AdmissioneducationEducational NewsMp news

💁‍♂️College Online Admission 2023 MP: कॉलेज ऑनलाइन एडमिशन में हुए या 3 बड़े बदलाव, कॉलेज एडमिशन से पहले जानिए अपने हर सवाल के जवाब👇

Mp Collage E Pravesh 2023

65 / 100

College Admission 2023 in MP,mp college admission,ug admission,pg admission,education,educational news, mp news, कॉलेज ऑनलाइन एडमिशन,

नमस्कार प्यारे विद्यार्थियों जैसा कि आप जानते हैं कि कक्षा 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा हो चुकी है एवं इसका रिजल्ट भी जल्द ही घोषित होने वाला है इसके बाद विद्यार्थी अपनी आगे की पढ़ाई के लिए कॉलेज में एडमिशन लेंगे | लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि कॉलेज में प्रवेश 2023 के लिए इस वर्ष क्या-क्या बड़े बदलाव किए गए हैं तथा आपको किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी एवं आपकी कॉलेज प्रवेश प्रक्रिया क्या होगी ? यह पूरी जानकारी पढ़ने के लिए कृपया इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े ज्यादा अपने साथियों को शेयर करना ना भूले|

College Online Admission 2023 | प्रदेश के 1301 महाविद्यालयों में स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) के पाठ्यक्रमों में आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया 25 मई से शुरू होगी। इस बार उच्च शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों की सहूलियत के लिए कई नवाचार किए हैं। किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो] इसलिए प्रवेश की पूरी प्रक्रिया आनलाइन होगी। एक मुख्य चरण और तीन कालेज लेवल काउंसलिंग (सीएलसी) होगी। इस बार प्रवेश के किसी भी चरण में आवेदक का प्रवेश निरस्त होने पर महाविद्यालय को आनलाइन पोर्टल से स्वत: सूचना मिलेगी। अगर एक माह के अंदर अगर कोई विद्यार्थी प्रवेश निरस्त कराता है तो प्रवेश शुल्क की पूरी राशि का भुगतान किया जाएगा। प्रवेश प्रक्रिया के अंतिम चरण के बाद एक माह तक प्रवेश निरस्तीकरण की प्रक्रिया जारी रहेगी।

Table of Contents

College Online Admission 2023 : यह बड़े तीन परिवर्तन, जानना है जरूरी

वहीं अगर पंजीयन के बाद कोई त्रुटि होती है तो विद्यार्थियों को मुख्य महाविद्यालय में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि वे अन्य महाविद्यालयों में बने हेल्प सेंटर से त्रुटि सुधार करवा सकते हैं। उच्च शिक्षा विभाग ने प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में मार्गदर्शिका वेबसाइट पर अपलोड कर दी है।

उच्च शिक्षा विभाग अंडर ग्रेजुएशन (यूजी) और पोस्ट ग्रेजुएशन (पीजी) की ऑनलाइन सेंट्रलाइज्ड एडमिशन प्रक्रिया में तीन नए प्रावधान करने जा रहा है।

First Change : प्रवेश के दौरान ही जारी होगी नामांकन एवं यूनिक आईडी

College Online Admission 2023– यूजी फर्स्ट ईयर एवं पीजी फर्स्ट सेमेस्टर में एडमिशन के दौरान स्टूडेंट्स को नामांकन फीस भी जमा करनी होगी। पहली किश्त के भुगतान के बाद नामांकन एवं यूनिक आईडी की कार्रवाई स्वत: ही पूरी हो जाएगी। फर्स्ट ईयर में प्रवेशित विद्यार्थी का रजिस्ट्रेशन नंबर एवं यूनिक आईडी की कार्रवाई के रूप में प्रयुक्त होगा। स्टूडेंट्स को एडमिशन के बाद यूनिवर्सिटी स्तर पर नामांकन के लिए अलग से आवेदन नहीं करना पड़ेगा।

Second Change : एबीसी-आईडी के लिए करना होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन फॉर्म में एबीसी-आईडी (एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट) भी दर्ज करनी हाेगी। दरअसल, राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत क्रेडिट सिस्टम लागू है। केंद्र सरकार भी एबीसी को प्रमोट कर रही है। एबीसी एक वर्चुअल स्टोर-हाउस है, सत्र 2023-24 में प्रवेशित हर स्टूडेंट का डेटा स्टोर होना शुरू हो जाएगा। छात्रों को पोर्टल www.abc.gov.in पर आईडी क्रिएट करनी होगी।

Join whatsapp for latest update

Third Change : स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन के समय एमपीटास प्रोफाइल आईडी अनिवार्य

रजिस्ट्रेशन के समय एमपीटास प्रोफाइल आईडी डालनी होगी। स्कॉलरशिप प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स को यह आईडी कक्षा 12वीं में प्राप्त हो जाती है। इसके कारण स्कॉलरशिप की प्रक्रिया आसान होगी। आयुक्त कर्मवीर शर्मा बताते हैं कि यह तीनों प्रावधान से छात्रों को भविष्य में एडवांटेज मिलेगा। समस्याओं से बच सकेंगे। एडमिशन प्रक्रिया 25 मई से शुरू होगी।

