Digital AwarenesseducationEducational News

Whatsapp पर एक बार ‘Hi’ करिए, सारे जरूरी डॉक्यूमेंट मिल जाएंगे! Digilocker ने शुरू किया whatsapp bot, यहां जाने पूरी जानकारी

डिजिटल इंडिया की फर्राटे से दौड़ती ट्रेन पर अब WhatsApp को भी एक बर्थ मिल गई है. अब आपकी मार्कशीट हो या हो पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस हो या बीमा के कागजात, सब मिलेंगे वॉट्सऐप पर. हां जी, एकदम सही पढ़ा आपने! Meta के मालिकाना हक वाले वॉट्सऐप और DigiLocker में हुई है साझेदारी. दोनों के बीच हुई इस पक्कम-पक्काई वाली दोस्ती (documents on Whatsapp through Digilocker) का एलान भारत सरकार के साथ वॉट्सऐप के हेड Will Cathcart ने भी किया.

डिजिटल इंडिया की फर्राटे से दौड़ती ट्रेन पर अब whatsapp को भी एक बर्थ मिल गई है. अब आपकी मार्कशीट हो या हो पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस हो या बीमा के कागजात, सब मिलेंगे वॉट्सऐप पर. हां जी, एकदम सही पढ़ा आपने! Meta के मालिकाना हक वाले वॉट्सऐप और digilocker में हुई है साझेदारी. दोनों के बीच हुई इस पक्कम-पक्काई वाली दोस्ती (documents on whatsapp through digilocker) का एलान भारत सरकार के साथ वॉट्सऐप के हेड will cathcart ने भी किया.
Digilocker On Whatsapp

सिर्फ एक Hi बोलने की देर है और आपके काम के डॉक्यूमेंट्स चुटकियों में वॉट्सऐप स्क्रीन पर हाजिर हो जाएंगे. अब ये होगा कैसे और किसको बोलना होगा नमस्ते, सब विस्तार से बताते हैं.

क्या है DigiLocker ? जानने के लिए यहां क्लिक करे

वॉट्सऐप और DigiLocker

DigiLocker को वॉट्सऐप पर इस्तेमाल करने के लिए आपको मोबाइल नंबर 9013151515 पर Namaste या Hi लिखकर भेजना होगा. पूरी उम्मीद है कि ये नंबर आपके कॉन्टेक्ट लिस्ट में पहले से सेव होगा. याद नहीं आया, अरे ये MyGov Helpdesk का हेल्पलाइन नंबर है जो कोरोना के दौरान सभी तरह कि जानकारी उपलब्ध कराता था. वैसे ये जानकारी आज भी देता है, लेकिन अब इसमें DigiLocker भी जुड़ गया है. अगर नंबर सेव नहीं है तो कोई बात नहीं. ऊपर दिए ट्वीट में लिंक पर क्लिक करके भी चैट बॉक्स ओपन हो जाएगा.

आपके Hi लिखते ही ऑटो रिप्लाई आएगा जिसमें से आपको CoWin Services या DigiLocker Services में से किसी एक को चुनना होगा. DigiLocker Services पर टैप करते ही अगले मैसेज में आपसे पूछा जाएगा- क्या आपका DigiLocker अकाउंट है. अगर है तो Yes और नहीं तो No प्रेस कीजिए. अकाउंट नहीं होने पर हेल्पलाइन के अंदर ही DigiLocker अकाउंट बनाने के लिए लिंक भी मिलेगा. यस बोलने पर आपको अपना 12 अंकों वाला आधार नंबर डालना पड़ेगा. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी एन्टर करते ही प्रोसेस आगे बढ़ जाएगा.

Digilocker on whatsapp 240522 102635
Digilocker On Whatsapp

अगले मैसेज में आपको ड्राइविंग लाइसेन्स से लेकर पैन कार्ड और दूसरे इशू हुए डॉक्यूमेंट्स के विकल्प दिए जाएंगे. आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए तो अलग से एक ऑप्शन दिया गया है. एक बात ध्यान रखिए, वॉट्सऐप पर सिर्फ इशू किए डॉक्यूमेंट्स ही डाउनलोड हो सकेंगे. कहने का मतलब, अगर आपने स्कैन करके कुछ सेव किया है DigiLocker में तो उसके लिए आपको ऐप पर ही जाना होगा. इधर एक बार आपने विकल्प टाइप किया, उधर कागजात डाउनलोड हुए समझो. अब पीडीएफ़ फ़ाइल को या तो अपने स्मार्टफोन में सेव करके रखिए या वॉट्सऐप पर ही रहने दीजिए. इसी प्रोसेस को दोहरा कर दूसरे डॉक्यूमेंट्स भी डाउनलोड किए जा सकते हैं.

सारी प्रक्रिया में एक बात का विशेष ख्याल रखना है. DigiLocker को एक्सेस करने के लिए आपको आधार कार्ड में दिए गए मोबाइल नंबर का ही इस्तेमाल करना पड़ेगा.

Join whatsapp for latest update

अब एक और खबर आपके काम की. वॉट्सऐप ने फ़ाइल शेयर करनी की सीमा को 16 MB से बढ़ाकर सीधे 2 GB कर दिया है. कंपनी ने इसके बारे में पिछले महीने ही बताया था और अब कई यूजर्स को इसका अपडेट मिलना चालू हो गया है. तो इंतजार किस बात का. अपना वॉट्सऐप अपडेट कीजिए और फिर बड़ी-बड़ी फ़ाइल भेजने का मजा लीजिए. और हां फ़ाइल, अपलोड या डाउनलोड होते समय एक छोटी सी घड़ी दिखाई दे तो परेशान नहीं होना है. ये भी एक फीचर है जो वॉट्सऐप ने आहिस्ता से, बिना किसी हो-हल्ले के इनेबल किया है. अब फ़ाइल कितनी देर में अपलोड या डाउनलोड होगी उसका समय ऐप पर ही दिख जाएगा.

Join telegram
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|