Sunday, July 3, 2022
No menu items!
HomeTrainingcm riseCM RISE SCHOOL: कब तक होगी शिक्षकों, अकादमिक एवं सह अकादमिक स्टॉफ...

CM RISE SCHOOL: कब तक होगी शिक्षकों, अकादमिक एवं सह अकादमिक स्टॉफ की पदस्थापना ? जानिए सीएम राइज स्कूल योजना से संबंधित आपके प्रश्नों के जवाब 👇

CM RISE SCHOOL: प्राचार्य , उप प्राचार्य , शिक्षक , सह -अकादमिक स्टाफ चयन से जुड़े प्रश्न व् संभावित समाधान ।

मध्य प्रदेश में स्कूल शिक्षा में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए किए जा रहे प्रयासों के क्रम में प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग एवं जनजातीय कार्य विभाग द्वारा सीएम राइज विद्यालयों को विकसित किया जा रहा है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा यहां 276 हाईस्कूल / हायर सेकेंडरी विद्यालयों को सीएम राइस विद्यालय के रूप में विकसित किया जा रहा है। वही जनजातीय कार्य विभाग द्वारा 95 हाई स्कूल /हायर सेकेडरी स्कूलों को सीएम राज विद्यालयों के रूप में विकसित किया जा रहा है।

इसी क्रम में इन दोनों ही विभागों द्वारा इन विद्यालयों में प्राचार्य, उप प्राचार्य ,शिक्षक व अकादमिक स्टाफ के चयन हेतु साक्षात्कार एवं परीक्षा के माध्यम से चयन प्रक्रिया संचालित की है स्कूल शिक्षा विभाग की चयन प्रक्रिया जहां लगभग पूर्णता की ओर है वही जनजातीय कार्य विभाग की प्रक्रिया वर्तमान में प्रारंभ हुई है।

स्कूल शिक्षा विभाग ने जहां 276 विद्यालयों के विरुद्ध लगभग 25 प्राचार्यो की पदस्थापना आदेश भी जारी कर दिए हैं वहीं उप प्राचार्य , शिक्षक व अकादमिक स्टाफ के नियुक्ति आदेश शीघ्र जारी होने की संभावना है.

चयनित होने प्राचार्य / उप प्राचार्य में लीडरशिप डेवलपमेंट एवं दक्षता वर्धन हेतु इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट इंदौर में प्रशिक्षण के साथ-साथ नई दिल्ली व नोएडा स्थित विश्व स्तर के विद्यालयों में शैक्षणिक भ्रमण साथ ही भोपाल में भी 5 दिन से लेकर 11 दिवस तक के प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया जाकर इन विद्यालयों में कार्य करने जा रहे प्राचार्य व स्टाफ को मानसिक रूप से तैयार किया जा रहा है । क्योंकि विभाग की पूर्व की योजनाओं के अनुभव बहुत अच्छे नहीं रहे हैं ऐसे में बहुत से प्रतिभागी इस योजना को भी संदेह की नजर से देख रहे हैं इससे उनके मन में इसके संबंध में बहुत से प्रश्न उत्पन्न हो रहे हैं।

ऐसे ही प्रश्नों का समाधान digital education portal द्वारा इस पोस्ट के माध्यम से प्रस्तुत करने का प्रयास किया जा रहा हैं।

प्रश्न क्या 276 सी एम् राइज विद्यालय संचालित होंगे?

उत्तर स्कूल शिक्षा विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार जी हां सत्र 2022 23 से स्कूल शिक्षा विभाग के 275 सीएम राईज विद्यालय संचालित होने लगेंगे।

प्रश्न 25 प्राथमिकता वाले सीएम राइज विद्यालय कौन-कौन से हैं?

उत्तर इन विद्यालयों की सूची इसी वेबसाइट पर आपको प्राप्त हो जाएगी

प्रश्न क्या इस सत्र में केवल 25 CM RISE विद्यालय संचालित होंगे?

उत्तर जी नहीं पूरे 275 विद्यालयों के संचालन की योजना मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग की है।

प्रश्न 25 प्राथमिकता वाले विद्यालय क्यों हैं?

उत्तर स्कूल शिक्षा विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार 275 विद्यालयों के भवन बनने में क्योंकि समय लगने वाला है इसी कारण से वर्तमान सत्र में उपलब्ध बजट को 25 विद्यालयों में तत्कालीन रूप से खर्च करके विकसित किया जा रहा है, ताकि आमजन शीघ्र अति शीघ्र सीएम राज्य विद्यालयों के एक स्वरूप से परिचित हो सकें।

प्रश्न क्या CM RISE विद्यालय पूर्व के विद्यालयों की भांति बालक और बालिकाओं के लिए प्रथक प्रथक होंगे?

