education

💥शिक्षक ट्रांसफर को लेकर बड़ी अपडेट💥 : स्थानांतरित होने वाले सभी शिक्षकों को कार्यमुक्त करना होगा अनिवार्य, सीएम राइज, उत्कृष्ट ,मॉडल स्कूल के शिक्षक भी होंगे कार्यमुक्त, डीपीआई ने जारी किए ये निर्देश

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों के ट्रांसफर को लेकर बड़ी अपडेट आ रही है। आपको बता दें कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा हाल ही में विभागीय स्थानांतरण नीति 2022 के अंतर्गत शिक्षकों के ऑनलाइन ट्रांसफर आदेश जारी किए गए हैं। लेकिन जारी ट्रांसफर आदेश के बाद अधिकतर जिलों में जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा नवनियुक्त शिक्षकों सहित अन्य शिक्षकों को कार्यमुक्त करने पर रोक लगा दी गई हैं जिसको लेकर डीपीआई द्वारा आज विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

Teachertransferbigupdate
💥शिक्षक ट्रांसफर को लेकर बड़ी अपडेट💥 : स्थानांतरित होने वाले सभी शिक्षकों को कार्यमुक्त करना होगा अनिवार्य, सीएम राइज, उत्कृष्ट ,मॉडल स्कूल के शिक्षक भी होंगे कार्यमुक्त, डीपीआई ने जारी किए ये निर्देश 8

सीएम राइज मॉडल स्कूल उत्कृष्ट विद्यालय के स्थानांतरित शिक्षक भी होंगे कार्यमुक्त

डीपीआई द्वारा जारी दिशा निर्देश के अनुसार संचालनालय के पत्र दिनांक 21 अक्टूबर 2022 द्वारा निर्देशित किया गया था कि नवनियुक्त शिक्षकों एवं सीएम राइस उत्कृष्ट विद्यालय मॉडल स्कूल आदि विशिष्ट विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक जिनका स्थानांतरण हुआ है, को कार्यमुक्त नहीं किया जाए।

लोक शिक्षण संचालनालय डीपीआई भोपाल द्वारा जारी निर्देशों में संशोधन करते हुए स्पष्ट किया गया है कि सीएम राइस स्कूल मॉडल स्कूल उत्कृष्ट विद्यालय आदि विद्यालयों में चयनित एवं नवनियुक्त शिक्षक जिनका स्थानांतरण हुआ है, उन्हें केवल इसी शैक्षणिक सत्र में भार मुक्त नहीं किया जाएगा ऐसे शिक्षकों को शैक्षणिक सत्र समाप्ति उपरांत स्थानांतरित संस्था के लिए कार्यमुक्त करने के निर्देश प्रसारित किए गए हैं

नवनियुक्त स्थानांतरित शिक्षकों को कार्यमुक्त करने के निर्देश

आपको बता दें कि नवनियुक्त शिक्षकों के ट्रांसफर किए गए हैं जिन्हें स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देश 21 अक्टूबर 2022 के तहत कार्यमुक्त नहीं करने के निर्देश प्रसारित किए गए थे, जिसे देखते हुए मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में कार्यरत नवनियुक्त शिक्षकों के ट्रांसफर होने के बावजूद उन्हें कार्यमुक्त नहीं किया जा रहा है।

यहां मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा स्पष्ट कर दिया गया है कि से सभी शिक्षक जिनमें नव नियुक्त शिक्षक भी सम्मिलित हैं जिनका ट्रांसफर हुआ है उन्हें स्थानांतरित संस्था के लिए तत्काल कार्यमुक्त किया जाएगा।

स्थानांतरित सभी कर्मचारियों को किया जाएगा कार्यमुक्त नहीं रहेंगे होल्ड, डीपीआई के सख्त निर्देश

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस बार शिक्षकों के ऑनलाइन ट्रांसफर किए गए हैं तथा डीपीआई द्वारा स्पष्ट किया गया है कि विभाग के पत्र दिनांक 19 सितंबर 2022 के अनुसार एजुकेशन पोर्टल पर सालावाड़ शिक्षकों की पदस्थापना अद्यतन करने के निर्देश सदस्य जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी किए गए थे इसके बाद जिलों द्वारा एजुकेशन पोर्टल पर पदों को अपडेट किया गया है और इसी आधार पर स्थानांतरण आदेश जारी किए गए हैं यहां पर स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा स्पष्ट किया गया है कि अब किसी भी लोक सेवक को होल्ड पर नहीं रखा जाएगा तथा राज्य स्तर से जारी होने वाले समस्त स्थानांतरण आदेशों का पालन सुनिश्चित किया जाएगा।

अर्थात ऐसी सभी शिक्षक जिनका ट्रांसफर हुआ है वह स्थानांतरित संस्थाओं में पदभार ग्रहण करेंगे इन्हें किसी भी स्थिति में होल्ड नहीं रखा जाए इस प्रकार के निर्देश डीपीआई द्वारा जारी किए गए हैं।

