educationEducational News

खेलकूद में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए : शासकीय आवासीय खेलकूद विद्यालय सीहोर में शिक्षा सत्र 2022-23 में कक्षा 9वीं से ,12वीं तक के खिलाड़ी छात्रों के प्रवेश

लोक शिक्षण संचालनालय, म.प्र. के अधीनस्थ संचालित शासकीय आवासीय खेलकूद संस्थान सीहोर में शिक्षा सत्र 2022-23 में कक्षा 9वीं 10वी 11वीं एवं 12वीं के अभ्यार्थियों के प्रवेश दिया जाता है। खेलकूद में रुचि रखने वाले कक्षा 8 पास विद्यार्थी कक्षा नवी एवं कक्षा नवी पास विद्यार्थी दसवीं, दसवीं पास विद्यार्थी 11वीं और 11वीं पास विद्यार्थी 12वीं कक्षा में प्रवेश ले सकते हैं ।

For students interested in sports: admission of sportsperson students from class 9th to 12th in the education session 2022-23 in government residential sports school, sehore
खेलकूद में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए : शासकीय आवासीय खेलकूद विद्यालय सीहोर में शिक्षा सत्र 2022-23 में कक्षा 9वीं से ,12वीं तक के खिलाड़ी छात्रों के प्रवेश 11

शासकीय आवासीय खेलकूद विद्यालय सीहोर, मध्य प्रदेश में वर्ष 2022-23 के लिए कक्षा 9वीं से 12वीं तक (केवल बालकों के लिए) प्रवेश हेतु

विशेषताएं Highlights

  1. आवासीय विद्यालय में छात्रो को कक्षा 9वीं से 12वी तक शिक्षण दिया जावेगा साथ ही निम्नलिखित खेलों में उन्हें विशेष प्रशिक्षण दिया जावेगा – 1. हॉकी 2. बॉस्केटबाल 3. फुटबाल 4. ऐथलेटिक्स 5. खो-खो 6. कबड्डी 7. टेबिल टेनिस 8 जूडो 9. ताईक्वाण्डो .
  2. संस्थान में अध्ययनरत छात्रों को छात्रावास में रहना एवं संस्थान के निर्देशो का पालन करना अनिवार्य होगा तथा संस्थान छोड़ते समय संस्थान द्वारा दी गई सामग्री वापस देनी होगी।
  3. भोजन, आवास, गणवेश एवं खेल सामग्री का व्यय भार शासन द्वारा वहन किया जावेगा।
  4. चयनित छात्रों को संस्थान के निर्धारित समय सारणी अनुसार खेल मैदानों एवं कक्षा में निर्धारित गणवेश में उपस्थिति देना अनिवार्य होगा.
  5. यदि कोई छात्र बिना अनुमति के खेल मैदान / नियमित अध्ययन कक्षा / छात्रावास से अनुपस्थित होता है तो निर्धारित समिति के द्वारा लिये गये निर्णय उपरान्त शासन द्वारा प्रति दिवस व्यय की जाने वाली राशि का भुगतान दण्ड स्वरूप देय होगा।
  6. अध्ययनरत छात्र को मासिक त्रिमासिक, छमाही एवं वार्षिक सभी परीक्षाओं में सम्मिलित होना अनिवार्य है।
  7. यदि छात्र संस्था छोड़कर जाता है, एवं संस्था द्वारा प्राप्त सामग्री वापस नही करते है तो अर्थदण्ड द्वारा निर्धारित राशि वसूल कर स्थानान्तरण प्रमाण पत्र दिया जावेगा।
  8. संस्थान में अध्यनरत छात्र यदि किसी असामाजिक गतिविधि / तोड़-फोड़ / अनुशासनहीनता में लिप्त पाया जाता है तो शाला प्राचार्य एवं उनके द्वारा गठित समिति को उसका नाम संस्था से निरस्त किया जाने का अधिकार होगा।
  9. यदि संस्था में अध्यनरत छात्र 12वी कक्षा से पूर्व ही किसी कक्षा से संस्थान त्याग कर जाता है ऐसी स्थिति में छात्र पर शासन द्वारा व्यय की गई एक सत्र की संपूर्ण राशि की वसुली के उपरान्त ही स्थानान्तरण प्रमाण-पत्र प्रदान किया जावेगा।
  10. छात्रावास के सभी छात्रो को समय सारणी अनुसार नास्ता भोजन एवं चाय निर्धारित समय में लेना आवश्यक होगा समय समाप्ति के बाद खाद्य सामग्री उपलब्ध नही कराई जावेगी।
  11. छात्रावास के सभी छात्रों को निर्धारित समय सारणी अनुसार शिक्षण एवं खेल गतिविधियों के लिये संचालित कक्षाओं में उपस्थित होना अनिवार्य है यदि कोई छात्र बिना अनुमति के कक्षा या खेल मैदान में अनुपस्थित रहता है तो अनुपस्थित दिवस का शासकीय व्यय की राशि अर्थदण्ड के रूप में दण्डस्वरूप संबंधित छात्र से वसुली जायेगी साथ ही शाला समय में किसी भी छात्र को अन्यत्र स्थल पर शिक्षण की अनुमति नही होगी।

