class 12thclass 9thEducational News

उत्तर प्रदेश के नौवीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए ई ज्ञान गंगा पोर्टल बना रहा यूपी बोर्ड

उत्तर प्रदेश के 28 हजार से अधिक स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक के करीब 1.25 करोड़ विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए यूपी बोर्ड वेब पोर्टल बना रहा है। कोरोना काल में स्कूलों को बंद हुए छह महीने से अधिक का समय बीत चुका है। ऐसे में बोर्ड ई-ज्ञान गंगा नाम से पोर्टल बना रहा है, ताकि बच्चों को एक जगह पर सभी प्रकार का स्टडी मैटेरियल मिल जाए।

सुविधा
– कोरोना काल में ऑनलाइन पढ़ाई को बढ़ावा देने की बोर्ड की पहल
– ई-ज्ञान गंगा पोर्टल पर मिलेंगे विषयों से जुड़े वीडियो व आदेश

सूत्रों के अनुसार सितंबर अंत या अक्तूबर के प्रथम सप्ताह तक पोर्टल लांच हो जाएगा। अभी कक्षा 9 व 11 के बच्चों के लिए स्वयंप्रभा चैनल पर 11 से 1 व 4.30 से 6.30 बजे तक जबकि 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए दूरदर्शन पर दिन में 1 से 6.30 बजे तक शैक्षणिक कार्यक्रमों का प्रसारण हो रहा है। इसके अलावा माध्यमिक शिक्षा विभाग विभिन्न विषयों के वीडियो यू-ट्यूब पर भी अपलोड करवा रहा है।

कॅरियर काउंसिलिंग भी कर रहा यूपी बोर्ड
यूपी बोर्ड ने वर्तमान सत्र 2020-21 से पहली बार कक्षा 9 से 12 तक के छात्र-छात्राओं की कॅरियर काउंसिलिंग भी 2 सितंबर से शुरू की है। विद्यार्थी टोल फ्री नंबर 18001805310 व 18001805312 पर सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 11 से 1 और दोपहर बाद 2 से 4 बजे तक फोन कर कॅरियर संबंधी मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं। सभी वीडियो, एनसीईआरटी आधारित पाठ्यक्रम और पुराने पाठ्यक्रम की किताबें, ऑनलाइन शिक्षा के संबंध में सभी शासनादेश आदि एक प्लेटफॉर्म पर व्यवस्थित करने की जरूरत महसूस की जा रही है। सचिव यूपी बोर्ड दिव्यकांत शुक्ल को ऑनलाइन शिक्षा की निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी है। पोर्टल पर स्टडी मैटेरियल अपलोड हो रहा है।

Show More

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

Discover more from Digital Education Portal

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|