cm ladali Bahana yojanaGovt Scheme

🌟 मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना 2023 🌟 Cm Ladli Behna Awas Yojana : हर महीने पैसे ही नहीं घर भी देगी सरकार, जानें पात्रता और रजिस्ट्रेशन प्रोसेस,आवश्यक दस्तावेज, ऑनलाइन अप्लाई लिंक , पूरी जानकारी👇

Cm Ladli Behna Awas Yojana 2023

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना 2023 , Ladli Behna Awas Yojana 2023.मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान,आवास, cmladlibahna,

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना 2023 Ladli Behna Awas Yojana online apply: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार कोई मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना का शुभारंभ कर दिया है. आवास सुविधा का लाभ मिलने से छूटे परिवारों को इस योजना में आवास उपलब्ध कराया जाएगा.

Ladli Behna Awas Yojana 2023,मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना 2023.मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान,आवास, cmladlibahna,
Ladali bahnA yojana

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना 2023 कैसे मिलेगा लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ, कौन होगा पात्र इन सभी से जुड़ी जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। तो आईए विस्तार से जानते हैं लाडली बहना आवास योजना के बारे में।

Ladli Behna Awas Yojana online apply: मध्य प्रदेश में अमल में लाई गई लाड़ली बहना योजना के तहत जहां पात्र महिलाओं को हर माह वर्तमान में 1250 रुपये माह दिए जा रहे है, गैस सिलेंडर साढ़े चार सौ में मिलने लगे हैं तो वहीं अब उन महिलाओं को आवास दिया जाएगा, जिनको किसी अन्य योजना के तहत आवास नहीं मिले हैं. इसके लिए लाड़ली बहना आवास योजना की राज्य सरकार ने शुरुआत की है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार कोई मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना का शुभारंभ कर दिया है. विभिन्न आवास योजनाओं में आवास सुविधा का लाभ मिलने से छूटे परिवारों को इस योजना में आवास उपलब्ध कराया जाएगा. 

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना 2023 (Ladli Bahna Awas Yojana 2023 ) : मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार लाड़ली बहना योजना का विस्तार कर रही है. रविवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ‘लाड़ली बहना योजना’ (Ladli Bahna Yojana) के तहत लाभार्थी महिलाओं को चौथी किस्त जारी की, इसके साथ ही कई और घोषणाएं की गईं, जिसमें ‘लाड़ली बहन आवास योजना’ (Ladli Bahna Awas Yojana) भी शामिल है. इस योजना के तहत सरकार कच्चे घरों में रहने वाली महिलाओं को आवास मुहैया कराएगी. आइए जानते हैं इस नई योजना के बारे में जरूरी जानकारी.

क्या है लाडली बहना आवास योजना 2023 ? (Ladli Bahna Awas Yojana)

प्रधानमंत्री आवास योजना की तर्ज पर मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहना आवास योजना 2023 की घोषणा की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि “मेरी लाड़ली बहनों, तुम्‍हें कच्‍चे घरों में ना रहना पड़े इसलिए ‘मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना’ बना दी है। अब सभी लाड़ली बहनों के पक्‍के आवास बनाए जाएंगे.” इस योजना के तहत कच्चे घरों में रहने वाली महिलाओं को पक्का घर दिलाया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में जिन गरीब बहनों के नाम छूट गए हैं उन बहनों से आवेदन लेकर ‘लाड़ली बहना आवास योजना’ में उनका पक्का घर बनाया जाएगा.

किसको मिलेगा फायदा? (लाडली बहना आवास योजना 2023 पात्रता)

इस योजना के तहत वही महिला लाभार्थी आवेदन डाल सकती हैं, जिन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कभी लाभ नहीं लिया है. जिन लोगों के पास अभी भी अपना पक्का मकान नहीं है और वो कच्चे मकानों में रह रहे हैं, उन्हें इसका लाभ मिलेगा. साथ ही एक शर्त ये भी रखी गई है कि लाडली बहन आवास योजना का लाभ उन्हीं लाभार्थियों को मिलेगा, जो लाडली बहन योजना के तहत रजिस्टर्ड हैं.

रजिस्ट्रेशन शुरू (Ladli Behna Awas Yojana Registration)

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना 2023 : मुख्यमंत्री ने योजना का शुभारंभ कर भोपाल की ममता चौहान और दीपक बंसल के आवेदनों का पोर्टल पर पंजीयन कराकर योजना की पंजीयन प्रक्रिया का भी शुभारंभ किया. इसके साथ ही 15 सितंबर को शुरू की गई गैस सिलेंडर रिफिलिंग योजना में शर्मिला बाई और संगीता सोलंकी का पंजीयन भी कराया. मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि गरीब परिवारों को अपना मकान उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रही है. इसी उद्देश्य से मुख्यमंत्री भू-आवास योजना भी चलाई गई. गांव में जिनके पास रहने की जमीन नहीं है, उन्हें पट्टे उपलब्ध कराए जा रहे हैं.

उन्‍होंने कहा कि मध्यप्रदेश में कई स्थानों पर माफिया से छुड़ाई गई भूमि पर गरीबों को बसाया जा रहा है. शहरों में यदि जमीन की कमी हुई तो बहुमंजिला मकान बनाकर दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इस योजना में प्रधानमंत्री आवास, आवास प्लस में शामिल नहीं हुए परिवारों को आवास उपलब्ध कराया जाएगा. 

किन लोगों को मिलेगा मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना 2023 का फायदा?

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना 2023 : इस नई आवास योजना का लाभ 4 लाख 75 हजार से अधिक हितग्राहियों को मिलेगा. विभिन्न आवास योजना के लाभ से वंचित परिवारों के लिए बनाई गई इस योजना का लाभ सभी वर्गों के आवासहीन पात्र परिवारों को मिलेगा. पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसौदिया ने कहा कि इससे कच्चे घरों में रह रही गरीब बहन-बेटियों को अपने पक्के आवास उपलब्ध होंगे. 

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना 2023 : कौन से डॉक्यूमेंट लगेंगे?

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना 2023 : 
 प्रधानमंत्री आवास योजना की तर्ज पर मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन आवास योजना की घोषणा की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि "मेरी लाडली बहनों, तुम्‍हें कच्‍चे घरों में ना रहना पड़े इसलिए 'मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना' बना दी है। अब सभी लाड़ली बहनों के पक्‍के आवास बनाए जाएंगे." इस योजना के तहत कच्चे घरों में रहने वाली महिलाओं को पक्का घर दिलाया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में जिन गरीब बहनों के नाम छूट गए हैं उन बहनों से आवेदन लेकर ‘लाडली बहना आवास योजना’ में उनका पक्का घर बनाया जाएगा.

इस योजना का लाभ पाने के लिए आवश्यक दस्तावेज में शामिल हैं- समग्र आईडी, आधार नंबर, बैंक खाता, मनरेगा जॉब कार्ड (यदि उपलब्ध हो), लाड़ली बहना योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर (केवल लाड़ली बहनों के लिए) . इन सभी दस्तावेजों को आवेदक को स्वयं सत्यापित करना होगा, किसी अन्य से सत्यापित कराने की जरूरत नहीं है. प्राप्त आवेदनों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण पोर्टल पर दर्ज किया जाएगा. जिला पंचायत अधिकारी द्वारा सत्यापन के बाद राज्य सरकार द्वारा पात्र परिवारों को आवास आवंटन की कार्यवाही की जाएगी. आवेदकों को यदि किसी प्रकार की परेशानी होती है तो वो पंचा यत में अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे.

[table id=6 /]

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|