Educational NewsMp Board

सीबीएसई को फॉलो करेगा एमपी बोर्ड मार्च बाद हो सकती है 10th 12th board exam स्कूल शिक्षा विभाग बोर्ड परीक्षा समीक्षा वेबीनार 24 दिसंबर 2020 में दिए गए निर्देश एवं समीक्षा के मुख्य बिंदु

सीबीएसई को फॉलो करेगा एमपी बोर्ड मार्च बाद हो सकती है 10th 12th board exam। मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग भोपाल दोबारा बोर्ड परीक्षाओं को लेकर रणनीति के लिए कल 24 दिसंबर 2020 को दोपहर 3:30 बजे से 5:30 बजे तक यूट्यूब एवं वेबैक्स सिस्को के माध्यम से वेबीनार का आयोजन किया गया। उक्त वेबीनार में आयुक्त महोदया श्रीमती जयश्री कियावत एवं माननीय स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री इंदर सिंह परमार स्वयं उपस्थित रहे। माननीय मंत्री जी द्वारा स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए समस्त शिक्षकों को स्पष्ट निर्देश दिए गए कि 4 माह के अंदर हमें किसी भी स्थिति में बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट तैयार करना है। इसके लिए सभी शिक्षक तन और मन से समर्पित हो जाएं। माननीय आयुक्त महोदया श्रीमती जयश्री कियावत ने स्कूल शिक्षा विभाग में कोरोना संक्रमण के बाद आई चुनौतियों का सामना करने के लिए उठाए गए कदमों एवं गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की।

Table of contents

निम्नलिखित निर्देश समस्त प्राचार्य एवं जिला अधिकारियों को दिए गए-

शिक्षकों को परीक्षा तक नहीं दिया जाएगा कोई भी अवकाश

आयुक्त महोदय द्वारा स्पष्ट किया गया है कि बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के लिए मात्र तीन माह शेष है । ऐसी स्थिति में किसी भी शिक्षक व शिक्षिका को प्रसूति अवकाश, मेटरनिटी लीव या गंभीर बीमारी के अलावा अन्य किसी प्रकार का अवकाश कोई भी अधिकारी स्वीकृत नहीं करेगा। यानी कि अब शिक्षकों को 3 माह तक लगातार स्कूलों में पढ़ाई करवाना अनिवार्य होगा।

शाला संचालन

दिनाक 21.09.2020 से आंशिक रूप से विद्यालय प्रारंभ किये गये थे। दिनांक 15.12.2020 से स्कूल के नियमित संचालन हेतु निर्देश

कक्षा 10वीं एवं 12वीं की कक्षाए नियमित रूप से

कक्षा 9वीं एवं 11वीं के लिए विद्यार्थियों का नामांकन एवं उपलब्ध अध्यापन कक्ष के आधार पर प्राचार्य द्वारा स्थानीय स्तर पर निर्णय

दिनांक 18.12.2020 को सभी विद्यालय में PTM का आयोजन

कक्षावार अलग-अलग समय पर अभिभावकों को आमंत्रित करना

बैठक में जो अभिभावक न आ सकें उनके साथ ऑनलाइन चर्चा अभिभावकों के साथ – विद्यार्थी के रिवीजन टेस्ट की कॉपी / प्राप्तांको एवं आगामी बोर्ड परीक्षा की तैयारी के संबंध में चर्चा ।

Join whatsapp for latest update

जिन विद्यार्थियों के अभिभावकों से पूर्व में सहमति प्राप्त हो चुकी है उनसे पुनः सहमति की आवश्यकता नहीं।

विद्यालय में सामूहिक रूप से एक जगह विद्यार्थियों को एकत्रित न होने दे। विद्यालय में प्रार्थना, सामूहिक गतिविधियां, खेलकूद इत्यादि प्रतिबंधित रहेंगी। भोजन अवकाश के दौरान भी विद्यार्थी अपने अध्यापन कक्ष में बैठेंगे।