योजनाओं का लाभ लेने के लिए विकल्प का चयन करना होगा

छात्रवृत्ति का लाभ लेने के लिए पूर्व में प्रदान की गई छात्रवृत्ति आइडी दर्ज करनी होगी। साथ ही ऐसी बालिकाएं, जिन्होंने स्कूल स्तर पर लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ लिया है, उन्हें प्रवेश शुल्क भुगतान के पहले विकल्प का चयन करना होगा। इसके अलावा अनुसूचित जाति/ जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग के आवेदकों को शुल्क जमा करते समय पात्रतानुसार मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना, मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना, मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना का चयन पंजीयन के समय करना होगा।

Join telegram

एडमिशन से जुड़े उन सवालों के जवाब जो स्टूडेंट्स के लिए जरूरी हैं…

ऑनलाइन एडमिशन काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कहां करना होगा?

– छात्र ई-प्रवेश पोर्टल epravesh.mponline.gov.in के माध्यम से स्वयं रजिस्ट्रेशन होंगे। यह प्रक्रिया मोबाइल फ्रेंडली है। इसमें छात्र अपना ही मोबाइल नंबर और ईमेल उपयोग करें।

सत्यापन की प्रक्रिया क्या होगी?

– सत्यापन ऑनलाइन होगा। ई-सत्यापित आवेक को कोई भी दस्तावेज अपलोड नहीं करना है। केवल विभिन्न योग्यताओं का वैटेज लेने के लिए दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

विषय का चयन कब और कैसे करना होगा?

-कालेज/संकाय अलॉटमेंट के बाद प्रवेश शुल्क भुगतान के पूर्व स्टूडेंट्स को ऑनलाइन विषय का चयन करना हाेगा। स्टूडेंट्स को कॉलेज अलॉटमेंट होने पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के परिप्रेक्ष्य में नवीन पाठ्यक्रम अनुसार सबसे पहले ऑनलाइन विषय की प्रक्रिया के तहत पात्रतानुसार तीन मुख्य विषय पोर्टल पर प्रदर्शित होंगे। स्टूडेंट्स को अलॉटेड तीन मुख्य विषय में से मेजर, माइनर, इलेक्टिव के रूप में चयनित कर सकता है।

विश्वविद्यालय से पात्रता कब प्राप्त करनी होगी?

-सबसे पहले पोर्टल पर उपलब्ध इलिजबिलिटी टैव द्वारा पाठ्यक्रम के लिए पात्रता की जांच करें, आवश्यक होने पर रजिस्ट्रेशन के पूर्व विश्वविद्यालय से पात्रता के लिए ऑनलाइन आवेदन करें और ऑनलाइन आवेदन की रसीद रजिस्ट्रेशन के समय अनिवार्य रूप से अपलोड करें। बाहरी राज्य या अन्य बोर्ड के छात्रों को पात्रता प्रमाणपत्र की जरूरत होती है।

जाति प्रमाणपत्र डिजिटल नही हैं होने पर क्या होगा?

– स्टूडेंट का जाति प्रमाण पत्र डिजिटल न होने पर सक्षम अधिकारी द्वारा जारी पूर्व में वैध जाति प्रमाण पत्र भी सत्यापन के लिए मान्य किए जाएंगे।

क्या 12वीं में सप्लीमेंट्री प्राप्त स्टूडेंट्स यूजी में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए पात्र होंगे?

– हां। कक्षा 12वीं में सप्लीमेंट्री प्राप्त स्टूडेंट्स प्रोविजनल एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। इसके लिए सप्लीमेंट्री रिजल्ट वाली मार्कशीट ही अपलोड करनी होगी। खाली सीट होने पर प्रवेश मिलेगा।

यूजी फाइनल ईयर/सिक्स्थ सेमेस्टर का रिजल्ट घोषित नहीं पर पीजी में एडमिशन कैसे मिलेगा?

– इस स्थिति में प्रोविजनल एडमिशन मिलेगा। इसके लिए फ़र्स्ट से सेकंड ईयर या फ़र्स्ट सेमेस्टर से फोर्थ सेमेस्टर के प्राप्तांकों का प्रतिशत दर्ज करना होगा।

सीएलसी में आवेदन के लिए क्या कॉलेज जाने की आवश्यकता होगी?

– नहीं। सत्र 2023-24 में ऑनलाइन सीएलसी एडमिशन प्रक्रिया प्रक्रिया होगी। इसके लिए कॉलेज स्तर पर कोई लिखित आवेदन नहीं लिए जाएंगे।

  • # College Admission in MP
  • # College Admission in MP
  • # Admission in UG Courses
  • # Admission in PG Courses
  • # Bhopal News in Hindi
  • # Bhopal Latest News
  • # Bhopal Samachar
  • # MP News in Hindi
  • # Madhya Pradesh News
🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Whatsapp Group Join NowClick Here
🔥 Facebook PageClick Here
🔥 Google NewsClick Here
🔥 Telegram ChannelClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 WebsiteClick Here

अगर आप को डिजिटल एजुकेशन पोर्टल द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शिक्षकों के साथ शेयर करने का कष्ट करें|

Follow Us On Google News – Digital Education Portal
Digital education portal

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा|

Team Digital Education Portal

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content