educationcm navachar puraskar YojanaEducational NewsFeaturedGovt Scheme

💥मुख्यमंत्री नवाचार पुरस्कार योजना 2023💥 : कक्षा 5वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों एवं मेंटर शिक्षक को मिलेगा पुरुस्कार, जानिए पूरी जानकारी, नवाचार अपलोड करने की लिंक एवं आइडिया 👇

CM NAVACHAR YOJANA FOR CLASS 5TH TO 12TH STUDENTS MP

Mukhymantri navachar puraskar Yojana Madhya Pradesh, कक्षा पांचवी से बारहवीं तक के विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री नवाचार योजना, विद्यार्थियों को मिलेगा ₹51000 का पुरस्कार, मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री नवाचार योजना 2023, Education, educational news, mp school education department,

मध्य प्रदेश के कक्षा पांचवी से लेकर कक्षा 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर हैं । मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा पांचवी से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री नवाचार पुरस्कार योजना 2023 लागू की गई है। मुख्यमंत्री नवाचार पुरस्कार योजना 2023 अंतर्गत नवाचार करने वाले विद्यार्थियों को प्रथम पुरस्कार के रुप में ₹51000 नगद पुरस्कार दिया जाएगा तथा मेंटर शिक्षक को 20% राशि भुगतान की जाएगी।

मुख्यमंत्री नवाचार पुरस्कार योजना 2023

1 मई, 2023 को मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने भोपाल में राज्य मुक्त विद्यालयीन शिक्षा बोर्ड द्वारा स्थापित प्रगत शैक्षिक अध्ययन संस्थान में राज्य स्तरीय आकलन केंद्र का लोकार्पण किया। इसके साथ ही उन्होंने कक्षा 5वीं से 12वीं तक के स्कूली विद्यार्थियों के लिये मुख्यमंत्री नवाचार पुरस्कार की घोषणा कर योजना की शुरुआत की।

मुख्यमंत्री नवाचार पुरस्कार योजना  2023 : कक्षा 5वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को मिलेगा योजना का लाभ
Cm Navachar Yojana 2023

मुख्यमंत्री नवाचार पुरस्कार योजना 2023 Highlights प्रमुख बिंदु

Arab17605530309100239143
  • मुख्यमंत्री नवाचार पुरस्कार योजना अंतर्गत कक्षा 5वीं से कक्षा 12वीं तक के विद्यार्थियों को उत्कृष्ट नवाचारों के लिये प्रथम पुरस्कार स्वरूप 51 हज़ार रुपए, द्वितीय पुरस्कार स्वरूप 31 हज़ार रुपए, तृतीय पुरस्कार स्वरूप 21 हज़ार रुपए एवं सांत्वना पुरस्कार स्वरूप 11 हज़ार रुपए (प्रत्येक संभाग के लिये कुल दस पुरस्कार) दिये जाएंगे।
  • इसके अतिरिक्त बच्चों के मेंटर (शिक्षक) को बच्चों के पुरस्कार की 20% राशि पुरस्कार स्वरूप अलग से दी जाएगी।
  • नवाचार जमा करने संबंधी प्रक्रिया एवं आवश्यक जानकारी साझा करने के लिये ईएफए स्कूल को नोडल सेंटर बनाया गया है। छात्र अकेले अथवा समूह में अपने नवाचार जमा कर सकते हैं। नवाचार जमा करने की अंतिम तिथि 15 जुलाई 2023 है एवं इसका परिणाम 10 अगस्त 2023 को जारी किया जाएगा।
  • उल्लेखनीय है कि बच्चों में उनकी वैज्ञानिक सोच, कल्पना शक्ति एवं रचनात्मकता को व्यवहारिक रूप देने के लिये प्रदेश में पहली बार यह पुरस्कार योजना शुरू की जा रही है। यह योजना बच्चों के नवाचार को अवसर और मंच प्रदान करेगी।
  • राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अनुरूप बच्चों के समग्र मूल्यांकन की दृष्टि से प्रश्न-पत्र निर्धारण पद्धति को बेहतर बनाने के लिये राज्य स्तरीय आकलन केंद्र बनाया गया है। इसमें ज्यादा से ज्यादा शिक्षकों को प्रश्न-पत्र बनाने के लिये प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे शिक्षक बच्चों के लिये ऐसे प्रश्न-पत्र तैयार करें जिनसे बच्चों में शिक्षा को लेकर जिज्ञासा एवं उत्साह का भाव जागृत हो एवं उनका वास्तविक मूल्यांकन हो सके।
  • परीक्षा के प्रश्न-पत्र 3 स्तर से गुज़रते हैं- मापन, आकलन एवं मूल्यांकन। इन तीनों विधाओं को सम्मिलित करते हुए राज्य स्तरीय आकलन केंद्र की स्थापना की गई है। इस केंद्र की स्थापना में 68 लाख रुपए का अनावर्ती व्यय हुआ है।
Arab182682428083608559449
💥मुख्यमंत्री नवाचार पुरस्कार योजना 2023💥 : कक्षा 5वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों एवं मेंटर शिक्षक को मिलेगा पुरुस्कार, जानिए पूरी जानकारी, नवाचार अपलोड करने की लिंक एवं आइडिया 👇 22

मुख्यमंत्री नवाचार पुरस्कार योजना क्या है ?