Join telegram

म.प्र. शासन स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देश क्र. एफ 44-4/2020/20-2 दिनांक 20.09.20 से जारी SOP के अनुसार कोविड प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करें।

Monitoring

वर्तमान परिस्थितियो में प्रदेश के सभी विद्यालयों में ऑनलाइन एवं ऑफलाइन कक्षाओं का संचालन

प्रति दिवस ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्कूलों की होगी मानिटरिंग

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार अब प्रति दिवस स्कूलों की ऑनलाइन एवं ऑफलाइन मानिटरिंग की जावेगी। प्रत्येक जिलाधिकारी को कम से कम 5 स्कूलों की प्रति दिवस ऑनलाइन व्हाट्सएप कॉलिंग या वीडियो कॉलिंग के माध्यम से मानिटरिंग करना अनिवार्य होगा। साथ ही सप्ताह में कम से कम 1 दिन व्यक्तिगत रूप से स्कूल निरीक्षण किया जाकर ऑनलाइन एवं ऑफलाइन निरीक्षण की जानकारी विमर्श पोर्टल पर उपलब्ध मॉडल में अपलोड करना अनिवार्य होगा।

शाला स्तर पर

एजुकेशन पोर्टल पर एम. शिक्षा मित्र में हाजरी एप में प्राचार्य द्वारा प्रतिदिन उपस्थित विद्यार्थियों एवं शिक्षकों की जानकारी दर्ज की जाएगी।

एजुकेशन पोर्टल पर एम. शिक्षा मित्र में शैक्षिक गतिविधि प्रगति में एप में शिक्षक द्वारा प्रतिदिन की गतिविधि की जानकारी दर्ज की जाएगी।

राज्य स्तर से जिला स्तर तक

राज्य कार्यालय के OIC जिला कार्यालय के जिला शिक्षा अधिकारी, सहायक संचालक, अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक, सहायक जिला परियोजना समन्वयक, संयुक्त संचालक कार्यालय के संयुक्त संचालक, उपसंचालक, सहायक संचालक नियमित रूप से मॉनिटरिंग करेंगे।

प्रत्येक निरीक्षणकर्ता अधिकारी प्रतिदिन 5 विद्यालयों से वीडियो कॉल के

माध्यम से ऑनलाइन निरीक्षण कर शिक्षकों एवं विद्यार्थियों से फीडबैक लेंगें।

वीडियों का स्क्रीन शॉट “विमर्श” पर अपलोड करेंगे। साथ ही प्रपत्र में जानकारी भरेंगें।

सप्ताह में कम से कम 1 दिन विद्यालयों का भ्रमण करके वास्तविक स्थिति का आकलन करेंगे। विद्यार्थियों, शिक्षकों की उपस्थिति एवं अध्ययन के स्तर की जानकारी विमर्श पोर्टल पर अपलोड करेगें।

Online Teacher Transfer Apply 2022 : शिक्षकों के लिए ऑनलाइन ट्रांसफर प्रक्रिया एजुकेशन पोर्टल पर हुई शुरू ऐसे करें , ऑनलाइन ट्रांसफर आवेदन,ये शिक्षक नहीं कर सकेंगे अप्लाई(Opens in a new browser tab)

अगर आप को डिजिटल एजुकेशन पोर्टल द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शिक्षकों के साथ शेयर करने का कष्ट करें|

Follow us on google news - digital education portal
Follow Us On Google News – Digital Education Portal
Digital education portal

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा

Team Digital Education Portal

बच्चों के लर्निंग लेवल की वर्तमान स्थिति

WhatsApp Quiz Result – कक्षा 9वीं 10वीं

Fb img 1608865992738
सीबीएसई को फॉलो करेगा एमपी बोर्ड मार्च बाद हो सकती है 10Th 12Th Board Exam स्कूल शिक्षा विभाग बोर्ड परीक्षा समीक्षा वेबीनार 24 दिसंबर 2020 में दिए गए निर्देश एवं समीक्षा के मुख्य बिंदु 22