उत्तर जी नहीं CM RISE विद्यालयों की मूल अवधारणा में यह सह – शिक्षा प्रदान करने वाले विद्यालयों की है। लिहाजा अपवाद स्वरूप कोई विद्यालय केवल बालक/ बालिकाओं के लिए हो सकता है अन्यथा की स्थिति में सभी 276 विद्यालय से सह- शिक्षा प्रदान करने वाले सीएम राज विद्यालयों के रूप में विकसित किए जा रहे हैं।

प्रश्न वर्तमान में स्कूल शिक्षा विभाग अब तक केवल लगभग 25 विद्यालयों के शिक्षकों के ही पदस्थापना आदेश क्यों जारी कर सका है?

उत्तर- वर्तमान में ऐसे प्राचार्यो के ही पदस्थापना आदेश जारी हुए हैं जो पूर्व से ही उन विद्यालयों में पदस्थ हैं जो सीएम राईज विद्यालय के रूप में चयनित हुए हैं साथ ही यदि यह प्राचार्य उन विद्यालय हेतु चयनित हो गए हैं तो ही उनके पदस्थापना आदेश जारी हुए हैं जिन विद्यालयों में वर्तमान में पूर्व से कोई प्राचार्य हैं और उस संस्था में कोई अन्य प्राचार्य चयनित होकर आए हैं तो ऐसे विद्यालयों में वर्तमान में प्राचार्य पदस्थापना आदेश जारी नहीं हुए हैं। साथ ही ऐसे विद्यालयों में भी प्राचार्य की पदस्थापना आदेश जारी कर दिए गए हैं । जिन विद्यालयों में पूर्व में कोई ही पदस्थ नहीं है अर्थात वहां पद रिक्त है।

प्रश्न- अन्य विद्यालयों में प्राचार्य पदस्थापना आदेश कब तक जारी होने की संभावना है?

उत्तर पदस्थापना की प्रक्रिया जटिल होती है इसमें कई बार परीक्षण की आवश्यकता होती है। इसी कारण से इस पूरी प्रक्रिया में इतना अधिक समय लग रहा है परंतु प्रक्रिया वर्तमान में चल रही है। ऐसे में कभी भी इन विद्यालयों हेतु प्राचार्य के पद स्थापना आदेश जारी हो सकते हैं।

प्रश्न क्या व्याख्याता व उच्च माध्यमिक शिक्षकों को CM RISE विद्यालयों में प्राचार्य पद पर पदस्थ किया जा रहा है ?

उत्तर विभाग द्वारा पूर्व में 60% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले व्याख्याता उच्च माध्यमिक शिक्षकों को प्राचार्य पद हेतु प्रशिक्षण दिलाया गया है। किंतु कुछ तकनीकी कारणों से वर्तमान में इन व्याख्याताओं व उच्च माध्यमिक शिक्षकों को प्राचार्य पद पर पदस्थ को पाने में विलंब की स्थिति बनी हुई है । ऐसे में सभी व्याख्याता व उच्च माध्यमिक शिक्षक जो 50% से अधिक अंक प्राप्त करके को प्राचार्य पद पर चयनित हुए हैं, उन्हें सर्वप्रथम वह प्राचार्य पद पर ही पदस्थापना आदेश जारी होने की संभावना है।

प्रश्न यदि कोई प्राचार्य उप प्राचार्य के पद पर चयनित होने के पश्चात CM RISE विद्यालय में ना जाना चाहे तो क्या करें?

उत्तर ऐसी सभी प्राचार्य या व्याख्याता उच्च माध्यमिक शिक्षक जो सीएम राईज विद्यालयों में प्राचार्य प्राचार्य पद पर चयनित हुए हैं, किंतु अब वह किन्हीं कारणवश नहीं जाना चाहते हैं ,तो उन्हें इसका एक लिखित आवेदन जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में एवं लोक शिक्षण संचालनालय में प्रस्तुत करना होगा।

लोक शिक्षण संचालनालय मैं अपना लिखित आवेदन ईमेल के माध्यम से भी भेजा जा सकता है ईमेल हेतु पता है cmriseselection@gmail.com

इसके अतिरिक्त लोक शिक्षण संचालनालय में सीएम राईज प्रकोष्ठ में भी आवेदन दिया जा सकता है।

प्रश्न यदि CM RISE विद्यालयों में ना जाना चाहे तो क्या आवेदन देना आवश्यक है?