कुल 110 सीटों पर मिलेगा प्रवेश

आवासीय खेलकूद संस्थान में कुल 110 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। कक्षा 9 वीं के लिए 50 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। इसके साथ ही 10वीं में 18 और 11वीं में 17 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। कक्षा 12वीं के लिए भी 25 सीटों पर प्रवेश होगा।

प्रवेश के लिए उम्र के साथ-साथ ऊंचाई और वजन का भी मापदंड

  • अभ्यर्थी ने मध्यप्रदेश की मान्यता प्राप्त शालाओं से शिक्षा सत्र 2021-22 में कक्षा 8वीं की परीक्षा न्यूनतम सी ग्रेड तथा कक्षा 9वी / 10वी / 11वीं की परीक्षा न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो।अभ्यर्थी ने मध्यप्रदेश की मान्यता प्राप्त शालाओं में शिक्षा सत्र 2021-22 में नियमित छात्र के रूप में शिक्षा प्राप्त की हो, एवं चयनित खेलो में दक्षता रखता हो।
  • विगत वर्ष में खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन नहीं हुआ है अतः शारीरिक दक्षता परीक्षण एवं खेल में अभिरूचि टेस्ट के आधार पर मेरिट अनुसार चयन किया जाएगा।
  • अभ्यर्थी की आयु 01.07.2022 की स्थिति में तथा चयन प्रक्रिया के समय ऊँचाई एवं वजन निम्नानुसार होना आवश्यक है:
अभ्यर्थी ने मध्यप्रदेश की मान्यता प्राप्त शालाओं से शिक्षा सत्र 2021-22 में कक्षा 8वीं की परीक्षा न्यूनतम सी ग्रेड तथा कक्षा 9वी / 10वी / 11वीं की परीक्षा न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो।अभ्यर्थी ने मध्यप्रदेश की मान्यता प्राप्त शालाओं में शिक्षा सत्र 2021-22 में नियमित छात्र के रूप में शिक्षा प्राप्त की हो, एवं चयनित खेलो में दक्षता रखता हो। च
ूँकि विगत वर्ष में खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन नहीं हुआ है अतः शारीरिक दक्षता परीक्षण एवं खेल में अभिरूचि टेस्ट के आधार पर मेरिट अनुसार चयन किया जाएगा।
अभ्यर्थी की आयु 01. 07. 2022 की स्थिति में तथा चयन प्रक्रिया के समय ऊँचाई एवं वजन निम्नानुसार होना आवश्यक है:
खेलकूद में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए : शासकीय आवासीय खेलकूद विद्यालय सीहोर में शिक्षा सत्र 2022-23 में कक्षा 9वीं से ,12वीं तक के खिलाड़ी छात्रों के प्रवेश 12

