careereducation

MP College : PG छात्रों के लिए बड़ी खबर, कॉलेज में शुरू होगी नई व्यवस्था, ऐसे मिलेगा लाभ Digital Education Portal

मध्य प्रदेश MP College MBBS छात्रों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल प्रदेश में पहली बार नई व्यवस्था (New system) शुरू होने जा रही है। जिसमें पहले वर्ष में एक ही साथ दो Batch संचालित किए जाएंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस बार कोरोना की तीसरी लहर (corona third wave) की वजह से शैक्षणिक सत्र फरवरी में शुरू हो रहे हैं। नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत में हुई देरी की वजह से ऐसा निर्णय लिया गया है। जिसके बाद अब शैक्षणिक सत्र 2021-22 मैं पहले वर्ष के 2 बैच एक ही साथ संचालित किए जाएंगे। हालांकि इससे बच्चों के शिक्षा सहित उनके व्यवस्था में दिक्कत देखने को मिल सकती है।

इतना ही नहीं कॉलेज फैकल्टी की कमी भी देखने को मिल सकती है। वही एमबीबीएस कॉलेज में एक साथ एक ही वर्ष के दो Batch संचालित किए जाने के साथ ही बच्चों की संख्या के स्वीकृत पद में कमी का खामियाजा छात्रों को भुगतना पड़ सकता है। MBBS प्रथम सत्र के लिए कक्षा संचालित करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। वहीं एक साथ दो बच्चे को पढ़ाने से शिक्षण सत्र में हुई देरी मैं थोड़ा सुधार किया जा सकते हैं। इसके लिए यह व्यवस्था की गई है।

दरअसल ऐसा नहीं करने की स्थिति में छात्रों के भविष्य पर खतरा हो जाएगा और MBBS नुकसान छात्रों को भुगतना पड़ेगा। जिस पर यह निर्णय लिया गया है। इस मामले में गांधी मेडिकल कॉलेज के डीन का कहना है कि चार लेक्चर हॉल, 250 सीट की क्षमता होने की वजह से वर्ष के 2 कक्षाएं आसानी से संचालित की जा सकती है। पर्याप्त संसाधन मौजूद हैं। फैकल्टी के रोस्टर को तैयार किया जा रहा है। जिससे छात्रों के पढ़ाई पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

बता दे कि गांधी मेडिकल कॉलेज भोपाल में जहां ढाई सौ सीटें हैं। वहीं एमजीएम मेडिकल कॉलेज इंदौर में 250, गजराराजा मेडिकल कॉलेज ग्वालियर में 200, एनएससीबी मेडिकल कॉलेज 200, जबलपुर में 200, मेडिकल कॉलेज रतलाम 180, एबीएमसी विदिशा 180, बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज सागर 125, मेडिकल कॉलेज दतिया 120, मेडिकल कॉलेज खंडवा 120 सहित कुल सरकारी 13 कॉलेजों और 10 निजी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की कक्षाएं संचालित की जाएगी।

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

Join whatsapp for latest update

Join telegram
Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content