educationTeacher Recruitment

माध्यमिक शिक्षक के अभ्यर्थियों हेतु शाला विकल्प चयन संबंधी सूचना जारी, 13 से 16 जनवरी के मध्य होगी चॉइस फिलिंग

माध्यमिक शिक्षक भर्ती चॉइस फिलिंग, education, school Shiksha vibhag, teacher recruitment,mp Education Portal, TRC PORTAL, TEACHER SECOND COUNSELING, choice feeling,

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा माध्यमिक शिक्षक भर्ती काउंसलिंग के लिए चयनित अभ्यर्थियों की चॉइस फिलिंग के संबंध में सूचना जारी कर दी गई हैं।

माध्यमिक शिक्षक भर्ती 13 से 16 जनवरी के मध्य होगी चॉइस फिलिंग

माध्यमिक शिक्षक भर्ती द्वितीय काउंसलिंग के लिए चयनित उम्मीदवारों की सूची स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा एमपी ऑनलाइन टीआरसी पोर्टल पर जारी की गई है।

माध्यमिक शिक्षक भर्ती के लिए चयनित अभ्यर्थियों की सूची अनुसार शालाओं के विकल्प का चयन 13 से 16 जनवरी के मध्य एमपी ऑनलाइन टीआरसी पोर्टल पर अभ्यर्थियों द्वारा कैंडिडेट लॉगइन के माध्यम से किया जाएगा।

शाला विकल्प चयन के संबंध में डीपीआई भोपाल द्वारा सूचना जारी कर सूची एमपी ऑनलाइन टीआरसी पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है।

पूर्व में नियुक्त हो चुके अभ्यर्थियों को नहीं मिलेगा शाला चयन का अवसर

माध्यमिक शिक्षक पद हेतु जारी विज्ञापन दिनांक 29.9.2022 के अनुक्रम में शाला विकल्प चयन हेतु अभ्यर्थियों की सूची जारी की गई हैं, इस सूची में सम्मिलित ऐसे अभ्यर्थी जिनके नियुक्ति आदेश पूर्व में स्कूल शिक्षा / जनजाति कार्य विभाग द्वारा जारी किये जा चुके हैं, उन्हें शाला के विकल्प चयन का अवसर नहीं दिया जा रहा है।

बता देगी स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी माध्यमिक शिक्षकों के चयनित अभ्यर्थियों की सूची में ऐसे अभ्यर्थी जी ने पूर्व में ट्राइबल या स्कूल शिक्षा विभाग में नियुक्ति आदेश जारी किए जा चुके हैं उनके नाम के सम्मुख इस बात का उल्लेख किया गया है, ऐसे अभ्यर्थियों को माध्यमिक शिक्षक भर्ती चॉइस फिलिंग का अवसर नहीं दिया जा रहा है।

Join whatsapp for latest update

माध्यमिक शिक्षक चॉइस फिलिंग : न्यूनतम 50 शालाओं का करना होगा चयन

चयनित अभ्यर्थियों से अपेक्षित है कि वे 13 जनवरी से 16 जनवरी 2023 तक शाला के विकल्प का चयन कर लें। अभ्यर्थी को न्यूनतम 50 विकल्प अथवा किसी विषय में 50 से कम रिक्तियाँ होने पर समस्त रिक्तियों का चयन करना अनिवार्य होगा। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक से अधिक शालाओं का चयन करें समयावधि में शाला का विकल्प चयन न करने पर अथवा संबंधित द्वारा चयनित शालाएं सॉफटवेअर के माध्यम से आवंटित न हो पाने की स्थिति में उपलब्ध रिक्तियों में से विभागीय प्राथमिकता के आधार पर शाला का आवंटन किया जाएगा। यह भी स्पष्ट किया जाता है कि शाला आवंटन नियोक्तावार, प्रवर्गवार रोस्टर के आधार पर होगा।

प्रोविजनल अभ्यर्थियों को मान्य अमान्य करने के बारे में बाद में लिया जाएगा निर्णय

जिन अभ्यर्थियों के नाम के समक्ष प्रोविजनल लिखा गया है, उनके दस्तावेज प्रमाणीकरण हेतु विश्वविद्यालय अथवा सक्षम अधिकारी जिसके द्वारा दस्तावेज जारी किया गया था, को प्रमाणीकरण हेतु भेजे गये है। प्रमाणीकरण के आधार पर संबंधितों की अभ्यर्थिता मान्य / अमान्य की जाएगी। अन्य अभ्यर्थियों के संबंध में भी विसंगति की जानकारी संज्ञान में आने पर अभ्यर्थिता अमान्य की जा सकेगी।

