Educational Newseducation

🌟Education Breaking News 🌟 पहली, दूसरी के छात्रों के स्कूल बैग में अब सिर्फ गणित और भाषा की पुस्तकें : केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एनईपी-2020 के तहत तैयार किताबों को किया जारी

67 / 100

Education Breaking News,school bag,education,dharmendra pradhan,केंद्रीय शिक्षा मंत्री,धर्मेंद्र प्रधान,एनईपी-2020,राष्ट्रीय शिक्षा नीति,एनसीईआरटी,छात्रों के स्कूल बैग,digital education portal,

राष्ट्रीय शिक्षा नीति की सिफारिशों के तहत तीन से आठ साल तक की उम्र के  विद्यार्थियों का मूल्यांकन पारंपरिक परीक्षा के माध्यम से नहीं होगा। साथ ही, दूसरी कक्षा तक के छात्रों को अब मातृभाषा में पढ़ने का मौका मिलेगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि एनसीईआरटी के विशेषज्ञों की टीम ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति और एनसीएफ-एफएस की सिफारिशों के तहत पहली और दूसरी कक्षा के लिए पाठ्यक्रम तैयार किया है। पहली और दूसरी कक्षा के छात्रों के स्कूल बैग में गणित और भाषा की होंगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एनईपी-2020 के तहत तैयार किताबों को किया जारी

Digital Education Portal | नन्हें-मुन्नों के कंधों से भारी-भरकम बैग का बोझ कम हो गया है। इस शैक्षणिक सत्र 2023- 24 में पहली और दूसरी कक्षा के छात्रों के स्कूल बैग में सिर्फ गणित और भाषा की पुस्तकें होंगी।

Mp Board Previous Year Question Papers

🌟education breaking news 🌟 पहली, दूसरी के छात्रों के स्कूल बैग में अब सिर्फ गणित और भाषा की पुस्तकें : केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एनईपी-2020 के तहत तैयार किताबों को किया जारी
🌟Education Breaking News 🌟 पहली, दूसरी के छात्रों के स्कूल बैग में अब सिर्फ गणित और भाषा की पुस्तकें : केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एनईपी-2020 के तहत तैयार किताबों को किया जारी 17

लिखने-पढ़ने, सीखने और खेल के आधार पर मूल्यांकन : केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 और बुनियादी स्तर के राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा (एनसीएफ-एफएस) 2022 के तहत पहली और दूसरी कक्षा के छात्रों के लिए गणित और भाषा की किताबों को जारी किया। उन्होंने कहा कि छात्रों का अब रटकर परीक्षा देने की बजाय कक्षा में लिखने-पढ़ने, सीखने और खेल के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा। खास बात यह है कि पहली और दूसरी कक्षा के छात्रों को भाषा विषय में अब अपनी मातृभाषा में पढ़ने का मौका मिलेगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि एनसीईआरटी के विशेषज्ञों की टीम ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति और एनसीएफएफएस की सिफारिशों के तहत पहली और दूसरी कक्षा के लिए पाठ्यक्रम तैयार किया है। पहली और दूसरी कक्षा के छात्रों के स्कूल बैग में गणित और भाषा की होंगी। अन्य विषय वे कक्षा में गतिविधियों के माध्यम से सीखेंगे। शिक्षक बच्चे के माता-पिता के साथ नियमित मूल्याकन के आधार पर कमियों और सुधार पर बात करेंगे, ताकि बच्चे का संपूर्ण विकास हो ।

Mp Teacher Rajyapal Award 2022-23

Join whatsapp for latest update

गणित की पुस्तकें 12 से 13 भाषाओं में

एनसीईआरटी गणित की किताब को 12 से 13 भाषाओं में तैयार कर रहा है। इसका मकसद है कि बचपन से ही छात्र को भाषा की बंदिश से आजादी मिलेगी। छात्र अपनी मातृभाषा में गणित की पढ़ाई कर सकेगा। इसमें हिंदी, अंग्रेजी और उर्दू माध्यम भी शामिल है।

बालवाटिका एक, दो व तीन के बच्चों के लिए बस्ता नहीं 

पिछले साल पांच साल की उम्र तक वाली प्री स्कूल, नर्सरी, लोअर केजी, अपर प्रेप, प्री-प्राइमरी, केजी व अपर केजी की जगह बालवाटिका एक, दो और तीन शुरू किया गया था। बालवाटिका के छात्रों के लिए स्कूल बैग और किताबें नहीं होंगी।

Join telegram

अपनी भाषा को सीखने का मौका

तीन से आठ साल की आयु में बच्चा सबसे अधिक सीखता है। इसलिए भाषा विषय में उसे अपनी मातृभाषा में पढ़ाई का मौका मिलेगा। राज्य अपनी भाषा के तहत एनसीईआरटी की ओर से तैयार पाठ्यक्रम की किताबों से पढ़ाई करवा सकते हैं या फिर अपनी पाठ्यक्रम के तहत खुद किताव तैयार करवाने की आजादी होगी। इससे छात्र बचपन में ही अपनी मातृभाषा को जान और सीख पाएगा। उदाहरण के तौर पर कनार्टक में कन्नड़, केरल में मलयालम, तमिलनाडू में तमिल, गुजरात में गुजराती, पंजाब में पंजाबी, यूपी, राजस्थान, बिहार में हिंदी, पश्चिम बंगाल में बांग्ला में बच्चे पढ़ाई कर सकेंगे।

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Whatsapp Group Join Now WhatsappWhatsApp Communitiy
🔥 Whatsapp Community Join Now Whatsapp
🔥 Facebook Page Digital Education PortalClick to follow us
🔥 Facebook Page Sarkari Naukary Click to follow us
🔥 Facebook Group Digital Education PortalDigita educatino portal
9वीं एवं 11वीं की पूरक परीक्षा 2023 की समय-सारणी जारी. :4 जुलाई से शुरू होगी पूरक परीक्षा 5
Telegram Channel Digital Education PortalTelegram
Telegram Group Digital Education PortalTelegram
Google NewsFollow us on google news - digital education portal
Follow us on TwitterTwitter

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content