शासकीय आवासीय खेलकूद विद्यालय सीहोर के लिए आवेदन प्रक्रिया

अभ्यार्थी को प्रवेश हेतु ऑनलाईन आवेदन http://educationportal.mp.gov.in/sms/schools.aspx लिंक पर दिनांक 20.06.2022 तक करना होगा। प्रदेशभर के सभी इच्छुक उत्कृष्ट खिलाड़ी छात्रों को शिक्षा विभाग द्वारा संचालित इस खेलकूद संस्थान में प्रवेश प्रक्रिया में सम्मिलित हों सकते हैं।

अभ्यर्थी को अपने आवेदन http://educationportal.mp.gov.in/sms/schools.aspx लिंक पर ऑनलाईन करना होगे। आवेदन करने की अन्तिम तिथि 20.06.2022 है। आवेदन की एक प्रति प्राचार्य, शासकीय आवासीय खेलकूद संस्था सीहोर को दिनांक 20.06.2022 तक आवश्यक रूप से भेजी जाये। उक्त तिथि के पश्चात् कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। निर्धारित तिथि के उपरान्त मापदण्डों की पूर्ति करने वाले अभ्यर्थियों को चयन प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होने हेतु उनके द्वारा आवेदन में उल्लेखित मोबाईल पर व्हाट्सअप / एसएमएस के द्वारा पृथक से सूचित किया जाएगा।

HelpDesk

प्राचार्य, शासकीय आवासीय खेलकूद संस्था सीहोर का दूरभाष क्रमांक 07562-224776 एवं मोबाईल कमांक 9926452728, 9826742425 है। अभ्यर्थी प्राचार्य, आवासीय खेलकूद संस्था सीहोर से दूरभाष पर भी प्रवेश प्रक्रिया एवं तिथि की जानकारी प्राप्त सकते हैं।

चयन प्रक्रिया एवं उपस्थिति दिनांक

शैक्षिणिक सत्र 2022-23 हेतु केवल बालकों को कक्षा 9वीं से 12वीं तक रिक्त स्थानों पर प्रवेश चयन परीक्षा के माध्यम से किया जावेगा।

अभ्यर्थियों को प्रवेश चयन हेतू सूचना प्राप्त होने के उपरान्त मूल वांछित दस्तावेजों के साथ स्पोर्टस किट में शासकीय आवासीय खेलकूद संस्था सीहोर में निर्धारित तिथि 29.06.2022 को प्रातः 9:00 बजे आवश्यक रूप से उपस्थित होना होगा।

Join whatsapp for latest update

चयन प्रक्रिया हेतु उपस्थित होने वाले अभ्यर्थियों को आवास एवं भोजन व्यवस्था स्वयं को करना होगी।

वर्तमान में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप चल रहा है, अतः उक्त चयन प्रक्रिया शासन द्वारा कोविड-19 से बचाव के सुरक्षा उपायों एवं सोशल डिस्टेशिंग के नियमों का पालन, मास्क एवं सेनेटाईजर का उपयोग अनिवार्य होगा।