Join telegram

आरक्षित श्रेणी में चयनित अभ्यर्थियों को प्रस्तुत करना होगा डिजिटल जाति प्रमाण पत्र

ऐसे अभ्यर्थी जिनका चयन आरक्षण नियमों के तहत हुआ है वे अपने डिजिटल जाति प्रमाणपत्र बनवा लें । ऐसे अभ्यर्थी जिनके द्वारा आय आधारित आरक्षण का लाभ लिया गया है उनसे अद्यतन वित्तीय वर्ष का आय प्रमाणपत्र भी अपेक्षित होगा। इसी आधार पर संबंधितों की अभ्यर्थिता मान्य / अमान्य की जाएगी।

विकलांग श्रेणी में चयनित अभ्यर्थियों को प्रस्तुत करना होगा प्रमाण पत्र

ऐसे अभ्यर्थी जिनका चयन दिव्यांग श्रेणी में हुआ है, उन्हें 40 प्रतिशत अथवा अधिक स्थायी दिव्यांगता का सक्षम अधिकारी / मेडिकल बोर्ड का नवीनतम एवं वैध दिव्यांगता प्रमाणपत्र भी अपेक्षित होगा।

विभागीय अधिकारियों को फोन करने पर होगी अभ्यर्थीता निरस्त

अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि वे चयन के संबंध में विभाग के अधिकारियों को फोन, व्हाट्सएप, एसएमएस इत्यादि न करें। ऐसा करना चयन प्रकिया को अनुचित तरीके से प्रभावित करने की श्रेणी में माना जाएगा तथा इस आधार पर उनकी अभ्यर्थिता निरस्त भी की जा सकेगी। प्रकिया के संबंध में शिकायत / कठिनाई हो तो वे संबंधित संयुक्त संचालक को अपना अभ्यावेदन प्रस्तुत करें। संयुक्त संचालक द्वारा प्राप्त आवेदनों का नियमानुसार निराकरण किया जाएगा।

अभ्यर्थी शंका समाधान के लिए यहां करें संपर्क

यदि किसी अभ्यर्थी को चयन प्रक्रिया के संबंध में कोई जानकारी चाहिए तो वे trc.mponline.gov.in पर दी गई जानकारी का अध्ययन करें। अभ्यर्थियों को ऑनलाईन प्रक्रिया के संबंध में जिज्ञासा / समस्या के समाधान के लिये MPOnline के Call Centre 0755-6720200 पर समय प्रातः 8:30 बजे से रात्रि 8:30 बजे तक सम्पर्क कर सकते है।

अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि वे एम. पी. ऑनलाईन का पोर्टल trc.mponline.gov.in तथा https://educationportal.org.in को नियमित रूप से देखते रहें।

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Whatsapp Group Join Now Whatsapp WhatsApp Group

Whatsapp Whatsapp Community

Whatsapp WhatsApp Channel
🔥 Facebook Page Digital Education PortalClick to follow us
🔥 Facebook Page Sarkari Naukary Click to follow us
🔥 Facebook Group Digital Education PortalDigita educatino portal
💥Breaking Pm Yasasvi Scholarship 2023 Yet 💥 : पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना कक्षा 9वी एवं 11वीं के विद्यार्थियों को मिलेगी 125000 प्रतिवर्ष छात्रवृत्ति Pm Yasasvi Scholarship Scheme Registration, यहां जाने पूरी प्रक्रिया👇 5
Telegram Channel Digital Education PortalTelegram
Telegram Group Digital Education PortalTelegram
Google NewsFollow us on google news - digital education portal
Follow us on TwitterTwitter


Discover more from Digital Education Portal

Subscribe to get the latest posts to your email.

Show More

आपके सुझाव हमारे लिए महत्त्वपूर्ण हैं ! इस पोस्ट पर कृपया अपने सुझाव/फीडबैक देकर हमे अनुग्रहित करने का कष्ट करे !

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

Discover more from Digital Education Portal

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|