प्रदेश के केवल 36% प्राचार्य द्वारा व्हाट्सएप की लिंक बच्चों के समूह में प्रेषित की गई

Fb img 1608866073547
सीबीएसई को फॉलो करेगा एमपी बोर्ड मार्च बाद हो सकती है 10Th 12Th Board Exam स्कूल शिक्षा विभाग बोर्ड परीक्षा समीक्षा वेबीनार 24 दिसंबर 2020 में दिए गए निर्देश एवं समीक्षा के मुख्य बिंदु 23

बोर्ड परीक्षाओं का तुलनात्मक चार्ट लक्ष्य एवं प्राप्ति प्राचार्य के अध्ययन हेतु

Fb img 1608866114754
सीबीएसई को फॉलो करेगा एमपी बोर्ड मार्च बाद हो सकती है 10Th 12Th Board Exam स्कूल शिक्षा विभाग बोर्ड परीक्षा समीक्षा वेबीनार 24 दिसंबर 2020 में दिए गए निर्देश एवं समीक्षा के मुख्य बिंदु 24

बोर्ड परीक्षाओं के लिए अगले 3 महीनों की यह रहेगी रणनीति

  1. विद्यालय में कक्षा 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों के लिए reduced पाठ्यक्रम पर नियमित कक्षाओं का संचालन करना 2. अधिकतम विद्यार्थियों SOP का पालन करते हुए विद्यालय के परिसर में
  2. उपस्थिति सुनिश्चत करने हेतु जागरूकता अभियान चलाना।
  3. विद्यार्थियों को अभ्यास करने एवं लर्निंग outcomes का आंकलन करने हेतु साप्ताहिक, मासिक, जनवरी के द्वितीय सप्ताह में Revision test 2 एवं मार्च के प्रथम सप्ताह में Pre-Board
  4. नियमित रूप से PTM के दौरान अभिभावकों के साथ-साथ दैनिक आधार पर चर्चा करना
  5. जिला, ब्लॉक और स्कूल स्तर पर support प्रदान करने हेतु समीक्षा बैठक attend करना
  6. बोर्ड परीक्षा के लिए पढ़ने एवं प्रश्न हल करने की युक्तियों पर राज्य स्तर से प्रदाय video दिखाना
  7. सभी शिक्षकों को राज्य स्तर से आगामी माह में विद्यालय के परिसर में अध्ययन कराने हेतु समयसारणी प्रदान की गई है।
  8. इस में reduced पाठ्यक्रम अनुसार विषयवार एवं कक्षावार टॉपिक्स पढाये जायेंगे
  9. शिक्षकों से अपेक्षा ही कि वे कैलेंडर में दिए गए टॉपिक्स समय से कक्षा में उपस्थित विद्यार्थियों को पढ़ाएं (यदि कोई विद्यार्थी विद्यालय के परिसर आने में असमर्थ हो, तो उसके लिए ऑनलाइन क्लास आयोजित की जाए)
  10. प्रतिदिन व्हाट्सप्प एवं दूरदर्शन के माध्यम से शैक्षिक वीडियोस उपरांत कैलेंडर अनुसार विद्यार्थियों को सहायक सामग्री रूप प्रदान किये जाएंगे। इसके अतिरिक्त, विषय / ग्रेड वार ब्लूप्रिंट भी सभी शिक्षकों के साथ जल्द ही शेयर किये जाएंगे।
  11. शिक्षकों से अपेक्षा है कि वे इस ब्लूप्रिंट का उपयोग करते हुए साप्ताहिक lesson plans में अधिक अंक/ कठिनाई वाले टॉपिक्स को प्राथमिकता देंगे।
  12. विद्यार्थियों को स्वयं अध्ययन करने हेतु महत्त्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर, एवं अन्य सहायक सामग्री प्रिंट कर प्राचार्य द्वारा शीघ्र प्रदान किया जाएगा।
  13. सभी टेस्ट के प्रश्न पत्र ( मासिक परीक्षा के अलावा) एवं ब्लूप्रिंट राज्यस्तर से शीघ्र ही प्रदान किये जाएंगे। ध्यान दें कि शिक्षकों को एक स्पेशल रजिस्टर में प्रत्येक विद्यार्थी के परिणाम का प्रश्न-वार रिकॉर्ड बनाये रखना अनिवार्य होगा।
  14. Revision Test 2 और Pre-board परीक्षा के कुल परिणाम विमर्श पोर्टल में दर्ज किए जाएंगे।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा बोर्ड परीक्षा के लिए जारी किया गया redused पाठ्यक्रम

