Educational News

बच्चों को घर पर दें विद्यालय का माहौल – स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री परमार “हमारा घर-हमारा विद्यालय” के सफल क्रियान्वयन के लिये पालकों से सहयोग की अपील भोपाल : बुधवार, जुलाई 15, 2020

स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री इंदर सिंह परमार ने ‘हमारा घर-हमारा विद्यालय” कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिये पालकों से सहयोग का आव्हान किया है कि बच्चों को घर पर विद्यालय का माहौल दें। उन्होंने कहा कि कोरोना संकटकाल में विद्यार्थियों की शैक्षिक निरन्तरता बनाए रखना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है, इस दिशा में स्कूल शिक्षा विभाग ने रेडियो पर ”रेडियो स्कूल”, दूरदर्शन और लोकल चैनल पर ”क्लास रूम” कार्यक्रमों के प्रसारण प्रारंभ करने के साथ ही व्हाटसएप के माध्यम से डिजीलेप कार्यक्रम का संचालन विद्यार्थी हित में प्रारंभ किया है।

राज्य मंत्री श्री परमार ने कहा कि दक्षता उन्नयन की अभ्यास पुस्तिकाओं और इस वर्ष की पाठ्यपुस्तकों को भी हमारे शिक्षक साथियों ने कठिन परिश्रम कर बच्चों तक पहुँचाया है। इन सभी कार्यक्रमों के तहत किए जा रहे समवेत प्रयासों के क्रम में ‘हमारा घर-हमारा विद्यालय” कार्यक्रम एक भावनात्मक पारिवारिक पहल है, जो बच्चों को परिवार के सहयोग से घर पर ही पढ़ाई को सुचारु रखने में सहयोगी बन रही है। योजना के तहत विद्यार्थी अब अपने घर पर ही विद्यालय के वातावरण में पढ़ाई कर रहे हैं। घर के अन्य सदस्य बच्चों का सहयोग कर रहे हैं। वे ही घर में घण्टी/थाली बजाकर स्कूल प्रारंभ करते हैं और वे ही दोपहर में घण्टी/थाली बजाकर अवकाश करते हैं।

विभाग द्वारा सुझावात्मक समय-सारिणी भी पालकों और विद्यार्थियों को उपलब्ध कराई जा रही है, जिसके अनुसार सोमवार से शुक्रवार तक विषयानुरूप अध्ययन होगा तथा शनिवार को मस्ती की पाठशाला के तहत मनोरंजनात्मक गतिविधियाँ आयोजित की जायेंगी। वहीं शाम को 2 घंटे विद्यार्थी अपने घर के बड़े बुजुर्गों से कहानियाँ सुनकर उन पर नोट्स तैयार करेंगे और योग तथा खेलकूद की गतिविधियों का आयोजन भी अपने घर पर ही करेंगे। स्कूल शिक्षा विभाग के मैदानी अधिकारी और शिक्षक साथी सुविधानुसार घर-घर जाकर बच्चों का मार्गदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने पालकों से आग्रह किया कि बच्चों को घर पर पढ़ाई के अनुकूल वातावरण प्रदान करें, उन्हें प्रोत्साहित करें, शिक्षकों का सहयोग करें और निरन्तर उनके संपर्क में रहें।

राज्य मंत्री श्री परमार ने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग का ध्येय वाक्य है, ”अब पढ़ाई नही रुकेगी” के लिये किये जा रहे नवाचार सार्थक सिद्ध होंगे।

पढ़ाई से वंचित न रहें बच्चे – राज्य मंत्री श्री परमार

 

भोपाल : बुधवार, जुलाई 15, 2020, 19:37 IST
150720s11

स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री इंदर सिंह परमार ने मंत्रालय में विभागीय गतिविधियों की समीक्षा की। उन्होंने निर्देशित किया कि शिक्षा ग्रहण करने योग्य आयु का कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे। कोरोना संकट-काल में चल रही ऑनलाइन क्लासेस को केन्द्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय की गाइड-लाइन के अनुसार संचालित किया जाये। प्राथमिक शाला के बच्चों को भी उनकी क्षमता के अनुसार रुचिकर गतिविधियों से जोड़कर प्रारंभिक अक्षर ज्ञान एवं अंक ज्ञान दिया जाये।

राज्य मंत्री श्री परमार ने कहा कि प्राथमिक शालाओं में शिक्षा के स्तर में सुधार के लिये व्यापक कार्य-योजना बनाई जाये। उन्होंने कहा कि प्रवासी श्रमिकों, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ परिवारों के बच्चों को भी स्कूली शिक्षा से जोड़ा जाये। कोरोना संकट खत्म होने पर शासकीय शालाओं में नियमित शिक्षण प्रक्रिया प्रारंभ करने के लिये कार्य-योजना बनाई जाये। राज्य मंत्री श्री परमार ने कहा कि जिला शिक्षा अधिकारियों एवं विकासखण्ड शिक्षा कार्यालयों में सहायक संचालक के रिक्त पदों की पूर्ति के लिये कार्य-योजना बनाई जाये।

बैठक में प्रमुख सचिव श्रीमती रश्मि अरुण शमी और आयुक्त राज्य शिक्षा केन्द्र श्री लोकेश कुमार जाटव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Join whatsapp for latest update

Join telegram

Discover more from Digital Education Portal

Subscribe to get the latest posts to your email.

Show More

आपके सुझाव हमारे लिए महत्त्वपूर्ण हैं ! इस पोस्ट पर कृपया अपने सुझाव/फीडबैक देकर हमे अनुग्रहित करने का कष्ट करे !

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

Discover more from Digital Education Portal

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|