Govt Scheme

[फॉर्म] हिमाचल प्रदेश गृहणी सुविधा योजना 2021 [Form] Grahini Suvidha Yojana in Hindi Himachal Pradesh – Digital Education Portal

हिमाचल प्रदेश गृहणी सुविधा योजना (आवेदन फॉर्म) 2021(Himachal Pradesh Grahini Suvidha Yojana in Hindi Download Application Form Process, Eligibility Criteria)

हिमाचल प्रदेश सरकार ने बजट 2018-19 के तहत 2 बड़ी योजना को शुरू करने का निर्णय लिया है. ये 2 बड़ी योजना है ‘मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना’ एवं ‘गृहणी सुविधा योजना’. एक तरफ जहाँ स्वावलंबन योजना के तहत युवाओं के लिए स्व – रोजगार के अवसर को बढ़ावा दिया जायेगा. वहीँ दूसरी तरफ महिला सशक्तिकरण एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा ‘गृहणी सुविधा योजना’ की शुरुआत की जा रही है. इस योजना के तहत, हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार उन बचे हुए शेष परिवारों को एलपीजी कनेक्शन एवं गैस स्टोव के लिए सुरक्षा प्रदान करेगी, जिनके पास इसकी सुविधा नहीं है. देश में हिमाचल प्रदेश एक ऐसा राज्य होगा, जो राज्य के सभी परिवारों को यह सुविधा प्रदान करने जा रहा है. इस योजना के लिए केन्द्रीय सरकार द्वारा भी मंजूरी दे दी गई है. जल्द ही इस योजना का लाभ हिमाचल प्रदेश के लोग उठा पाएंगे.

Himachal pradesh grahini suvidha yojana

गृहणी सुविधा योजना (Grahini Suvidha Yojana)

हिमाचल प्रदेश में शुरू की गई इस योजना की कुछ जानकारी इस सूची में दर्शाई गई है –

क्र. म. योजना जानकारी बिंदु योजना की जानकारी
1. योजना का नाम हिमाचल प्रदेश गृहणी सुविधा योजना
2. योजना की शुरुआत मई, 2018
3. योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा
4. योजना का लक्ष्य हिमाचल प्रदेश में 100 % एलपीजी कनेक्शन प्रदान करना
5. योजना का प्रकार महिला सशक्तिकरण एवं पर्यावरण संरक्षण
6. इसी तरह की योजना प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

“डॉ. अंबेडकर मेधावी छात्रवृति संशोधित योजना यह हिमाचल की ही एक स्कॉलर्शिप स्कीम हैं जिसके तहत एसटी, एससी एवं ओबीसी छात्रों के भविष्य को उज्जवल बनाने मे सहायता प्रदान की जायेगी.”

Join whatsapp for latest update

ग्राहिणीग्राहिणी सुविधा योजना के लिए योग्यता (Grahini Suvidha Yojana Eligibility)

हिमाचल प्रदेश राज्य के वे सभी घर जिनके पास एलपीजी कनेक्शन नहीं है, साथ ही वे लोग जो प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ का लाभ लेने में असमर्थ थे. वे इस योजना का हिस्सा बनने के लिए योग्य हैं.परंतु उन लोगो का बीपीएल के दायरे मे होना आवश्यक हैं.

हिमाचल प्रदेश उज्जवला गृहणी सुविधा योजना डाउनलोड आवेदन फॉर्म (Himachal Grihini Suvidha Yojana Application Form Download)

हिमाचल सरकार ने 8 जनवरी को मंत्रीमंडल की मीटिंग के दौरान उज्जवला गृहणी सुविधा योजना को शुरू करने का फैसला लिया है. उज्जवला गृहणी सुविधा योजना के आवेदन फॉर्म सरकारी पोर्टल में अपलोड कर दिए गए गए है.

Join telegram

  • सबसे पहले हिमाचल प्रदेश सरकार के ऑफिसियल पोर्टल में जाए.
  • यहाँ हिमाचल गृहणी सुविधा योजना फॉर्म पर क्लिक करें. जिसके बाद एक न्यू विंडो में फॉर्म खुल जायेगा.
  • पहले एवं दुसरे पेज में ई-केवाईसी एप्लीकेशन फॉर्म आएगा, एवं तीसरे पेज में फॉर्म की पीडीऍफ़ फाइल होगी.
  • पीडीएफ फाइल डाउनलोड करें और ग्राहिनी सुविधा योजना के लिए ई-केवाईसी और आवेदन फॉर्म में सही सही जानकारी भरें. इसके बाद घरेलू एलपीजी गैस कनेक्शन लेने के लिए इसे संबंधित अधिकारियों को जमा कर दें.