मध्य प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री नवाचार पुरस्कार योजना कक्षा पांचवी से लेकर कक्षा बारहवीं तक के स्कूली विद्यार्थियों के लिए शिक्षा के अलावा विज्ञान कला और रचनात्मक कार्यों पर पुरस्कार योजना है, इस योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी विषय पर अपनी प्रतिभा को व्यक्त कर 15 जुलाई से पहले आवेदन करना होगा, योजना के अंतर्गत प्रदेश में प्रथम स्थान पर आने वाले छात्र या छात्रा को ₹51000 और द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को ₹31000 इसके अलावा तृतीय स्थान प्राप्त करने पर ₹21000 का पुरस्कार रखा गया है।

पात्रता

मध्यप्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड के द्वारा मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश नवाचार पुरस्कार 2023 की स्थापना की गयी जिसमे कक्षा 5वीं से कक्षा 12वीं तक के केवल शासकीय विद्यालय में अध्ययनरत छात्र/छात्राएं भाग ले सकेंगे।

मुख्यमंत्री नवाचार पुरस्कार योजना से ₹51000 कैसे मिलते हैं ?

जैसा कि हमने आपको बताया इस योजना मैं वैज्ञानिक और रचनात्मक कार्यों पर कल्पना शक्ति को व्यवहारिक रूप देने के लिए मेरिट लिस्ट के आधार पर प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र और छात्राओं को योजना के अंतर्गत कुछ धनराशि की आर्थिक सहायता देकर पुरस्कृत किया जाएगा जिससे प्रदेश के बच्चे शिक्षा के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी अपने प्रतिभाओं को प्रदर्शित कर सकें योजना में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को ₹51000 दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री नवाचार पुरस्कार योजना मैं आवेदन कैसे करें ?

प्राप्त जानकारी के अनुसार स्कूली विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री नवाचार पुरस्कार योजना का लाभ लेने के लिए नवाचार आवेदन जमा करने एवं आवश्यक जानकारी साझा करने के लिए EFA स्कूल को बनाया नोडल सेंटर जहां से आप आवेदन कर सकते हैं, छात्र योजना में अकेले अथवा समूह में आवेदन फॉर्म जमा कर सकते हैं नवाचार योजना में आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 15 जुलाई 2023 है, योजना की मेरिट लिस्ट को 15 अगस्त 2023 को जारी किया जाएगा।

Join whatsapp for latest update

प्रतियोगिता में भाग लेने की प्रक्रिया

उनके आसपास की समस्या का समाधान अगर उनके आसपास मशीन या स्वचालित समाधान उपलब्ध नहीं है और उन्हें लगता है कि गतिविधि को स्वचालित किया जाता है तो यह एक उत्कृष्ट नवाचार हो सकता है।

  • हर दिन हम लोगों के आसपास बहुत सारी समस्याऐं देखते हैं- समस्या के मूल कारण का विश्लेषण कर इसका इनोवेटिव निराकरण ।
  • हम घर पर दिन-प्रतिदिन की कई गतिविधियों को भी देखते हैं नवाचार के रूप में प्रस्तावित – किसी भी तात्कालिक समाधान पर विचार किया जा सकता है।

शिक्षक हर छात्र को संभावनाओं से परे सोचने में सक्षम बनाने के लिए उत्प्रेरक कारक हैं । इसलिए शिक्षकों को उनके साथ सोचने, नवाचार करने और रचनात्मकता की क्षमता को विकसित करने के लिए काम करने को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और हर नवाचार को संग्रहित और प्रस्तुत किया जाना चाहिए ।

Join telegram

प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए छात्र अकेले या छात्रों के समूह में अपने नवाचार ऑनलाइन जमा कर सकते है।

ऑनलाइन आवेदन

छात्र/छात्राओं को अपने आइडिया- www.vimarsh.mp.gov.in/em_inovation पर अपलोड करना होंगे।

