coronaEducational News

“सहयोग से सुरक्षा अभियान” की शुरूआत 15 अगस्त से होगी

“सहयोग से सुरक्षा अभियान 15 अगस्त से

सहयोग और संकल्प से ही होगी विजय, कोरोना समाप्ति का दृढ़ निश्चय
प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने वीसी के माध्यम से दिये निर्देश 

भोपाल : मंगलवार, अगस्त 11, 2020, 19:55 IST
110820s09

कोरोना संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम का कार्य स्वास्थ्य विभाग के साथ अन्य विभागों के सहयोग से किया जायेगा। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये आमजन के सहयोग से वृहद् स्तर पर जन-जागरूकता के लिये 15 अगस्त से ‘सहयोग से सुरक्षा अभियान” प्रारंभ होगा।

प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते प्रकरणों के मद्देनजर विशेष सावधानियाँ और आम जनता के व्यवहार परिवर्तन के संबंध में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्री फैज अहमद किदवई ने सभी जिलों के कलेक्टर्स से ‘सहयोग से सुरक्षा अभियान’ के संबंध में विस्तृत चर्चा की। श्री किदवई ने कहा कि सभी कलेक्टर्स को लीडरशिप करनी होगी। स्वास्थ्य विभाग के मैदानी अमले के साथ-साथ अन्य विभागों जैसे महिला एवं बाल विकास, शिक्षा, ग्रामीण विकास आदि विभागों के सहयोग से कोविड-19 से बचाव एवं रोकथाम के लिये व्यापक-स्तर पर जन-जागरूकता के लिये अभियान चलाना होगा। इसके लिये स्थानीय कलाकारों, स्वयंसेवी संस्थाओं, धार्मिक गुरुओं तथा स्व-सहायता समूहों के सहयोग से प्रत्येक नागरिक को इस अभियान से जोड़कर कोविड से बचाव के लिये व्यवहार-परिवर्तन करना होगा।

श्री किदवई ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त से वृहद् स्तर पर इस अभियान की शुरूआत की जा रही है। इस दिन भोपाल में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान शपथ लेंगे। साथ ही प्रत्येक जिला मुख्यालय में भी स्थानीय जन-प्रतिनिधियों द्वारा शपथ ली जायेगी। आमजन से अपील की जायेगी कि कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिये जरूरी सावधानियों को अपने व्यवहार में शामिल करें। इस अपील में स्थानीय खेल प्रतिभाओं, कलाकारों एवं क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों को जोड़ा जायेगा। अभी भी अनलॉक होने पर आमजन केयरलेस होकर अफरा-तफरी एवं पार्टी कर रहे हैं। लोगों में कई भ्रांतियाँ हैं। उन्होंने कहा कि इन भ्रांतियों को दूर करने के लिये ऑडियो/वीडियो/शार्ट मैसेज के माध्यम से जनता को जागरूक किया जाये। सभी कलेक्टर्स डिपार्टमेंटल नोडल ऑफिसर एवं डिस्ट्रिक्ट नोडल ऑफिसर बनाकर सबकी जिम्मेदारी तय करें। जिला-स्तर पर होने वाली गतिविधियाँ सार्थक लाइट एप पर अपलोड होंगी। इस अभियान से ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने के लिये कारगर प्रयास किये जायें।

वीसी में मिशन संचालक श्रीमती छवि भारद्वाज भी उपस्थित थी।

————–
#कोरोना_वायरस (कोविड-19) से बचाव एवं रोकथाम के लिए राज्य शासन के निर्देश पर “सहयोग से सुरक्षा अभियान” की शुरूआत 15 अगस्त से की जायेगी। जिले में इसके क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर शाजापुर श्री दिनेश जैन ने सभी विभागों को आवश्यक कार्यवाही करते हुए कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने इस अभियान के लिए सीएमएचओ डॉ. प्रकाश विष्णु फुलम्ब्रीकर को नोडल अधिकारी भी बनाया है।

Join whatsapp for latest update

Join telegram
Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content