Fb img 1608866145284
सीबीएसई को फॉलो करेगा एमपी बोर्ड मार्च बाद हो सकती है 10Th 12Th Board Exam स्कूल शिक्षा विभाग बोर्ड परीक्षा समीक्षा वेबीनार 24 दिसंबर 2020 में दिए गए निर्देश एवं समीक्षा के मुख्य बिंदु 25
Fb img 1608866147317
सीबीएसई को फॉलो करेगा एमपी बोर्ड मार्च बाद हो सकती है 10Th 12Th Board Exam स्कूल शिक्षा विभाग बोर्ड परीक्षा समीक्षा वेबीनार 24 दिसंबर 2020 में दिए गए निर्देश एवं समीक्षा के मुख्य बिंदु 26

प्राचार्य बनाए विद्यालयों के लिए शेड्यूल विद्यार्थियों को व्हाट्सएप एवं अन्य माध्यम से उपलब्ध कराया जाए

प्राचार्य अपने विद्यालय के लिए schedule बनाएंगे

सभी प्राचार्य अपने स्कूल के लिए एक दिनवार, कक्षावार एवं विषयवार schedule बनाएंगे, जिसमें हर कक्षा /विषय के लिए अलग अलग टाइम स्लॉट आवंटित किये जायेंगे।

Schedule बनाते समय ध्यान रखे कि कक्षा 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थी प्रतिदिन, एवं कक्षा 9वीं एवं 11वीं के विद्यार्थी सप्ताह में न्यूनतम एक दिन विद्यालय में उपस्थित होंगे।

सभी प्राचार्य अपने विद्यालय के लिए कक्षावार रोस्टर प्लान कमरों की उपलब्धता एवं नामांकित छात्रों की संख्या के आधार पर बनाएंगे (ध्यान रखे प्रत्येक कक्षा में सभी छात्रों के बीच में 6 फीट की दूरी निरंतर बनी रहे)।

सुनिश्चित करें की आप विद्यार्थियों को यह schedule WhatsApp एवं फ़ोन कॉल्स के माध्यम से भेज दें।

Revision test

Fb img 1608866185203
सीबीएसई को फॉलो करेगा एमपी बोर्ड मार्च बाद हो सकती है 10Th 12Th Board Exam स्कूल शिक्षा विभाग बोर्ड परीक्षा समीक्षा वेबीनार 24 दिसंबर 2020 में दिए गए निर्देश एवं समीक्षा के मुख्य बिंदु 27

Revision test जिलेवार बच्चों के failure की समीक्षा एवं रिजल्ट

Online Teacher Transfer Apply 2022 : शिक्षकों के लिए ऑनलाइन ट्रांसफर प्रक्रिया एजुकेशन पोर्टल पर हुई शुरू ऐसे करें , ऑनलाइन ट्रांसफर आवेदन,ये शिक्षक नहीं कर सकेंगे अप्लाई(Opens in a new browser tab)

अगर आप को डिजिटल एजुकेशन पोर्टल द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शिक्षकों के साथ शेयर करने का कष्ट करें|

Follow us on google news - digital education portal
Follow Us On Google News – Digital Education Portal
Digital education portal

