UGC NET EXAMeducationexam

💁‍♂️यूजीसी नेट परीक्षा क्या है?, UGC NET FULL FORM, UGC NET ELIGIBILITY,EDUCATION QUALIFICATION सम्पूर्ण जानकारी 👇

What is UGC NET Exam ? All Detail

72 / 100

यूजीसी नेट परीक्षा क्या है?, UGC NET FULL FORM, UGC NET ELIGIBILITY,EDUCATION QUALIFICATION ,ugc net online form,ugc net exam kya hain,ugc net cutt off,ugc net syllabus,ugc net exam city,ugc net mock test,ugc net exam date,ugc net age criteria,ugc net admit card,education,educational news,digieduportal,digital education portal,

यूजीसी नेट परीक्षा क्या है? , ugc net full form, ugc net eligibility,education qualification सम्पूर्ण जानकारी
💁‍♂️यूजीसी नेट परीक्षा क्या है?, Ugc Net Full Form, Ugc Net Eligibility,Education Qualification सम्पूर्ण जानकारी 👇 17

Table of Contents

यूजीसी नेट परीक्षा क्या है?

यूजीसी नेट परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है।यूजीसी नेट परीक्षा सहायक प्रोफेसर/व्याख्याता और जूनियर रिसर्च फैलोशिप के पद के लिए योग्यता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है। उम्मीदवार जो यूजीसी नेट 2023 परीक्षा में शॉर्टलिस्ट किए जाएंगे, वे किसी भी सरकारी कॉलेज या विश्वविद्यालयों में उस विषय के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए वे योग्य हैं। एनटीए आवेदकों के लिए 82 विषय विकल्प प्रदान करता है। हालांकि, उम्मीदवार केवल उसी विषय के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसमें उन्होंने अपनी स्नातकोत्तर डिग्री पूरी की हो।

यूजीसी नेट 2023(UGC NET 2023) परीक्षा में दो पेपर होते हैं। यूजीसी नेट(UGC NET) का पेपर I उम्मीदवार की शिक्षण और अनुसंधान क्षमता के साथ-साथ योग्यता की समझ का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पेपर I के यूजीसी नेट पाठ्यक्रम में समझ, विश्लेषण, मूल्यांकन, तर्कों की संरचना की समझ, और निगमनात्मक और आगमनात्मक तर्क शामिल हैं जबकि पेपर II आवेदक द्वारा चुने गए विषय पर आधारित होता है।

यूजीसी नेट परीक्षा में सहायक प्रोफेसर/व्याख्याता चुनने वाले उम्मीदवारों के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है। जेआरएफ के लिए ऊपरी आयु सीमा 31 वर्ष है। UGC NET 2023 के पेपर में 100 अंकों के 50 प्रश्न होते हैं जबकि पेपर II में 200 अंकों के 100 प्रश्न होते हैं।

यूजीसी नेट – मुख्य बातें (UGC NET : Highlights)

परीक्षा का नामनेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (National Eligibility Test)
लोकप्रिय नामयूजीसी नेट
आयोजक निकायनेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए)
परीक्षा का स्तरराष्ट्रीय
परीक्षा का मोडऑनलाइन
पेपरपेपर Iपेपर II
पेपर 2 – उपलब्ध विषयों की संख्या(उम्मीदवार द्वारा एक विषय चुनी जाएगी)82
आधिकारिक वेबसाइटugcnet.nta.nic.in

Big Breaking News 😊 CBSE 12th Result 2023, Class 10th Result 2023, CBSE कक्षा 12वीं का रिजल्ट घोषित Digital Education Portal i

यूजीसी नेट का फुल फॉर्म क्या है?

यूजीसी नेट का फुल फॉर्म University Grants Commission National Eligibility Test (यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट- यूजीसी नेट) है। UGC NET परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को नेट पात्रता प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। यूजीसी नेट के फुल फॉर्म के अनुसार यूजीसी नेट राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है। परीक्षा असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप दोनों के लिए आयोजित की जाती है।

यूजीसी नेट 2023 पात्रता मानदंड (UGC NET 2023 Eligibility Criteria)

यूजीसी नेट एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया एनटीए द्वारा निर्धारित किया जाता है। यूजीसी नेट 2023 के आवेदक पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं यह सुनिश्चित कर लें ताकि बाद के चरणों में दस्तावेजी साक्ष्यों की कमी के कारण उनकी उम्मीदवारी रद्द न कर दी जाए। पात्रता के मानदंड में शैक्षिक योग्यता और उम्र के प्रावधान शामिल हैं।