Join whatsapp for latest update

स्थानांतरित लोक सेवकों को तत्काल कार्यमुक्त करने के निर्देश

लोक शिक्षण संचालनालय स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देश में यह भी स्पष्ट किया गया है कि एजुकेशन पोर्टल के माध्यम से जारी किए गए ट्रांसफर आदेश संबंधित संकुल प्राचार्य व जिला शिक्षा अधिकारियों के लॉगिन पर उपलब्ध करवाए गए हैं अतः समस्त जिला शिक्षा अधिकारी संकुल प्राचार्य तत्काल सर्व संबंधित जिनका की ट्रांसफर हुआ है उन्हें तत्काल कार्यमुक्त करना सुनिश्चित करें। इसमें केवल सीएम राइस उत्कृष्ट विद्यालय मॉडल स्कूल आदि में चयनित कार्यरत शिक्षकों को सत्र समाप्ति के बाद कार्यमुक्त किया जाएगा। शेष शिक्षकों को तत्काल कार्यमुक्त करने के निर्देश प्रसारित किए गए हैं।

कार्यमुक्त करने के साथ ही संबंधित स्थानांतरित लोक सेवकों को अनिवार्य रूप से कार्यभार ग्रहण कराना भी सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए गए हैं यदि किसी लोक सेवक को जॉइनिंग में कठिनाई आ रही है या कार्यभार ग्रहण कराने में किसी प्रकार की समस्या आती है तो संबंधित संकुल प्राचार्य जिला शिक्षा अधिकारी डीपीआई लोक शिक्षण संचालनालय को अवगत कराएंगे।

Join telegram

ऑनलाइन ही कार्य मुक्त एवं जॉइनिंग होगी मान्य

डीपीआई द्वारा जारी निर्देशों के अनुरूप कार्य मुक्त शिक्षकों की नवीन प्रदान की संस्था पर कार्य ग्रहण करने की कार्रवाई एजुकेशन पोर्टल के एम्पलाई जॉइनिंग मैनेजमेंट सिस्टम के माध्यम से संबंधित संकुल प्राचार्य द्वारा की जाना है इस संकुल प्राचार्य की जिम्मेदारी होगी कि संबंधित आवेदक द्वारा अपने ऑनलाइन आवेदन में उल्लेखित किए गए दस्तावेजों का परीक्षण करें एवं परीक्षण उपरांत सही पाए जाने पर शाला में उपस्थिति की रिपोर्टिंग की जाए यदि परीक्षण में कोई त्रुटि पूर्ण पाया जाता है तो उस तत्व को पोर्टल पर स्पष्ट रूप से अंकित करे ताकि प्रकरण में वरिष्ठ कार्यालय से निर्णय लिया जा सके।

स्थानांतरित कर्मचारियों को कार्य मुक्त एवं कार्य ग्रहण अनिवार्य रूप से होगा, नहीं रोका जा सकेगा बेवजह

डीपीआई द्वारा निर्देशित किया गया है कि समस्त जिला शिक्षा अधिकारी तथा संकुल प्राचार्य अपने स्तर से कार्यमुक्त कार्यक्रम की प्रगति की प्रतिदिन ऑनलाइन मॉनिटरिंग सुनिश्चित करेंगे तथा यह देखेंगे किसी लोक सेवक को अनावश्यक रूप से बाहर मुक्त होने में रोका नहीं जा रहा हो ऐसे प्रकरण यदि वरिष्ठ कार्यालय को ध्यान में लाना आवश्यक हो तो वरिष्ठ कार लेकर संज्ञान में लेते हुए त्वरित कार्रवाई की जाए।

लोक शिक्षण द्वारा जारी किए गए निर्देश के मुताबिक स्थानांतरित शिक्षक का ऑनलाइन आवेदन करने के बाद यदि शाला का संकुल परिवर्तन हुआ है तो संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा संकुल स्तर पर समन्वय स्थापित कर सकते स्थानांतरित शिक्षकों को कार्यमुक्त एवं कार्यभार ग्रहण कराया जाएगा इसकी समस्त जिम्मेदारी संबंधित संकुल प्राचार्य जिला शिक्षा अधिकारी की होगी।

स्थानांतरित कर्मचारियों को जॉइनिंग एवं रिलीविंग के संबंध में जारी डीपीआई के निर्देश यहां देखें

लोक शिक्षण संचालनालय स्कूल शिक्षा विभाग मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा नवनियुक्त शिक्षकों सहित अन्य समस्त शिक्षक जिनके ट्रांसफर किए गए हैं उनको कार्यमुक्त करने तथा कार्यभार ग्रहण करवाने के संबंध में जारी किए गए विस्तृत दिशा-निर्देश डिजिटल एजुकेशन पोर्टल द्वारा आपकी सुविधा के लिए यहां पर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

आप नीचे दी गई लिंक के माध्यम से फाइल डाउनलोड कर सकते हैं।

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content