योजना की विशेषताएँ (Grahini Suvidha Yojana Important Features)

यह योजना प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से जुड़ी हुई है. किन्तु यह योजना हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा संशोधन कर शुरू की जा रही है, इसलिए इसकी कुछ अलग विशेषताएँ हैं जोकि इस प्रकार है –

  • हिमाचल प्रदेश की सरकार गरीब परिवारों को एलपीजी गैस एवं गैस स्टोव प्राप्त करने के लिए सुरक्षा राशि प्रदान करेगी.
  • इस योजना का उद्देश्य राज्य के सभी गरीब परिवारों को कम से कम 2 साल के अंदर एलपीजी गैस कनेक्शन की सुविधा प्रदान करना है.
  • योजना को चलाने के लिए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने ड्राफ्ट बनाया है, जिसे प्रदेश सरकार को दिया जायेगा और इसके बाद योजना शुरू होगी.
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और हिमाचल प्रदेश गृहणी सुविधा योजना में बहुत फर्क है. ऐसा माना जाता है कि उज्ज्वला योजना में इसका लाभ उठाने वाले लोगों से गैस चूल्हे के साथ ही रिफिल के भी पैसे लिए जाते थे, किन्तु इस योजना में ऐसा नहीं है. इसमें हिमाचल प्रदेश के लाभार्थियों को मुफ़्त में गैस कनेक्शन की सुविधा दी जाएगी. इससे होने वाला लगभग 35,000 रूपये तक का खर्चा प्रदेश सरकार द्वारा किया जायेगा. लाभार्थी को इसमें से कुछ भी देने की आवश्यकता नहीं है.
  • गैस सिलिंडर की सप्लाई के लिए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा एक फोकल प्लांट का निर्माण किया जायेगा. इसके जरिये लाभार्थी को गैस सिलेंडर दिया जायेगा. इससे सिलेंडर को ढोने में आसानी के साथ – साथ किसी भी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा.
  • इस योजना के अंतर्गत, गैस सिलेंडर की सुरक्षा के लिए 1600 रूपये के साथ – साथ रेगुलेटर, गैस पाइप, 2 बर्नर वाला गैस एवं अगले गैस सिलेंडर के लिए 600 रूपये आदि सरकार द्वारा लाभार्थी को दिया जायेगा. यह सामान वे अपने पास की गैस एजेंसी से प्राप्त कर सकेंगे.

योजना का बजट (Grahini Suvidha Yojana Budget)

हिमाचल प्रदेश की सरकार ने इस योजना के कार्यान्वयन के लिए 12 सो करोड़ रूपये के बजट का प्रावधान किया है. इसके साथ ही सरकार द्वारा पंचायती राज संस्थानों के अधिकारियों का मानदंड भी बढ़ाया जा रहा है. जिला परिषद के अध्यक्ष के लिए यह 8000 से बढ़ाकर 11000 रूपये एवं अन्य सदस्यों के लिए 3500 रूपये से बढ़ाकर 4500 रूपये प्रति माह कर दिया गया है. इसके अलावा, आंगनवाड़ी श्रमिकों को 4750 रूपये मिलेंगे, वहीँ मिनी आंगनवाड़ी कर्मचारियों को 3300 रूपये का मानदंड दिया जायेगा.
महिलाओं द्वारा उपयोग में लाये जा रहे ईंधन एवं लकड़ी के संग्रह की आवश्यकता से पर्यावरण प्रदूषण बहुत अधिक बढ़ गया है. इससे महिलाओं में कई प्रकार की बीमारियां भी उत्पन्न हो रहीं हैं. यह योजना महिलाओं द्वारा उपयोग में लाने वाले ईंधन एवं लकड़ी के संग्रह की आवश्यकताओं में रोक लगाएगी, एवं उन्हें स्वच्छ गैस कनेक्शन एवं गैस स्टोव प्रदान करेगी.
अन्य पढ़े

  1. स्वच्छ भारत अभियान समर इंटर्नशिप रिज़ल्ट
  2. अंत्योदय आहार भोजन योजना हरियाणा
  3. रोजगार पंजीयन ऑनलाइन mp
  4. आयुष्मान भारत योजना

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

शैक्षणिक समाचारों एवं सरकारी नौकरी की ताजा अपडेट प्राप्त करने के लिए फॉलो करें

Follow Us on Telegram
@digitaleducationportal
@govtnaukary

Follow Us on Facebook
@digitaleducationportal @10th12thPassGovenmentJobIndia

Follow Us on Whatsapp
@DigiEduPortal
@govtjobalert

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content