  • सर्वप्रथम अभ्यर्थियों का चिकित्सीय परीक्षण किया जावेगा चिकित्सीय परीक्षण में अयोग्य होने की स्थिति में आगे की चयन प्रक्रिया में अभ्यार्थी को सम्मिलित नही किया जायेगा।चयन प्रक्रिया हेतु 100 अंक निर्धारित है जिनका विवरण निम्नानुसार है: पूर्व परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर अधिकतम 25 अंक दिये जावेगें ।
  • कक्षा 9वीं में प्रवेश हेतु न्यूनतम अर्हता सी ग्रेड मान्य की जाएगी तथा कक्षा 10वीं / 11वीं / 12वीं में प्रवेश हेतु अर्हता 45 प्रतिशत अंकों के साथ परीक्षा उत्तीर्ण मान्य की जाएगी।
सर्वप्रथम अभ्यर्थियों का चिकित्सीय परीक्षण किया जावेगा चिकित्सीय परीक्षण में अयोग्य होने की स्थिति में आगे की चयन प्रक्रिया में अभ्यार्थी को सम्मिलित नही किया जायेगा।चयन प्रक्रिया हेतु 100 अंक निर्धारित है जिनका विवरण निम्नानुसार है: पूर्व परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर अधिकतम 25 अंक दिये जावेगें । 
कक्षा 9वीं में प्रवेश हेतु न्यूनतम अर्हता सी ग्रेड मान्य की जाएगी तथा कक्षा 10वीं / 11वीं / 12वीं में प्रवेश हेतु अर्हता 45 प्रतिशत अंकों के साथ परीक्षा उत्तीर्ण मान्य की जाएगी।
खेलकूद में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए : शासकीय आवासीय खेलकूद विद्यालय सीहोर में शिक्षा सत्र 2022-23 में कक्षा 9वीं से ,12वीं तक के खिलाड़ी छात्रों के प्रवेश 13

लिखित परीक्षा अधिकतम 25 अंक ।

खेल प्रमाण- पत्र

राष्ट्रीय प्रतियोगिता के 25 अंक । राज्य प्रतियोगिता के 20 अंक ।
संभाग प्रतियोगिता के 10 अंक

Join telegram

नोट: यह अंक ऊपर उल्लेखित खेल प्रमाण-पत्र में केवल एक अधिकतम स्तर के लिए प्रदान किए जायेंगे।

शारीरिक दक्षता परीक्षण

शारीरिक दक्षता परीक्षण निम्नानुसार रहेगा:

शारीरिक दक्षता परीक्षण :

शारीरिक दक्षता परीक्षण निम्नानुसार रहेगा:

शारीरिक दक्षता परीक्षण :
खेलकूद में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए : शासकीय आवासीय खेलकूद विद्यालय सीहोर में शिक्षा सत्र 2022-23 में कक्षा 9वीं से ,12वीं तक के खिलाड़ी छात्रों के प्रवेश 14
उपरोक्त चयन प्रक्रिया में अभ्यर्थी द्वारा प्रस्तुत 
अंक सूची (अधिकतम 25 अंक),
खेल प्रमाण-पत्र (अधिकतम 25 अंक),
शारीरिक दक्षता परीक्षण (अधिकतम 25 अंक), तथा लिखित परीक्षा (अधिकतम 25 अंक), में अर्जित अंको के योग से प्रावीण्यता सूची बनाई जायेगी एवं वरीयता के आधार पर चयन किया जावेगा।

अभ्यर्थियों के द्वारा दिये गये खेल संबंधित सहभागिता प्रमाण-पत्र के आधार पर ही छात्र का खेल कौशल परीक्षण होगा यदि संलग्न प्रमाण-पत्र में किसी भी प्रकार की गलत जानकारी पाई जाती है तो उसका आवेदन पत्र निरस्त करते हुये जारी किये जाने वाले खेल संगठन / विभाग को उक्त जानकारी प्रेषित कर वैधानिक कार्यवाही की जावेगी जिसका संपूर्ण उत्तरदायित्व संबंधित अभ्यर्थी एवं पालक का होगा।

शारीरिक क्षमता परीक्षा का स्थल / तिथि

चयन स्थल शासकीय आवासीय खेलकूद संस्था सीहोर

चयन परीक्षा की निर्धारित तिथि 29.06.2022 02.07.2022

रिक्त स्थानों के विरूद्ध प्रतीक्षा सूची से प्रवेश

कक्षा 11वीं एवं 12वी में प्रवेश हेतु प्रतिभागियों के पूर्व सत्र के प्राप्तांको के प्रतिशत के आधार पर संकाय का निर्धारण कर प्रवेश निम्नानुसार दिया जावेगा।

60 प्रतिशत या अधिक विज्ञान संकाय (गणित / जीव विज्ञान) 50 प्रतिशत या अधिक कला संकाय / वाणिज्य संकाय

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content