

आपने सोशल मीडिया पर  फैक्ट चेक के बारे में पढ़ा एवं सुना होगा। पीआईबी फैक्ट चेक भारत सरकार के प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो की एक शाखा है। जो कि किसी भी प्रकार की भ्रामक तथ्यों एवं फर्जी जानकारियों की जांच करता है, एवं उनके सत्यता की पुष्टि करता है। जिससे की आम जनता को गुमराह होने से बचाया जा सके । अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी है जिसकी सत्यता पर आपको शक है, तो आप इसकी जांच के लिए पीआईबी फैक्ट चेक को सोशल मीडिया पर भेज सकते हैं।
क्या है पीआईबी फैक्ट चेक ? केंद्र सरकार की किसी भी सरकारी योजना , नीति या तथ्य की सच्चाई के बारे में कहां करें पता। फर्जी नौकरी धोखाधड़ी से कैसे रहे सावधान ! जानिए पूरी जानकारी 8

सरकारी योजना , नीति या तथ्य की सच्चाई के बारे में कैसे करें पता

अगर आपको किसी भी सरकारी योजना, सरकारी नीति या फिर किसी सरकारी नौकरी की सत्यता के बारे में शक है, तो आप पीआईबी फैक्ट चेक को लिख सकते हैं। पीआईबी फैक्ट चेक आपकी शंका का समाधान करने के लिए आपके द्वारा भेजी गई जानकारी को संबंधित विभाग से क्रॉस वेरीफाई करेगा। इसके पश्चात वह अपने पोर्टल पर और आपको ईमेल के माध्यम से सूचित करेगा कि संबंधित योजना नीति निर्देश या नौकरी की जानकारी सही है या नहीं।

कैसे संपर्क करें पीआईबी फैक्ट चेक से

पीआईबी फैक्ट चेक से संपर्क करने के लिए आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं या सीधे पीआईबी फैक्ट चेक को ईमेल के माध्यम से व्हाट्सएप के माध्यम से सत्यता की जांच करवा सकते हैं। Pib fact check कि सोशल मीडिया लिंक नीचे दी जा रही है जिसके माध्यम से आप पीआईबी फैक्ट चेक की वेबसाइट तथा फेसबुक टि्वटर ईमेल एवं अन्य सोशल प्लेटफॉर्म के माध्यम से सूचित कर सकते हैं एवं अपनी शंका का समाधान कर सकते हैं।

Find Pib Fact Check on Facebook

https://www.facebook.com/pibfactcheck

Pib fact check on Twitter

यहां करे फर्जी समाचारों की जांच

PIB FACT CHECK ON INSTAGRAM

https://instagram.com/pibfactcheck?igshid=1umf15d67yhkf

Wp 1607622380998
क्या है पीआईबी फैक्ट चेक ? केंद्र सरकार की किसी भी सरकारी योजना , नीति या तथ्य की सच्चाई के बारे में कहां करें पता। फर्जी नौकरी धोखाधड़ी से कैसे रहे सावधान ! जानिए पूरी जानकारी 9

Email Pib Fact Check

[email protected]

Join whatsapp for latest update

Call PIB FACT CHECK

PIB FACT CHECK website

https://factcheck.pib.gov.in/

शैक्षणिक समाचारों एवं

Follow Us on Telegram
@digitaleducationportal
@govtnaukary

Join telegram

सरकारी नौकरी की ताजा

Follow Us on Facebook
@digitaleducationportal @10th12thPassGovenmentJobIndia

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content