Join whatsapp for latest update

यूजीसी नेट पात्रता मानदंड 2023 – शैक्षिक योग्यता

  • यूजीसी-मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों/संस्थानों या समकक्ष से न्यूनतम 55% अंकों (बिना राउंड ऑफ किए) के साथ मानविकी और सामाजिक विज्ञान (भाषाओं सहित), कंप्यूटर विज्ञान और अनुप्रयोग, इलेक्ट्रॉनिक विज्ञान आदि में मास्टर डिग्रीधारक यूजीसी नेट 2023 के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं।
  • ओबीसी एनसीएल/एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों को कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ मास्टर डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • उम्मीदवार जो पीएच.डी. डिग्री धारक और अपनी मास्टर स्तर की परीक्षा पूरी कर चुके हैं और परिणाम की घोषणा की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वे कुल अंकों में 5% छूट (यानी 55% से 50%) के पात्र हैं।
  • मास्टर डिग्री वाले उम्मीदवार या जो मास्टर की परीक्षा के अपने अंतिम वर्ष में उपस्थित हो रहे हैं या जो अपने परिणामों की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वे इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, उम्मीदवारों को सहायक प्रोफेसर के लिए जूनियर रिसर्च फेलोशिप / पात्रता के अधिनिर्णय के लिए पात्र माने जाने के लिए अपनी मास्टर डिग्री उत्तीर्ण करनी होगी।
  • जिन उम्मीदवारों ने पोस्ट-ग्रेजुएट डिप्लोमा/इंस्टीट्यूट किया हो या विदेशी डिग्री/सर्टिफिकेट विदेश द्वारा प्रदान किया गया हो।
  • भारतीय विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किए गए विश्वविद्यालय/डिप्लोमा/प्रमाण पत्र को भारतीय विश्वविद्यालय संघ (एआईयू), नई दिल्ली से मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालयों की मास्टर डिग्री के साथ उनके डिप्लोमा/डिग्री प्रमाण पत्र की समानता की जांच करनी चाहिए।

यूजीसी नेट पात्रता मानदंड 2022 – उम्र (UGC NET 2022 Eligibility Criteria – Age)

  • जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों की आयु 31 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि, यह केवल इसी सत्र के लिए लागू है।
  • सहायक प्रोफेसर के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए कोई आयु सीमा नहीं है।
  • एनटीए ओबीसी, एसटी/एससी, ट्रांसजेंडर और महिला जैसे आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को छूट प्रदान की जाती हे।

यूजीसी नेट पात्रता 2023 : आयु में छूट (UGC NET Eligibility 2023 : Age Relaxation)

श्रेणीउम्र में राहत
ओबीसी-एनसीएल5 वर्ष
एसटी/एससी5 वर्ष
ट्रांसजेंडर5 वर्ष
महिला5 वर्ष
एलएलएम डिग्री धारक3 वर्ष

यूजीसी नेट परीक्षा केंद्र 2023

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर यूजीसी नेट परीक्षा केंद्रों 2023 की सूची जारी करती है। यूजीसी नेट परीक्षा केंद्र 2023 वे शहर और कस्बे हैं जहां परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होने की योजना बना रहे उम्मीदवार एनटीए यूजीसी नेट परीक्षा केंद्रों की जांच करके पता कर सकते हैं कि यह किन शहरों में आयोजित होगी। आवेदन पत्र भरते समय उम्मीदवारों को यूजीसी नेट परीक्षा केंद्रों के लिए शीर्ष 4 प्राथमिकताओं को भरना होता है। यूजीसी नेट परीक्षा केंद्र का विस्तृत पता उम्मीदवार के प्रवेश पत्र में दिया जाता है।

Join telegram

यूजीसी नेट एग्जाम पैटर्न 2023 (UGC NET 2023 Exam Pattern)

UGC NET 2023 परीक्षा में दो पेपर होंगे। पेपर में वस्तुनिष्ठ प्रकृति के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। पेपर के बीच कोई ब्रेक नहीं मिलेगा। नकारात्मक अंकन नहीं किया जाता है यानि गलत उत्तर के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक दिए जाएंगे। परीक्षा की कुल अवधि 3 घंटे होगी।

यूजीसी नेट परीक्षा प्रारूप (UGC NET 2023 Exam Pattern)

शीर्षकपेपर 1पेपर 2
प्रश्नों की संख्या50100
आवंटित अंक100200

यूजीसी नेट सिलेबस 2023 (UGC NET Syllabus 2023 )