उत्तर जी हां ना जाने की स्थिति में भी एक लिखित आवेदन उपरोक्त अनुसार बताए गए प्रक्रिया के अनुसार दिया जाना आवश्यक है।

प्रश्न मेरे द्वारा पूर्व में उप प्राचार्य पद हेतु चॉइस फिलिंग कर दी गई थी किंतु पुनः मेरा नाम चॉइस फिलिंग सूची में सम्मिलित है मैं क्या करूं ?

उत्तर ऐसे सभी अभ्यर्थी जिनके द्वारा पूर्व में सीएम राइज विद्यालयों की सूची में से स्थित विद्यालयों हेतु चयन कर दिया गया था किंतु वर्तमान में जारी की गई सूची में यदि उनका नाम फिर से जारी हुआ है तो उन्हें एक बार फिर अपनी चॉइस फिलिंग करनी होगी।

प्रश्न लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी चॉइस फिलिंग सूची में मेरी पसंद का विद्यालय शामिल नहीं है ऐसे में मैं क्या करूं?

उत्तर यदि आप द्वितीय सूची में जारी विद्यालयों में ऐसे किसी विद्यालय में जाना चाहे तो आप चॉइस फिलिंग कर सकते हैं। यदि आप द्वितीय चॉइस फिलिंग में जारी सूची में अपने किसी विद्यालय में नहीं जाना चाहते हैं तो आप अपना आवेदन ऊपर दिए गए प्रक्रिया अनुसार जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय, लोक शिक्षण संचालनालय एवं लोक शिक्षण संचनालय के ईमेल पते पर लिखित में अनिवार्य रूप से भेजना आवश्यक होगा ।

प्रश्न यदि मेरे द्वारा चयनित होने के पश्चात किसी भी प्रकार की चॉइस फिलिंग नहीं की जाती है तो भी क्या मेरी पदस्थापना विभाग द्वारा की जा सकती है?

उत्तर यदि आप चयनित होने के पश्चात भी किसी विद्यालय में नहीं जाना चाहते हैं, तो भी इसकी लिखित सूचना जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय लोक शिक्षण संचनालय एवं उसके दिए गए ईमेल पते पर भेजना आवश्यक होगा. यद्यपि विभाग द्वारा फोर्सफुली किसी की पदस्थापना किए जाने की कोई संभावना नहीं है, पर सभी लोक सेवक हैं ऐसे में स्कूल शिक्षा विभाग किसी भी लोकसेवक जिसने चॉइस फिलिंग नही की है, को कहीं भी पदस्थ कर सकता है।

प्रश्न: क्या जनजातीय कार्यरत प्राचार्य व शिक्षकों को भी स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा चयनित किया जाएग?

उत्तर स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी विज्ञापन अनुसार जनजातीय कार्य विभाग में कार्यरत प्राचार्य शिक्षक भी स्कूल शिक्षा विभाग के सी एम राइज विद्यालय हेतु आवेदन कर सकते हैं । किंतु यदि उनके मूल विभाग द्वारा अनापत्ति प्रमाण पत्र नहीं दिया जाता है ऐसे में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा ऐसे शिक्षकों की पदस्थापना नहीं की जाएगी।

प्रश्न: अनापत्ति प्रमाण पत्र के लिए क्या करें?

उत्तर ऐसे शिक्षक जो जनजातीय कार्य विभाग में कार्यरत हैं उन्हें अपने नियोक्ता द्वारा जारी अनापत्ति प्रमाण पत्र स्कूल शिक्षा विभाग लोक शिक्षण संचालनालय को ईमेल के द्वारा एवं संभव होने पर व्यक्तिगत जाकर भी जमा करना आवश्यक होगा।

प्रश्न :शिक्षक चयन प्रक्रिया कब तक पूरी होने की संभावना है?

उत्तर सीएम राइज विद्यालयों हेतु 25 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं एवं 10,000 से अधिक अभ्यर्थी चयनित हुए हैं इनके विरुद्ध विभागीय जांच व अन्य तकनीकी पहलुओं की जांच पूर्ण होने के उपरांत शिक्षकों के पदस्थापन आदेश मई जून माह में जारी किए जाएंगे।

प्रश्न: क्या प्राचार्य व प्राचार्यो की भांति शिक्षकों के भी प्रशिक्षण कार्यक्रम कराए जाएंगे?