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा

Team Digital Education Portal

संपूर्ण मध्यप्रदेश में रिवीजन टेस्ट की जिलेवार समीक्षा पर पाया जाता है कि कुल 29% छात्र का ओवरऑल failure रिजल्ट रहा है। सबसे ज्यादा रिवीजन टेस्ट में फेल होने वाले बच्चे झाबुआ अनूपपुर रतलाम एवं सिंगरौली जिले से हैं। उसी प्रकार सबसे कम फेल होने वाले जिला मंदसौर, नीमच, छतरपुर ,बालाघाट, निवाडी, इंदौर है।

संपूर्ण मध्यप्रदेश में रिवीजन टेस्ट की जिलेवार समीक्षा पर पाया जाता है कि कुल 29% छात्र का ओवरऑल failure रिजल्ट रहा है। सबसे ज्यादा रिवीजन टेस्ट में फेल होने वाले बच्चे झाबुआ अनूपपुर रतलाम एवं सिंगरौली जिले से हैं। उसी प्रकार सबसे कम फेल होने वाले जिला मंदसौर, नीमच, छतरपुर ,बालाघाट, निवाडी, इंदौर है।
सीबीएसई को फॉलो करेगा एमपी बोर्ड मार्च बाद हो सकती है 10Th 12Th Board Exam स्कूल शिक्षा विभाग बोर्ड परीक्षा समीक्षा वेबीनार 24 दिसंबर 2020 में दिए गए निर्देश एवं समीक्षा के मुख्य बिंदु 28

रिवीजन टेस्ट में बच्चों के परिणाम आशा अनुरूप नहीं आ रहे हैं कृपया सभी जिले रिवीजन टेस्ट के परिणाम उच्च स्तर पर लाने के लिए अपने अथक प्रयास करें तथा नीचे दी गई प्लानिंग को फॉलो करें।

रिवीजन टेस्ट में बच्चों के परिणाम आशा अनुरूप नहीं आ रहे हैं कृपया सभी जिले रिवीजन टेस्ट के परिणाम उच्च स्तर पर लाने के लिए अपने अथक प्रयास करें तथा नीचे दी गई प्लानिंग को फॉलो करें।
सीबीएसई को फॉलो करेगा एमपी बोर्ड मार्च बाद हो सकती है 10Th 12Th Board Exam स्कूल शिक्षा विभाग बोर्ड परीक्षा समीक्षा वेबीनार 24 दिसंबर 2020 में दिए गए निर्देश एवं समीक्षा के मुख्य बिंदु 29

रिवीजन टेस्ट का जिलेवार रिजल्ट विश्लेषण

Revision test परिणाम में संपूर्ण मध्यप्रदेश में तो 5 जिलों में इंदौर , बालाघाट , सागर , निवाड़ी एवं सीहोर रहे हैं इसी तरीके से सबसे फिसड्डी जिलों में मुरैना, शिवपुरी शहडोल, सीधी तथा सिंगरौली रहे हैं। बाकी जिलों की स्थिति भी चिंताजनक है कृपया नीचे दिए गए विश्लेषण चार्ट के अनुसार जिलों के परिणाम सुधार हेतु आवश्यक कार्यवाही करें।

Revision test परिणाम में संपूर्ण मध्यप्रदेश में तो 5 जिलों में इंदौर , बालाघाट , सागर , निवाड़ी एवं सीहोर रहे हैं इसी तरीके से सबसे फिसड्डी जिलों में मुरैना, शिवपुरी शहडोल, सीधी तथा सिंगरौली रहे हैं। बाकी जिलों की स्थिति भी चिंताजनक है कृपया नीचे दिए गए विश्लेषण चार्ट के अनुसार जिलों के परिणाम सुधार हेतु आवश्यक कार्यवाही करें।
सीबीएसई को फॉलो करेगा एमपी बोर्ड मार्च बाद हो सकती है 10Th 12Th Board Exam स्कूल शिक्षा विभाग बोर्ड परीक्षा समीक्षा वेबीनार 24 दिसंबर 2020 में दिए गए निर्देश एवं समीक्षा के मुख्य बिंदु 30