यूजीसी नेट 2023 पाठ्यक्रम को एनटीए-यूजीसी द्वारा जारी किया जाता है, उम्मीदवार यूजीसी की वेबसाइट ugcnetonline.in/syllabus-new.php से यूजीसी नेट सिलेबस को डाउनलोड कर सकते हैं। सभी उम्मीदवारों के लिए, पेपर 1 एक तरह का और समान होता है। पेपर 1 के लिए पाठ्यक्रम उम्मीदवारों के अध्यापन और तर्क क्षमता, सामान्य ज्ञान, समझ और विविध विचारों पर केंद्रित होगा। पेपर 2 विषय आधारित होता है और 82 विषयों की सूची से उम्मीदवार पसंद का वह विषय चुन सकते हैं जिसमें स्नातकोत्तर किया हो। अर्थशास्त्र, वाणिज्य, मनोविज्ञान, प्रबंधन, मलयालम, जर्मन, संगीत आदि इसके कुछ उदाहरण हैं।

यूजीसी नेट बुक्स 2023 (UGC NET Books 2023)

UGC NET की तैयारी करने के लिए आवेदकों को सर्वोत्तम और अनुशंसित पुस्तकों को जानना आवश्यक होता है। UGC NET परीक्षा में दो पेपर होते हैं – पेपर 1 और पेपर 2। सभी उम्मीदवारों के लिए, पेपर 1 समान होता है। इसलिए उम्मीदवारों को यूजीसी नेट के इस पेपर के लिए अनुशंसित पुस्तकों की एक ही सूची की मदद लेनी चाहिए। चूंकि पेपर 2 विषय-आधारित है, इसलिए किताबें विभिन्न विषय जैसे व्यापार, अर्थशास्त्र, प्रबंधन के लिए अलग-अलग होंगी। उम्मीदवारों को ऐसी पुस्तकें खरीदनी चाहिए जो सही और विशिष्ट सामग्री तथा टॉपिक को कवर करती हों। उम्मीदवारों को NTA UGC NET/SET/JRF – पेपर 1: शिक्षण और शोध अभियोग्यता के लिए केवीएस मदान, हरप्रीत कौर, साजित कुमार जैसे लेखकों की पुस्तकों की मदद लेनी चाहिए।

यूजीसी नेट 2023 क्वेश्चन पेपर (UGC NET 2023 Question Papers)

प्रश्न पत्र को समझने के लिए उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र का अभ्यास करना होता है। प्रश्न पत्र हल करने से प्रश्नों के कठिनाई स्तर, प्रश्नों के प्रकार, सामान्य टॉपिक का परिचय मिलेगा। इन सभी से आपको योजना बनाने और अच्छी तरह से अभ्यास करने में मदद मिलेगी। 2014 तक यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट पर 2014 तक के पिछले पेपर उपलब्ध हैं।

यूजीसी नेट मॉक टेस्ट 2023 (UGC NET Mock Test 2023)

एनटीए उम्मीदवारों को विभिन्न विषयों के लिए यूजीसी नेट 2023 मॉक टेस्ट लेने का अवसर प्रदान करता है, उदाहरण के लिए, यूजीसी नेट ऑनलाइन मॉक टेस्ट 2023 अंग्रेजी, यूजीसी नेट मॉक टेस्ट 2023 कॉमर्स, यूजीसी नेट मॉक टेस्ट 2023 हिंदी, यूजीसी नेट 2023 मॉक टेस्ट अर्थशास्त्र आदि। नीचे सूचीबद्ध दिए गए चरणों की मदद से यूजीसी नेट मॉक टेस्ट दें-

• एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in/Quiz पर जाएँ

• जिस परीक्षा और पेपर को आप देना चाहते हैं उसे चुनें।

• ड्रॉप-डाउन से UGC NET और पेपर I या पेपर 2 के लिए अपने विषय का चयन करें ।

• Start mock test बटन पर क्लिक करें।

यूजीसी नेट 2023 कटऑफ (UGC NET 2023 Cutoff)

यूजीसी नेट कटऑफ के दो रूप हैं: विषयवार कट ऑफ अंक और क्वालीफाइंग अंक की सूचना एनटीए द्वारा दी जाती है। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को कम से कम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करना होता है, जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों (ओबीसी-एनसीएल, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और ट्रांसजेंडर) को दोनों पेपरों में न्यूनतम 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करने चाहिए। ये न्यूनतम पात्रता अंक सहायक प्रोफेसर के साथ-साथ जेआरएफ के लिए पात्र आवेदकों पर भी लागू होते हैं।