मुख्यमंत्री नवाचार पुरस्कार योजना समय सारणी 2023

मुख्यमंत्री नवाचार पुरस्कार योजना के लिए समय सारणी निम्नानुसार होगी :-

UGC NET

नवाचार जमा करने की अंतिम तिथि
15 जुलाई 2023 तक

निर्णायक समिति द्वारा मूल्यांकन
01 अगस्त 2023 तक

नवाचार जमा करने के लिए आवश्यक जानकारी

नाम, पिता का नाम, स्कूल का नाम, कक्षा, ईमेल, मोबाइल नंबर, पता, आईडिया, पीडीएफ / इमेज / वीडियो अपलोड (5एमबी का अधिकतम आकार और 5 MB से अधिक होने पर गूगल ड्राइव / यूट्यूब लिंक अपलोड करें)

स्कूल शिक्षा विभाग अनुकंपा नियुक्ति

चयन करने की प्रक्रिया

मौलिकता, सामाजिक प्रभाव, लागत प्रभावशीलता, मौजूदा समाधान की तुलना में अतिरिक्त लाभ, अपनाने योग्य, व्यावहारिक, व्यावसायीकरण की संभावना, पेंटेंट योग्य आदि के आधार पर मुख्यमंत्री नवाचार पुरुस्कार योजना के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों का चयन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री नवाचार पुरस्कार योजना हेतु पुरस्कार

अनुकंपा नियुक्ति

प्रतियोगिता में विजयी छात्र/छात्राओं को निम्नानुसार परस्कार राशि प्रदान की जायेगी :-

प्रथम पुरस्कार: 51,000 रु.

द्वितीय पुरस्कार 31,000रु.

तृतीय पुरस्कार : 21,000रु.

सात्वना पुरस्कार 11,000 रू. (प्रत्येक संभाग के लिए कुल 10 पुरूस्कार)

उक्त नवाचार में यदि मेन्टर की भूमिका भी है तो उन्हें पृथक से पुरस्कार राशि के 20% की राशि प्रदान की जायेगी।

मुख्यमंत्री नवाचार पुरस्कार योजना अंतर्गत कक्षा 5वीं से कक्षा 12वीं तक के विद्यार्थियों को उत्कृष्ट नवाचारों के लिये प्रथम पुरस्कार स्वरूप 51 हज़ार रुपए, द्वितीय पुरस्कार स्वरूप 31 हज़ार रुपए, तृतीय पुरस्कार स्वरूप 21 हज़ार रुपए एवं सांत्वना पुरस्कार स्वरूप 11 हज़ार रुपए (प्रत्येक संभाग के लिये कुल दस पुरस्कार) दिये जाएंगे।
💥मुख्यमंत्री नवाचार पुरस्कार योजना 2023💥 : कक्षा 5वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों एवं मेंटर शिक्षक को मिलेगा पुरुस्कार, जानिए पूरी जानकारी, नवाचार अपलोड करने की लिंक एवं आइडिया 👇 23
मुख्यमंत्री नवाचार पुरस्कार योजना अंतर्गत कक्षा 5वीं से कक्षा 12वीं तक के विद्यार्थियों को उत्कृष्ट नवाचारों के लिये प्रथम पुरस्कार स्वरूप 51 हज़ार रुपए, द्वितीय पुरस्कार स्वरूप 31 हज़ार रुपए, तृतीय पुरस्कार स्वरूप 21 हज़ार रुपए एवं सांत्वना पुरस्कार स्वरूप 11 हज़ार रुपए (प्रत्येक संभाग के लिये कुल दस पुरस्कार) दिये जाएंगे।
🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Whatsapp Group Join Now Whatsapp WhatsApp Group

Whatsapp Whatsapp Community

Whatsapp WhatsApp Channel
🔥 Facebook Page Digital Education PortalClick to follow us
🔥 Facebook Page Sarkari Naukary Click to follow us
🔥 Facebook Group Digital Education PortalDigita educatino portal
💥Breaking Pm Yasasvi Scholarship 2023 Yet 💥 : पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना कक्षा 9वी एवं 11वीं के विद्यार्थियों को मिलेगी 125000 प्रतिवर्ष छात्रवृत्ति Pm Yasasvi Scholarship Scheme Registration, यहां जाने पूरी प्रक्रिया👇 5
Telegram Channel Digital Education PortalTelegram
Telegram Group Digital Education PortalTelegram
Google NewsFollow us on google news - digital education portal
Follow us on TwitterTwitter


Discover more from Digital Education Portal

Subscribe to get the latest posts to your email.

Show More

आपके सुझाव हमारे लिए महत्त्वपूर्ण हैं ! इस पोस्ट पर कृपया अपने सुझाव/फीडबैक देकर हमे अनुग्रहित करने का कष्ट करे !

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

Discover more from Digital Education Portal

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|