Govt Scheme

LPG Cylinder अब 1100 में नहीं सिर्फ 587 रुपये में घर आएगा LPG सिलेंडर, देंखे कैसे करें बुकिंग

[ad_1]

LPG Cylinder अब 1100 में नहीं सिर्फ 587 रुपये में घर आएगा LPG सिलेंडर, देंखे कैसे करें बुकिंग : महंगाई का सफर तय कर रहा हर आदमी दो पैसे बचाना चाहता है. एलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) के बिना खाना नहीं बनता है। शुरू में परिवारों को एलपीजी गैस सिलेंडर मुफ्त ( Free LPG Gas Cylinder ) में दिया जाता था लेकिन लोगों को सिलेंडर भरने के लिए पैसे देने पड़ते हैं।

LPG Cylinder

पेट्रोलियम कंपनी ने एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत ( LPG Gas Cylinder Price ) में काफी बढ़ोतरी की है। कोरोना वायरस के समय में सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी ( Subsidy ) बंद कर दी गई थी।

अब कम पैसे में मिलेगा LPG Gas Cylinder

सरकार ने वित्त मंत्रालय को सिलेंडर पर सब्सिडी ( LPG Gas Cylinder Subsidy ) फिर से शुरू करने का प्रस्ताव भेजा है, जिसमें झारखंड, मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर राज्यों में एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी ( LPG Subsidy ) दी जा रही है। इसलिए इसे देश के अन्य राज्यों में भी शुरू किया जाएगा।

अगर प्रस्ताव को वित्त मंत्रालय से मंजूरी मिल जाती है तो सरकार पेट्रोलियम कंपनी के डीलर को ₹303 की सब्सिडी ( Subsidy ) देगी और एलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas ) पर भी उतनी ही छूट मिलेगी। जो गैस सिलेंडर लिया जाएगा उसके लिए ₹900 नहीं बल्कि ₹587 का भुगतान करना होगा।

इसके लिए आपको अपने एलपीजी कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक ( LPG Connection Aadhar Card Link ) करना होगा, अगर आपने अपने एलपीजी गैस सिलेंडर कनेक्शन ( LPG Gas Cylinder Connection ) को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है, तो इसे जल्द ही करवाएं और सब्सिडी ( Subsidy ) का लाभ लेना शुरू करें। कनेक्शन से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक मैसेज के जरिए सब्सिडी की पूरी जानकारी आपको मिल जाएगी।

जानिए मोबाइल से Gas Connection कैसे करें

अपने गैस कनेक्शन ( LPG Connection ) को मोबाइल से लिंक करने के लिए अपनी कंपनी की वेबसाइट जैसे हिंदुस्तान पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल या भारत पेट्रोलियम पर जाएं। यहां आपको गैस कनेक्शन को मोबाइल से लिंक करने का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें, सत्यापित करें और सबमिट करें। अब बुकिंग की तारीख समेत अन्य सभी जानकारियां भरनी होंगी। इसके बाद आप यहां सब्सिडी ( LPG Gas Cylinder Subsidy ) से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Join whatsapp for latest update

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

Join telegram


Discover more from Digital Education Portal

Subscribe to get the latest posts to your email.

Show More

आपके सुझाव हमारे लिए महत्त्वपूर्ण हैं ! इस पोस्ट पर कृपया अपने सुझाव/फीडबैक देकर हमे अनुग्रहित करने का कष्ट करे !

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

Discover more from Digital Education Portal

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|