एनटीए द्वारा उन अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग यूजीसी नेट कट ऑफ जारी की जाएगी जो लेक्चररशिप और जेआरएफ के लिए पात्रता हासिल करते हैं। यूजीसी नेट 2023 कट-ऑफ श्रेणी-वार और विषय-वार कट ऑफ अंकों के साथ-साथ प्रत्येक विषय के लिए सभी श्रेणियों में उपस्थित होने वाले पात्र उम्मीदवारों की कुल संख्या की भी जानकारी देता है।

यूजीसी नेट कट ऑफ विषय/श्रेणीवार चेक करें

यूजीसी नेट कट ऑफ परसेंटाइल चेक करें

पिछले वर्ष की यूजीसी नेट कट ऑफ 2023 (UGC NET Cut Off 2023) (दिसंबर 2021 और जून 2022)

विषय/श्रेणी वार कटऑफ पर्सेंटाइलविषय/श्रेणी वार कटऑफ अंक
यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें

Frequently Asked Question (FAQs)

यूजीसी नेट 2023 परीक्षा कब आयोजित की जाएगी?

लेटेस्ट अपडेट के अनुसार यूजीसी नेट 2023 जून 2023 सत्र के लिए परीक्षा 13 जून, 2023 – 22 जून, 2023 तक आयोजित की जाएगी। 

2. क्या ऑफलाइन मोड में UGC NET 2023 दी जा सकती है?

नहीं, जब से NTA ने यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित करना शुरू किया तब से यह केवल ऑनलाइन मोड में कंप्यूटर-आधारित परीक्षा के रूप में ली जाती है।

3. यूजीसी नेट 2023 परीक्षा के लिए आवेदन करने की अधिकतम आयु सीमा क्या है?

जेआरएफ अर्हता पाने के लिए आवेदक की आयु 31 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। असिस्टेंट प्रोफेसर की नौकरी के लिए आवेदन करने की कोई उम्र सीमा नहीं है।

क्या यूजीसी नेट परीक्षा में नकारात्मक अंकन किया जाता है?

नहीं, परीक्षा में नकारात्मक अंकन नहीं किया जाता। गलत उत्तर या अनुत्तरित प्रश्न के लिए उम्मीदवारों को शून्य अंक दिए जाते हैं।

नेट यूजीसी परीक्षा से किसे छूट दी गई है?

नीचे सूचीबद्ध योग्यता वाले उम्मीदवारों को UGC NET परीक्षा देने से छूट दी गई है:
पीएचडी डिग्रीधारी उम्मीदवार
1989 से पहले UGC/CSIR JRF टेस्ट पास करने वाले उम्मीदवार
1 जून, 2002 से पहले सेट में सफल उम्मीदवार 

यूजीसी नेट एग्जाम सिटी की सूचना कब जारी की जाएगी?

यूजीसी नेट के लिए एग्जाम से लगभग एक हफ्ते पहले पहले एग्जाम सिटी की सूचना जारी की जाती है। 

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Whatsapp Group Join Now WhatsappWhatsApp Communitiy
🔥 Whatsapp Community Join Now Whatsapp
🔥 Facebook Page Digital Education PortalClick to follow us
🔥 Facebook Page Sarkari Naukary Click to follow us
🔥 Facebook Group Digital Education PortalDigita educatino portal
आईसीटी@स्कूल योजना 2023 : सरकारी स्कूलों में रखे जाएंगे कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर ,अतिथि शिक्षक वर्ग 2 के समान होगा वेतन , अगले सप्ताह से शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया 5
Telegram Channel Digital Education PortalTelegram
Telegram Group Digital Education PortalTelegram
Google NewsFollow us on google news - digital education portal
Follow us on TwitterTwitter

Show More

4 Comments

  1. Pingback: 🌟Mp Primary Teacher Tablet Reimbursment 2023 🌟मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक टैबलेट क्रय नहीं करने वाले शिक्षकों को बताना हो
  2. Pingback: Mp Educational News 2023 : जिलों में पांचवी आठवीं रिजल्ट सहित विभिन्न गतिविधियों की समीक्षा के लिए 25 से 27 मई तक राज
  3. Pingback: 🌟 Breaking News 🌟महाराणा प्रताप जयंती 22 मई 2023 को संपूर्ण मध्यप्रदेश में अवकाश घोषित
  4. Pingback: 💥मुख्यमंत्री नवाचार पुरस्कार योजना 2023💥 : कक्षा 5वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों एवं मेंटर शिक्षक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content