Revision test कक्षा वार परिणाम विश्लेषण

Fb img 1608866238040
सीबीएसई को फॉलो करेगा एमपी बोर्ड मार्च बाद हो सकती है 10Th 12Th Board Exam स्कूल शिक्षा विभाग बोर्ड परीक्षा समीक्षा वेबीनार 24 दिसंबर 2020 में दिए गए निर्देश एवं समीक्षा के मुख्य बिंदु 31

एम शिक्षा मित्र पर बच्चों एवं शिक्षकों की उपस्थिति की समीक्षा

आयुक्त महोदय द्वारा निर्देश दिए गए कि समस्त स्कूलों में उपस्थित छात्रों एवं शिक्षकों की उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज की जाए। इस संबंध में समीक्षा के दौरान पाया गया कि अधिकतर स्कूलों द्वारा बच्चों की एवं शिक्षकों की उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज नहीं की गई है।

आयुक्त महोदय द्वारा निर्देश दिए गए कि समस्त स्कूलों में उपस्थित छात्रों एवं शिक्षकों की उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज की जाए। इस संबंध में समीक्षा के दौरान पाया गया कि अधिकतर स्कूलों द्वारा बच्चों की एवं शिक्षकों की उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज नहीं की गई है।
सीबीएसई को फॉलो करेगा एमपी बोर्ड मार्च बाद हो सकती है 10Th 12Th Board Exam स्कूल शिक्षा विभाग बोर्ड परीक्षा समीक्षा वेबीनार 24 दिसंबर 2020 में दिए गए निर्देश एवं समीक्षा के मुख्य बिंदु 32
Fb img 1608868663048
सीबीएसई को फॉलो करेगा एमपी बोर्ड मार्च बाद हो सकती है 10Th 12Th Board Exam स्कूल शिक्षा विभाग बोर्ड परीक्षा समीक्षा वेबीनार 24 दिसंबर 2020 में दिए गए निर्देश एवं समीक्षा के मुख्य बिंदु 33

जिला ,विकास खंड एवं स्कूल वार मूल्यांकन समीक्षा के पश्चात बैठक का आयोजन किया जाए

प्रत्येक मूल्यांकन के पश्चात जिला, विकासखंड और विद्यालय स्तर पर एक समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी। इस बैठक में सम्बंधित अधिकारी एवं प्राचार्य पूर्व निर्धारित लक्ष्य एवं कार्ययोजना की समीक्षा पर चर्चा करेंगे।

इन बैठकों में निम्नलिखित एजेंडा पॉइंट्स पर चर्चा की जाएगी:

i) सेट किये गए AY 2020-21 के लक्ष्य की समीक्षा

ii) चुनौतियों और उनके समाधानों पर चर्चा करें

iii) आगामी परीक्षा के लिए लक्ष्य

iv) आवश्यकतानुसार सहयोग

इन बैठकों के दौरान सभी (अर्थात जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों, प्राचार्यों एवं शिक्षकों) की उपस्थिति अनिवार्य होगी

जिला और ब्लॉक के अधिकारियों को इन बैठकों के दौरान समीक्षा हेतु राज्य से विद्यालय-स्तरीय जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यदि अधिकारियों को समीक्षा हेतु अन्य जानकारी (जैसे कि उपस्थिति, अनुपालन आदि) की आवश्यकता हो, तो वे राज्य स्तर से एक सप्ताह पहले अनुरोध कर प्राप्त कर सकते हैं।)

शिक्षकों की भूमिका एवं जिम्मेदारियां

10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को नियमित रूप से शाला आने हेतु प्रेरित करे

सभी विषय शिक्षक संबंधित विषय के

संशोधित पाठ्यक्रम,

ब्लूप्रिंट और

शैक्षणिक कैलेंडर का अध्ययन करे

शिक्षकों दिए गए शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार दैनिक lesson plan तैयार करें; syllabus समय से पूर्ण करना सुनिश्चित करें कैलेंडर में दिए गए सभी टॉपिक्स का दैनिक lesson plan कम से कम 2 दिन पहले से तैयार कर ले