जी हां माननीय मुख्यमंत्री जी की मंशा के अनुरूप CM RISE विद्यालयों में चयनित सभी लोकसेवकों को कई स्तर के प्रशिक्षण कराए जाने के पश्चात इनकी पदस्थापना की जाएगी।

प्रश्न :चयनित होने के पश्चात सीएम राइज विद्यालयों में ना जाना चाहे तो क्या करें ?

उत्तर कृपया पूर्व में बताई गई प्रक्रिया अनुसार लिखित में कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

प्रश्न :क्या नवीन सत्र के पूर्व सभी सीएम राइज विद्यालयों में शिक्षकों की पदस्थापना हो सकेगी ?

उत्तर प्राचार्य प्राचार्य शिक्षक एवं अकादमिक स्टाफ की चयन प्रक्रिया जारी है ऐसे में यह संभावना व्यक्त की जा सकती है कि आगामी शिक्षण सत्र तक CM RISE विद्यालयों में स्टाफ की पदस्थापना कर दी जाएगी

प्रश्न – जो शिक्षक /प्राचार्य सी एम् राइज के लिए चयनित नहीं हो सके उन्हें क्या इन विद्यालयों से हटना होगा ?

उत्तर –जी हाँ .इसे प्राचार्य व् शिक्षक तो इन विद्यालयों की चयन प्रक्रिया में सामिल नही हुए या चयनित नहीं हुए उन्हें इन विद्यालयों से हटना ही होगा .

प्रश्न – पूर्व में भी मॉडल /एक्सीलेंस स्कूल के शिक्षको के लिए आयोजित हुई परीक्षा में चयनित नहीं होने के बाद भी उन शिक्षकों को इन विद्यालयों से नहीं हटाया गया तो इस बार भी चयनित न होने वाले शिक्षक भी इन विद्यालयों में होंगे

उत्तर – मॉडल /एक्सीलेंस स्कूल से भी चयनित न होने वाले शिक्षकों हटाया गया है किन्तु जिस विषय में कोई शिक्षक नहीं आया उस विषय के शिक्षकों को नहीं हटाया गया .

प्रश्न- सह अकादमिक पदों की पूर्ति कब तक ?

उत्तर – चयन प्रक्रिया प्रचलित है

उम्मीद करता हूं ऊपर दिए गए प्रश्न व उनके समाधान कारक जवाब से आप आपको कुछ ना कुछ सहयोग प्राप्त हुआ होगा यदि आपका कोई प्रश्न है तो नीचे कमेंट में लिख सकते हैं इन विद्यालयों की पदस्थापना के संबंध में अन्य किसी शंका समाधान को लिखित रूप में लोक शिक्षण तक भेजने हेतु ईमेल एड्रेस इस प्रकार है cmriseselection@gmail.com

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular

Guest Teacher Vacancy : ज्ञानोदय विद्यालय इंदौर में अतिथि शिक्षकों की भर्ती, जानिए पात्रता ,योग्यता ,आवेदन की शर्तें – आवेदन की अंतिम तिथि 8...

Guest Teacher Vacancy, Guest teacher job, Guest teacher vacancy in indore, indore guest teacher, education,educational news, अतिथि शिक्षक भर्ती,Guest Teacher Vacancy: शासकीय ज्ञानोदय विद्यालय...

🌟राष्ट्रीय आई.सी.टी. पुरस्कार Nomination of National ICT award by School Teacher 🌟अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022, जानिए पात्रता आवेदन की शर्तें ,ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया...

राष्ट्रीय आई.सी.टी. पुरस्कार, Nomination of National ICT award by School Teacher,ict award 2022,award for teacher,educational award, शिक्षकों के लिए पुरस्कार, नवाचारों के लिए पुरस्कार,education,educational...

जल्द ही लॉन्च होने वाली है सबसे सस्ती Royal Enfield

Royal Enfield Hunter 350 जल्द ही लॉन्च होने वाली है सबसे सस्ती Royal Enfield बाइक, देंखे डिटेल्स : रॉयल एनफील्ड हंटर 350 ( Royal...

MP School Education News: परीक्षा फार्म भरने की आखिरी तारीख के सात दिन बाद विद्यार्थियों को मिलेंगे डमी प्रवेश पत्र त्रुटि-सुधार में होगी सहूलियत...

मप्र बोर्ड से संबद्ध स्‍कूलों में अध्‍ययनरत 10वीं व 12वीं के विद्यार्थी 15 जुलाई से 30 सितंबर तक भर सकेंगे परीक्षा फार्म।भोपाल। इस सत्र...