व्हाट्सएप पर चल रहे साप्ताहिक मूल्यांकन में अपनी कक्षा के 100% विद्यार्थियों की भागीदारी सुनिश्चित करें;

जिन विद्यार्थियों के पास स्मार्टफोन उपलब्ध न हो, उनसे विद्यालय परिसर में ऑफ़लाइन मूल्यांकन लें।

महीने के अंत में मासिक मूल्यांकन का प्रश्न पत्र बनाएं एवं परीक्षा संचालित करना

इस मूल्यांकन द्वारा विद्यार्थियों के weak spots एवं कठिन अवधारणाओं को चिन्हित करना

रजिस्टर बनाकर प्रत्येक विद्यार्थी के Revision tests एवं Pre-Boards परीक्षा में प्राप्त प्रश्न-वार अंकों का उचित रूप से रिकॉर्ड बनाना

यह रिकॉर्ड DEO/ADPCS सरप्राइज़ विजिट्स दौरान देखेंगे

PTM के दौरान अभिभावकों के साथ-साथ नियमित आधार पर चर्चा करें एवं उनकी शंकाओं का समाधान करें।

अपनी कक्षा के विद्यार्थियों के साथ one to one चर्चा करते रहे एवं निरंतर उनका उत्साह बनाए रखें।

प्रतिदिन एम् शिक्षा मित्र पर जानकारी देना

प्राचार्य की भूमिका एवं जिम्मेदारियां

बोर्ड परीक्षा में वृद्धि हेतु अपने विद्यालय का लक्ष्य निर्धारित करना

इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कार्ययोजना बनाना ।

. विद्यालय के सभी शिक्षक, छात्र SOP में दिए गए स्वास्थ्य और सुरक्षा के दिशानिर्देशों का आवश्यक रूप से पालन करे

. दिए गए सुरक्षा दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए अपने स्कूल में प्रत्येक कक्षा के लिए दिनवार, कक्षावार और विषयवार schedule तैयार करें।

. स्कूल में सभी शिक्षकों के साथ बोर्ड परीक्षा में वृद्धि हेतु कार्ययोजना एवं लक्ष्य पर साप्ताहिक चर्चा करें।

. कक्षा 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को सूचित करे ,अभिभावकों को संपर्क करें एवं पोस्टर/फ्लेक्स लगाएं।

100% विद्यार्थी की व्हाट्सप्प पर साप्ताहिक test में उपस्थिति

मासिक, Revision test 2 एवं Pre-Boards परीक्षा का समय पर संचालन

. सभी शिक्षकों द्वारा रिकार्ड्स के संधारण की समीक्षा अभिभावक उपस्थित हो; सभी विद्यार्थी एवं सभी PTMs में अधिकतम

अभिभावकों को समय से PTMs की तिथि के बारे में सूचित करें। PTMs के दौरान अभिभावकों से one to one चर्चा कर उनकी शंकाओं का समाधान करें।

100% शिक्षक दैनिक रूप से विद्यालय में उपस्थित हो एवं अपनी जिम्मेदारियों का पालन करें। एम् शिक्षा मित्र पर प्रतिदिन जानकारी दे इसकी मॉनिटरिंग करे प्राचार्य स्वयं की, शिक्षको की, विद्यार्थियों की दैनिक उपस्थिति एम् शिक्षा मित्र पर भरे।

जिला | ब्लॉक स्तर की बैठकों में अवश्य भाग लें;

कृपया उपरोक्त अनुसार बैठक विवरण को अनिवार्य रूप से पढ़ें एवं दिए गए निर्देशों का पालन करें।

आयुक्त लोक शिक्षण संचनालय मध्य प्रदेश भोपाल

शैक्षणिक समाचारों एवं

Follow Us on Telegram
@digitaleducationportal
@govtnaukary

सरकारी नौकरी की ताजा

Follow Us on Facebook
@digitaleducationportal @10th12thPassGovenmentJobIndia

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content